जून माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 रोचक बातें और उनके भविष्य के बारे में


वेसे तो पूरे साल के हर दिन ही इस दुनिया में बच्चे जन्म लेते है| पर क्या आपको पता है की किस महीने में जन्मे बच्चो का बड़े होकर स्वभाव कैसा होता है| आपने बहुत से बच्चे देखे होंगे जो बहुत ही चतुर होते है और कुछ बहुत ही भोले होते है, तो कुछ अच्छी किस्मत वाले होते है| आज हम आपके जन्म लेने वाले महीने के बारे में बात करने जा रहे है| क्योंकि जिस महीने में आपने जन्म लिया है वह आपके भविष्य से जुड़ा हुआ होता है|

वैसे तो हर दिन और माह की एक विशेष प्रकृति होती है। इस दौरान जब भी किसी जातक का जन्म होता है तो उसके गुण-दोषों में माह और दिन का भी योगदान होता है। ज्योतिष (Astrology) में आपके जन्म का दिन और तारीख के साथ-साथ महीनो का भी बहुत बड़ा महत्व होता है। इसलिये आज हम साल के दूसरे महीने यानि की जून माह में जन्मे लोगो के बारे में आपको 10 रोचक बातें बताने जा रहे है, जो सायद ही आपको पता हो|

जून माह में पैदा होने वाले लोगो की 10 रोचक बातें10 Interesting Facts of People Born in June

1. जून में जन्म लेने वाले लोग शारीरिक रूप से मजबूत होते है। जून में जन्म लेने वाले व्यक्ति की लम्‍बाई औसतन सामान्‍य होती है और इनके सिर पर बाल भी घने पाये जाते है। जून में जन्म लेने वालो को पसीना बहुत आता है और इन्हें गर्मी और सर्दी दोनों खूब लगती है। जून में जन्म लेने वाले शारीरिक रूप से मजबूत दिखते है लेकिन वे आन्‍तरिक रूप से स्‍वस्‍थ नहीं होते।

2. जून में जन्म लेने वाले लोग एक नंबर के जिद्दी और जुनूनी होते है| ये लोग अपनी बात पर अड़े रहने वाले और सच के लिए मर-मिटने वाले होते है, अपने जिद्दी और रूखे स्वभाव के कारण यह अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। बाद में पछताते हैं पर जताते नहीं।

3. जून में जन्म लेने वाले लोग सुंदर और सुशील होते हैं, यही वजह है कि इनमे से बहुत से लोग मनोरंजन और मॉडलिंग उद्योग में अपना (Career) बना लेते हैं। इनकी प्राकृतिक भव्यता के कारण, बहुत सारे लोग हर समय उनके साथ रहना पसंद करते हैं।

4. जून में जन्म लेने वाले लोगों में शासन करने की प्रवृत्ति इतनी प्रबल होती है, कि हर किसी को अपना गुलाम समझने की भूल कर बैठते हैं। इन लोगो को किसी के अ‍धीन रहना पसंद नहीं करते, जब भी कोई नौकरी करेंगे तो बॉस बन कर ही कर पाएंगे। अगर किसी के अधीन इन्हें काम करना भी पड़े तो अपने बॉस से तब तक ही इनकी बनेगी, जब तक वह इनका कहना माने वरना अनबन होते देर नहीं लगेगी।

5. जून में जन्म लेने वाले लोग अपने जीवन मे खुब नाम कमाते है, यह लोग जल्‍दी लोगों के बीच घुलते मिलते नहीं है, लेकिन जब लोगों से इनके सम्‍बंध बन जाते है तो यह जल्‍द ही उनके बीच लोकप्रिय हो जाते है। ऐसे लोग अपने खुल के खर्च करने वाली प्रवृत्ति के कारण आर्थिक मंदियों को भी अपने जीवन में झेलते है लेकिन जल्‍द ही ये इससे उबरने में भी समर्थ होते है। जैसा देश वैसा भेष का भी पालन करते है लोगों से अपना काम करवाने में भी ये पिछे नहीं हटते। इसके अलांवा यह लोग कम समय में ही सब कुछ पाने की इच्‍छा रखते है और इसमें सफलता भी हासिल कर लेते है।

