सितम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 रोचक बातें और उनके भविष्य के बारे में


वेसे तो पूरे साल के हर दिन ही इस दुनिया में बच्चे जन्म लेते है| पर क्या आपको पता है की किस महीने में जन्मे बच्चो का बड़े होकर स्वभाव कैसा होता है| आपने बहुत से बच्चे देखे होंगे जो बहुत ही चतुर होते है और कुछ बहुत ही भोले होते है, तो कुछ अच्छी किस्मत वाले होते है| आज हम आपके जन्म लेने वाले महीने के बारे में बात करने जा रहे है| क्योंकि जिस महीने में आपने जन्म लिया है वह आपके भविष्य से जुड़ा हुआ होता है|

वैसे तो हर दिन और माह की एक विशेष प्रकृति होती है। इस दौरान जब भी किसी जातक का जन्म होता है तो उसके गुण-दोषों में माह और दिन का भी योगदान होता है। ज्योतिष (Astrology) में आपके जन्म का दिन और तारीख के साथ-साथ महीनो का भी बहुत बड़ा महत्व होता है। इसलिये आज हम साल के दूसरे महीने यानि की सितम्बर माह में जन्मे लोगो के बारे में आपको 10 रोचक बातें बताने जा रहे है, जो सायद ही आपको पता हो|

सितम्बर माह में पैदा होने वाले लोगो की 10 रोचक बातें10 Interesting Facts of People Born in september

1. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग दिल के अत्यंत उदार होते है, लेकिन इनमे एक अजीब तरह की सनक पाई जाती है। इन्हें अपने आप से इतनी मोहब्बत होती है कि कोई थोड़ा-सा भी आपके विरूद्ध कुछ कह दें तो आप भड़क उठते हैं। इनमे सीखने और समझने की क्षमता अन्य की तुलना से अधिक होती है। खुद को कैसे निरंतर आगे बढ़ाया जाए यह कोई इनसे सीखें।

2. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग हमेशा सच्चाई के लिए बोलते हैं, यही कारण है कि आप उन्हें एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में देख पाएंगे। यह जो सोचते हैं, वह सही है क्योंकि उनका मानना है कि यह आपको किसी भी चीज से मुक्त करेगा। इनका मानना है, कि यदि आप सभी को सत्य बताते हैं तो डरने की कोई बात नहीं होती है।

3. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग हर रूप से सर्वश्रेष्ठ होते है। इन्हें अपनी चीजों को खुद समेटना, उनका ध्यान रखना, इन लोगो का सामान आप कभी बिखरे नहीं देखेंगे। सबसे अच्छे से बात करना, पढ़ाई में भी अच्छे होते हैं| इनका दिमाग बहुत तेजी से चलता है। हर काम में आगे रहते हैं, फिर वह स्कूल की कोई एक्टिविटी हो या फिर घर का ही कोई काम। आकर्षक, प्यारे लेकिन कभी-कभी जिद्दी भी होते हैं|

4. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग धुन के इतने पक्के होते है, कि अपने काम के लिए 24 घंटे आप भूखे-प्यासे रहकर काम कर सकते हैं| लेकिन बुरी आदत यही है कि आप चाहते हैं, आपकी इस आदत का लोग हरदम गुणगान करें। यह लोग अपनी तारीफ के इतने भूखे होते हैं कि हर समय कोई आपको स्तुति गान करने वाला चाहिए। अक्सर चाटूकार लोग आपकी इस कमजोरी का फायदा उठा ले जाते हैं। यह लोग अपने आपको हर समय अप-टू-डेट रखते हैं। इसीलिए आपका हर काम अप-टू-द-मार्क होता है। किसी को कुछ देते हैं तो उसकी वसूली भी कर लेते हैं।

5. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग एक निश्चित चीज़ के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं| इस बारे में कोई सवाल ही नहीं है, क्योंकि ये लोग बहुत सावधानी रखते हैं। हालांकि, वे हमेशा अपनी चिंताओं को कम करने के तरीकों को खोजते हैं| क्रियाशील मस्तिष्क के स्वामी होने की वजह से यह हर पल कुछ ना कुछ सोचते ही रहते हैं, और इसी सोच स्वभाव के कारण नई-नई विचारधाराएं व खोज इनके दिमाग मे उपजती रहती हैं।

6. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग काफी भावुक होते है| इसलिए बहुत जल्दी ही प्यार में पड़ जाते है, परन्तु प्यार में पड़ने से पूर्व यह अपने पार्टनर की सभी आदतों को बख़ूबी समझ लेते है, इन्हें रिश्तो में काफी भरोसा होता है| इसलिए ये प्यार के रूप में केवल एक को ही चुनते है, और उसे जीवनसाथी के रूप में पाने के लिए हर संभव प्रयास करते है| इन्हें रोमांस के मामले में जरा पीछे रहना ही पसंद करते हैं|

7. सितम्बर में जन्म लेने वाली कन्याए भगवान बचाएं इनसे। स्वयं को परम ज्ञानी समझने वाली ये कन्याएं अक्सर सच्चे प्यार से वंचित रह जाती है। इधर की बातें उधर करने में उस्ताद होती हैं। कोई शक नहीं कि इनमें विलक्षण प्रतिभा होती है। कोई एक खास गुण भी होता है। लेकिन अभिमान के चलते यह उस गुण की सही कद्र नहीं कर पाती हैं।

8. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग बेहतरीन सिंगर, राइटर, एडिटर या साइंटिस्ट होते हैं। इन्हें हर समय कुछ नया ना मिले तो यह कुंठित हो जाते हैं। सेक्स इनके जीवन में कई रूपों में आता है लेकिन इन्हें  बेचारे, पद-प्रतिष्ठा के मारे कभी उनका आनंद नहीं उठा पाते। इनमे अगर चिपकने की प्रवृत्ति थोड़ी-सी कम हो जाए तो इन्हें एक शानदार इंसान के रूप में याद किए जा सकता है।

9. सितम्बर में जन्म लेने वाली कन्याएं अपार रूप-सौन्दर्य की मल्लिका होती है, पर प्यार के मामले में अव्वल दर्जे की बेवकूफ होती हैं। अपना सबकुछ लूटाकर भी खुश रहती है। सच्चे प्यार को परख नहीं पाती और गलत व्यक्ति के साथ नैया डूबो लेती है। सितम्बर माह में जन्मी कुछ कन्याएं का मन शीशे की तरह साफ होता है। दुनिया के छल-कपट से कोसों दूर ये मोहतरमाएं अन्याय के विरूद्ध शेरनी बन जाती है। अगर इनका कहीं अफेयर चल रहा हो तो अपना किया-धरा सब भूल जाएंगी लेकिन अगले का पाई-पाई का हिसाब रखेंगी। अपने प्यार को लेकर पजेसीव भी होती हैं। जुबान कड़वी, अंदाज मीठा यही इनकी पहचान है।

10. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में एक सबसे अच्छी बात यह है, कि इन्हें खाने में कुछ भी दिया जाए यह सब कुछ खा लेते हैं। खाने में यह कभी भी कोई नुस्क नहीं निकालते है| इनका शरीर हर तरह के चयापचय अविश्वसनीय है कि वे जो कुछ भी खाना खाते हैं उसे बड़ी ही आसानी से पचा लेते है।

क्या है सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ

शुभ अंक: 3, 7, 9
शुभ रंग: ब्लैक, सी ग्रीन, गोल्डन
शुभ दिन: रविवार, गुरुवार और शनिवार
शुभ रत्न: पन्ना और पर्ल
सुझाव: पंछियों को दाना डालें, मछलियों को घर में पालें।

यह सितम्बर में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में 10 रोचक बातें हैं। अगर आपका जन्म भी सितम्बर के महीने में हुआ है तो इस जानकारी से आप अपने बारे में बहुत कुछ जान सकते है हम उमीद करते है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी| अगर आपके मन में कुछ संका हे तो Coment बॉक्स में कमेन्ट कर के हमे जरुर बताए|

जनवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
फरवरी माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मार्च माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अप्रैल माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
मई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जून माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
जुलाई माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अगस्त माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
नवम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें
दिसम्बर माह में जन्म लेने वाले लोगो की 10 दिलचस्प बातें


सुनील कुमार

Back to top