अप्रैल माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 रोचक बातें और उनके भविष्य के बारे में


वेसे तो पूरे साल के हर दिन ही इस दुनिया में बच्चे जन्म लेते है| पर क्या आपको पता है की किस महीने में जन्मे बच्चो का बड़े होकर स्वभाव कैसा होता है| आपने बहुत से बच्चे देखे होंगे जो बहुत ही चतुर होते है और कुछ बहुत ही भोले होते है, तो कुछ अच्छी किस्मत वाले होते है| आज हम आपके जन्म लेने वाले महीने के बारे में बात करने जा रहे है| क्योंकि जिस महीने में आपने जन्म लिया है वह आपके भविष्य से जुड़ा हुआ होता है|

वैसे तो हर दिन और माह की एक विशेष प्रकृति होती है। इस दौरान जब भी किसी जातक का जन्म होता है तो उसके गुण-दोषों में माह और दिन का भी योगदान होता है। ज्योतिष (Astrology) में आपके जन्म का दिन और तारीख के साथ-साथ महीनो का भी बहुत बड़ा महत्व होता है। इसलिये आज हम साल के दूसरे महीने यानि की अप्रैल माह में जन्मे लोगो के बारे में आपको 10 रोचक बातें बताने जा रहे है, जो सायद ही आपको पता हो|

अप्रैल माह में पैदा होने वाले लोगो की 10 रोचक बातें10 Interesting Facts of People Born in April

1. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगों में भरपूर शारीरिक एवं मानसिक ऊर्जा होती है। आप इन्हें हर समय तरो-ताज़ा पाएंगे। आलस्य से ये कभी भी समझौता करना पसंद नहीं करते, हां लेकिन ये बात अलग है कि जिस काम के लिए ये तैयार नहीं होते हैं, उसे टालने के लिए आलसी होने का नाटक जरूर कर सकते हैं।

2. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगो में खास क्वॉलिटी यह है कि यह लोग अव्वल दर्जे के रोमांटिक होते हैं। उम्र के सोलहवे साल में आते ही इनके लव-अफेयर के अफसाने बनने लगते हैं। यह एक साथ चार-पाँच अफेयर को बड़ी ही आसानी से संभालने में खूबी होती है। ये लोग नाटकबाज तो इतने बड़े होते हैं कि अच्छा-अच्छा इनकी ग्रीप में आ जाए। चोरी पकड़ी जाने पर रोनी सूरत बना कर ऐसे मासूम बनेंगे कि पकड़ने वाले को दया आ जाए। वक्त आने पर रोना-पीटना तमाशा करना इनके बाँए हाथ का खेल है।

3. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगो के लिए दोस्ती बहुत अहम् हिस्सा है| यह लोग हमेशा अपने दोस्तों को बहुत महत्व देते हैं| उनकी हर बात मानते है चाहे वह गलत ही क्यों न हो| यह लोग अपने दोस्तों को एक हीरे की अहमियत देते है| इनके साथ आप निश्चित रूप से अपनी हर एक समस्या बता सकते है और उनसे एक अच्छा समाधान के बारे में बात कर सकते हैं।

4. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोग बेहद खूबसूरत, रौबीले, जिद्दी और हँसमुख होते है। यह लोग कलात्मक चीजों के कलेक्शन का शौक रखने वाले और एडवेंचर पसंद करने वाले होंग होते है। इनमे एक विशेष प्रकार का जुनून पाया जाता है। यह स्वभाव से अजीब किस्म के होते हैं।

5. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोग गुस्से पर बिलकुल भी नियंत्रण नहीं रख पाते है। अनाप-शनाप बोलते हैं और सामने वाले से यह उम्मीद रखते हैं कि वह आपको माफ कर दें। अप्रैल में जन्में लोगो का सेंस ऑफ ह्यूमर भी गजब का होता है।

6. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोग ज़िद्दी किस्म के होते हैं। लेकिन यह ज़िद केवल निगेटिव नहीं है, बल्कि इसे आप पॉजिटिव रूप में जानिए। अप्रैल में जन्मे लोग जब कुछ कर दिखाने की ठान लेते हैं तो मजाल है कि कोई उन्हें अपने पथ से पीछे कर सके। जो उन्होंने सोच लिया और करने के लिए हां भी कह दी, तो वे कभी अपनी बात से नहीं पलटते। फिर चाहे बात किसी से की वायदे की हो, लाइफ में कुछ बनकर दिखाने की, विश्वास पक्का करने की या फिर किसी को सबक सिखाने की। ये लोग अपनी कही बात पर कभी कमज़ोर नहीं पड़ते। क्योंकि ज़िद के साथ-साथ आपमें जुनून भी भरपूर है। इसी जुनून के कारण यह लोग सफल होते हैं।

7. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगो को आप कलाकार कह सकते हैं| यह लोग कला के क्षेत्र में हों या ना हों, लेकिन इनका हर बात के प्रति रवैया कुछ कलात्मक ही होता है। इसके आलावा आपको कलात्मक चीजों के कलेक्शन का शौक होना भी लाज़मी है। लाइफ में एडवेंचर होना आप जरूरी मानते हैं। इसके बिना आपके लिए आपकी जिन्दगी बेरंगी सी लगती है।

8. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगो खेल, मीडिया, एडवर्टाइजिंग और पॉलिटिक्स में सफल रहते हैं। इनकी विशेषता ही कही जाएगी कि जमाने भर की मस्ती और शरारत करने के बाद या हर नैतिक-अनैतिक काम करने के बाद और शादी के बाद ऐसे गंभीर और समर्पित होने का ढोंग करेंगे कि इनके पुराने सभी किस्सों पर कोई विश्वास ही ना कर पाएं। इनमें विलक्षण प्रतिभा पाई जाती है। जिस किसी क्षेत्र में कदम रखते हैं सफलता के चरम पर पहुंचते हैं।

9. अप्रैल में जन्म लेने वाली कन्याएँ फिजूल खर्च करने में नबंर वन होती हैं। कोई इन्हें इस बात के लिए टोक दे तो यह उनसे बहुत तेज गुस्सा हो जाती है। इनका काटा पानी भी ना माँगे, इनके गुस्से से जरा बचकर ही रहे। जुबान तीखी और मुस्कान मीठी होती है। अगर इन्हें सफलता पानी है तो थोड़ा-सा जुबान पर लगाम दें। अपनी गलतियों का ठीकरा दूसरों पर न फोडे, इनके तेज के सामने टिकने की किसी की हिम्मत नहीं। ये अपनी दुश्मन आप हैं लेकिन जमाने को अपना दुश्मन समझती हैं। इन्हें अपने रूप-रंग पर नाज होता है, इसलिए ज्यादातर अप्रैल में जन्मी हसीनाएँ घमंडी और नकचढ़ी होती है।

10. अप्रैल में जन्म लेने वाले लोग बहुत दुर्लभ होते है यह अपनी उम्मीदें बहुत ही आसानी से खो देते है| यह इनका वास्तविक प्रकृति नहीं होती है| यह लोग एक बार विफल होने पर फिर से प्रयास करते है| यह लोग पहली बार विफल होने पर थोड़े निराशाजनक जरुर हो जाते है, लेकिन अपने काम के प्रति प्रयास को फिर से जरुर करते है|

क्या है अप्रैल में जन्मे लोगों के लिए शुभ

शुभ अंक: 3, 7, 9
शुभ रंग: ग्रीन,येलो और पिंक
शुभ दिन: रविवार, सोमवार, और शनिवार
शुभ स्टोन: एमथिस्ट
सुझाव: पानी में शहद मिलाकर सूर्य को चढ़ाएँ।

यह अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में 10 रोचक बातें हैं। अगर आपका जन्म भी अप्रैल के महीने में हुआ है तो इस जानकारी से आप अपने बारे में बहुत कुछ जान सकते है हम उमीद करते है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी| अगर आपके मन में कुछ संका हे तो Coment बॉक्स में कमेन्ट कर के हमे जरुर बताए|

जनवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
फरवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मार्च माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जून माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जुलाई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अगस्त माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
सितम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
नवम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
दिसम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें


सुनील कुमार

Back to top