6. जून में जन्म लेने वाले लोगों को साफ रहना पसंद हैं, और हर समय अपने आस पास सफाई का बहुत ध्यान देते हैं। स्वच्छता इनके लिए बहुत बड़ी बात है, क्योंकि यह लोग हमेशा दूसरों की नजरों में अपने आपको साफ सुथरा दिखना पसंद हैं। यह लोग सुनिश्चित करते हैं कि वे क्या पहनते हैं जो दूसरों को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त हो|

7. जून में जन्म लेने वाले लोग अपना मतलब हो तो इनके मीठे स्वभाव का कहना ही क्या? जहां काम निकला तो उपकार को भूलने में देर भी नहीं करते। दिमाग के इतने तेज और शातिर होते हैं कि जो काम इन्हें नहीं सुहाता दूसरों से बड़ी खूबी से निकलवा लेते हैं। इनके भीतर कई तरह के प्रतिभाए छुपी होती हैं। इन्हें व्यंजन बनाने और सबको खिलाने का विशेष शौक होता है। मन से ये बड़े विचित्र होते हैं।

8. जून में जन्म लेने वाले लोग विचारक तरह की प्रवित्‍ती के होते है लेकिन वे सभी मामलों में विचार का सहार नही लेते कई मामलों में तत्‍काल निर्णय लेते है। इस माह में जन्मे लोगों में व्‍यवसाय करने की भी प्रबल इच्‍छा होती है क्‍योंकि इन जातकों को अपना पेशा बदलते देर नहीं लगती और पेशे में भी यह अपना तानाशाह रवैया कायम रखते है। इसलिये ऐसे लोग नौकरी इत्‍यादी करने में थोड़ा झिझकते है।

9. जून में जन्म लेने वाली कन्याएं दिल की भोली दिखती है, पर वास्तव में होती नहीं। यह अपनी पूरी जिन्दगी दिमाग से जीतीं है दिल से नहीं। कई मामलों में यह लग सकता है कि इनमें दिल है भी या नहीं। किसी को सजा देनी हो तो इनसे बढ़कर कोई क्रूर नहीं। अक्सर पूर्वाग्रहों से ग्रस्त रहती हैं। इन्हें लगता हैं, हर कोई इन्हें नजर लगा रहा है। हर कोई इन्हीं से जलता है। यही कारण है कि बिना सोचे-समझे किसी के भी विषय में राय कायम कर लेती हैं, और वैसे ही पेश आती है। इन्हें मूर्ख बनाना बड़ा आसान है, बावजूद इसके कि ये दिमाग से जीवन जीती हैं।

10. जून में जन्म लेने वाले लोगों की सबसे अच्छी गुणवत्ता हे उनकी दयालु पन, इस माह में जन्म लेने वाले लोग दूसरे लोगों के प्रति बहुत अधिक दयालु होते हैं, खासकर बुजुर्ग लोगों के लिए। इस वजह से, वे उन लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं, इनका मानना है कि केवल कुछ लोगों को बहुत दयालुता से उपहार दिया जा सकता है|

क्या है जून में जन्मे लोगों के लिए शुभ

शुभ अंक: 4, 6, 9
शुभ रंग: ऑरेंज, मेजेंटा और येलो
शुभ दिन: मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार
शुभ रत्न: इन्हें कुंडली दिखाकर ही रत्न पहनना चाहिए।
सुझाव: शुक्रवार के दिन गरीब बच्चों को बुक्स दान करना चाहिए।

यह जून में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में 10 रोचक बातें हैं। अगर आपका जन्म भी जून के महीने में हुआ है तो इस जानकारी से आप अपने बारे में बहुत कुछ जान सकते है हम उमीद करते है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी| अगर आपके मन में कुछ संका हे तो Coment बॉक्स में कमेन्ट कर के हमे जरुर बताए|

जनवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
फरवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मार्च माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अप्रैल माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जुलाई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अगस्त माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
सितम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
नवम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
दिसम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें


सुनील कुमार

Back to top