दिसम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 रोचक बातें और उनके भविष्य के बारे में


वेसे तो पूरे साल के हर दिन ही इस दुनिया में बच्चे जन्म लेते है| पर क्या आपको पता है की किस महीने में जन्मे बच्चो का बड़े होकर स्वभाव कैसा होता है| आपने बहुत से बच्चे देखे होंगे जो बहुत ही चतुर होते है और कुछ बहुत ही भोले होते है, तो कुछ अच्छी किस्मत वाले होते है| आज हम आपके जन्म लेने वाले महीने के बारे में बात करने जा रहे है| क्योंकि जिस महीने में आपने जन्म लिया है वह आपके भविष्य से जुड़ा हुआ होता है|

वैसे तो हर दिन और माह की एक विशेष प्रकृति होती है। इस दौरान जब भी किसी जातक का जन्म होता है तो उसके गुण-दोषों में माह और दिन का भी योगदान होता है। ज्योतिष (Astrology) में आपके जन्म का दिन और तारीख के साथ-साथ महीनो का भी बहुत बड़ा महत्व होता है। इसलिये आज हम साल के दूसरे महीने यानि की दिसम्बर माह में जन्मे लोगो के बारे में आपको 10 रोचक बातें बताने जा रहे है, जो सायद ही आपको पता हो|

दिसम्बर माह में पैदा होने वाले लोगो की 10 रोचक बातें10 Interesting Facts of People Born in december

1. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग जीवन के उतराद्र्ध में आर्थिक कठिनाइयों का समना करते हैं, लेकिन अपनी नैसर्गिक प्रतिभा व ईमानदारी पूर्वक किए गए प्रयासों के कारण अपने लक्ष्य में सफल होते हैं। इन्हें दूसरे लोगों की प्रतीक्षा करने की आदत नहीं होती है। यह लोग अपनी बनाई हुई योजना के अनुरूप ही कार्य करते हैं। भले ही उस योजना को पूरा करने के लिए इन्हें अकेला चलना पड़े। दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग छोटी चीजों के प्रति जल्दी आकर्षित नहीं होते हैं। इनके लक्ष्य व महत्वाकांक्षाएं उच्चस्तरीय होती हैं।

2. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग सत्य, शांति और न्याय के पक्षधर होते है| सत्य, शांति और न्याय के  कारण उनका सच्चा धंधा पीड़ितों की सेवा होती है। सताए हुए और दबाए हुए लोगों के साथ इनकी प्रबल सहानुभूति होती है। कभी न कभी यह लोग किसी मानवीय या सुधार कार्य में अपना झंडा गाड़ते हैं। इनमे परिहास की गहरी समझ होती है और तर्क करना पसंद करते हैं।

3. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग अपने काम और करियर को लेकर हमेशा ही सीरियस रहते है|  दिसम्बर में जन्मे अधिकतर युवा डॉक्टर, लेखक, शिक्षक, चित्रकार, कंप्यूटर विशेषज्ञ जैसे फील्ड में सफल होते है। इनमे विलक्षण प्रतिभा पाई जाती है, इन्होने जिस किसी क्षेत्र में कदम रखा हैं, सफलता के चरम पर पहुँच कर ही साँस लेते हैं|

4. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग अव्वल दर्जे के आलसी होते हैं। इनमें खुद को लेकर अजीब किस्म का अभिमान होता है। दूसरों पर निर्भर रहने की प्रवृत्ति रहने के कारण यह लोग हमेशा अपने घर के लोगों से उलझते रहते हैं। घर और बाहर सभी से इनकी अतिरिक्त अपेक्षाएँ होती हैं। जबकि आमतौर पर यह लोग किसी की भी अपेक्षा पर खरे नहीं उतरते। परिवार से बेपनाह प्यार करने के बावजूद परिवार से ही इन्हें शिकायतें होती है।

5. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग उम्र बढऩे के साथ-साथ अति आत्मविश्वासी होते जाते हैं। ये प्रत्येक व्यक्ति से चुगलबाजी करना पसंद करते हैं, जिसके चलते किसी न किसी व्यक्ति से इनकी आजीवन शत्रुता हो जाती है, जो इन्हें ताउम्र परेशान करते रहते हैं। कुल मिलाकर दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग सभी को प्रिय होते हैं, यह लोग जहां भी जाते है, वहां का वातावरण सुखमय ही करते हैं। सरल जीवन व सम्पूर्ण मान-मर्यादा के साथ जीवन यापन करते हैं।

