भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कौन से द्रव्य चढाए


भगवान शिव बहुत भोले हैं, वे अपने भक्तों के दुख और तकलीफों को देख नहीं पाते, भक्त के आंसू महादेव को बहुत ही जल्द पिघला भी देते हैं। महादेव की इसी खूबी की वजह से महादेव के भक्त उन्हें भोलेनाथ भी कहते हैं।

भोलेनाथ को सावन का ये पावन महीना अत्यंत प्रिय है, सावन के महीने में शिव पूजा का महत्व भी बहुत बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर सावन के महीने में शिव भक्त श्रद्धा भावना के साथ शिव जी की आराधना की जाए तो जातक को महादेव की कृपा अवश्य प्राप्त होती है।

हिन्दू धर्म में हर देवी-देवताओं की पूजा करने के कुछ विशिष्ट विधान मौजूद हैं, जैसे माना जाता है कि भगवान कृष्ण की पूजा में माखन-मिसरी का भोग अवश्य लगाना चाहिए, वैसे ही गणेश जी को मोदक अत्यंत प्रिय है, इसलिए उनकी पूजा में मोदक का भोग अवश्य लगता है। इष्ट देव को प्रसन्न करने के लिए ऐसी ही अनेक पूजा विधियां हैं।Lord Shiv

प्राचीन शिवपुराण में भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं। इनका पालन करने से भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं। शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को कुछ ऐसे द्रव्य चढाने से प्रसन्न करने के उपाय कुछ इस प्रकार हैं.

Also Read: सोमवार व्रत का महत्व और पूजा विधि

शिवपुराण के अनुसार जानिए भगवान शिव को कौन-सा रस (द्रव्य) चढ़ाने से क्या फल मिलता है-

संतानोत्पति के लिए घी से करें अभिषेक : शिवजी का घी से अभिषेक करने पर वंशवृद्धि होती है। जिन लोगों को संतान नहीं होती है, उन्हें घी से अभिषेक करने से लाभ मिलता है।

रोगों का नाश करे शहद से अभिषेक : यदि किसी के परिवार में रोगों का अधिक प्रभाव रहता है तो उन लोगों को शिवजी का शहद से अभिषेक करने पर लाभ मिलता है।

Also Read: भगवान शिव को कौन से फूल चढ़ाने से कौन सा फल मिलता है

मानसिक शांति के लिए जल अभिषेक : शुद्ध जल से शिवजी का अभिषेक करने पर परिवार व स्वयं को मानसिक शांति मिलती है।

आर्थिक समृद्धि लाए गन्ने के रस से शिव अभिषेक : शिवजी का गन्ने के रस से अभिषेक करने पर आर्थिक समृद्धि व परिवार के सदस्यों की प्रगति होती है।

सुख-समृद्धि के लिए गंगाजल से करें अभिषेक : गंगा जल से शिवजी का अभिषेक करने पर हर तरह के सुख की प्राप्ति होती है और शिवजी की आपके परिवार पर विशेष अनुकंपा बनी रहती है। सरसों के तेल से शिवजी का अभिषेक करने पर शत्रुओं का नाश होता है। विरोधी चाहकर भी कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे।

मनोकामनाओं की पूर्ति करता है इत्र-गंध द्रव्य से अभिषेक : इत्र अथवा सुगंधित द्रव्य से शिवजी का अभिषेक करने पर मनोकामनाओं की पूर्ति होती है एवं भौतिक वस्तुओं की भी पूर्ति होती है।

Also Read: सावन के माह में ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

प्रेम बढ़ाता है दूध से शिवजी का अभिषेक : दूध से शिवजी का अभिषेक करने पर मानसिक व शारीरिक शांति मिलती है एवं परिवार में कलह दूर होकर आपसी प्रेम बढ़ेगा।


सुनील कुमार

Back to top