6. दिसम्बर में जन्म लेने वाली कन्याएं पुरुषों से अधिक उदार होती हैं। यह अपने पति और बच्चों की सफलता के लिए जितना कर सकती हैं, करती हैं और आत्मत्याग को तैयार रहती हैं। घर से इन्हें गहरा प्रेम होता है। उनमें सम्मान और कर्तव्य के प्रति ऊँची समझ होती है, लेकिन जीवन के प्रति उनका दृष्टिकोण बहुत स्वतंत्र होता है। ऐसे लोग एक पल में संवेदनशील, दूसरों के बहकावे में आने वाले और शांत हो सकते हैं। दूसरे ही क्षण वे पूर्ण आवेशी और दुस्साहसी हो सकते हैं।

7. दिसम्बर में जन्म लेने वालो में एक विचित्र किस्म का आकर्षण होता है। अगर ये लड़के हैं, तो 16 की उम्र से ही छैल-छबीले निकलेंगे और अगर लड़की हैं, तो गोपनीय रूप से इनके 4-5 अफेयर होंगे। लड़कियाँ बेहद चालाक और कूटनीतिज्ञ होती है। अत्यंत मीठा बोलकर सामने वाले को बुद्धू बना देती हैं। सामान्यत: कम बोलने के कारण पहचानी जाती है, लेकिन कम बोलने का मतलब सीधी होना नहीं है। इनको समझना टेढ़ी खीर है। दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोगों में कोई एक सामाजिक बुराई अवश्य होती है। शराब, सट्टा या फिर अवैध संबंध।

8. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग दोनों हाथों से अपने दोस्तों पर धन उड़ाते हैं, और उतना ही कमाते भी हैं। इनके पास पैसा बहुत होता है। बस, रिश्ते नहीं होते। यही वजह है, कि दिल से बहुत अच्छे होते हुए भी अपनी गलत आदतों के रहते अकेले पड़ जाते हैं। पैसा भरपूर बर्बाद करने के बाद भी इनकी सेविंग का जवाब नहीं होता है। अपने परिवार के प्रति इनकी समर्पण भावना देखने लायक होती है। परिवार के लिए खुद को भी तबाह करने से नहीं चुकते।

9. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग उच्च कोटि का पूर्वाज्ञान रहता है, और गुप्त ज्ञान तथा मन विषयक मामलों में अभिरुचि प्रदर्शित करते हैं। इन्हें संगीत और साहित्य से प्रेम भी बहुत होता हैं, यह लोग अपने खान पान पर ध्यान न देने के कारण इनका स्वास्थ्य अधिक्तर ख़राब रहता है|

10. दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोग अपने काम को दूसरों से करवाने में माहिर होती है। दिसम्बर के दूसरे हिस्से में जन्मे युवाओं में अगर थोड़ी भी स्थिरता आ जाए तो दुनिया इनकी योग्यता का लोहा मानेगी। अस्थिर और चंचल प्रवृत्ति के चलते यह लोग सफलता पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाते हैं। स्वयं को श्रेष्ठ मान बैठते हैं, इसलिए चाहते हैं कि चारों तरफ से लोग बस इनकी तारीफें ही करें।

क्या है दिसम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ

शुभ अंक: 1, 3, 8
शुभ रंग: लाल, बैंगनी, भूरा और पीला
शुभ दिन: रविवार, बुधवार और शनिवार
शुभ रत्न: पन्ना और मोती
सुझाव: मछलियों को आटा खिलाएँ और किसी मंदिर में धार्मिक पुस्तकें दान करें।

यह दिसम्बर में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में 10 रोचक बातें हैं। अगर आपका जन्म भी दिसम्बर के महीने में हुआ है तो इस जानकारी से आप अपने बारे में बहुत कुछ जान सकते है हम उमीद करते है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी| अगर आपके मन में कुछ संका हे तो Coment बॉक्स में कमेन्ट कर के हमे जरुर बताए|

जनवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
फरवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मार्च माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अप्रैल माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जून माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जुलाई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अगस्त माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
सितम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
नवम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें


सुनील कुमार

Back to top