EWS/DG Result ऑनलाइन नर्सरी एड्मिशन दिल्ली 2020-21 की पूरी जानकारी


आज हम आपको EWS और DG नर्सरी एडमिशन दिल्ली 2020-21 के बारे मै पूरी जानकारी के बारे मे बताने जा रहे है। जिसमे EWS/DG एडमिशन डेट, ऑनलाइन नर्सरी एडमिशन फॉर्म, EWS/DG नर्सरी एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, EWS एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट, EWS/DG मै आप प्रवेश कैसे प्राप्त कर सकते हैं, दिल्ली में ऑनलाइन प्रवेश के लिए EWS मे प्रवेश के लिए योग्यता/मानदंड ओर आदि इतेयादी।

दिल्ली सरकार द्वारा हर साल उन सभी लोगों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और वंचित समूह (DG) से संबंधित हैं और यह प्रवेश प्रक्रिया दिल्ली के शिक्षा मंत्रालय “शिक्षा निदेशालय” द्वारा आयोजित की जाती है। दिल्ली के सभी निजी स्कूलों में कुल 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं, जो EWS और DG श्रेणी के अंतर्गत आती हैं और प्रवेश स्तर की कक्षाओं जैसे प्री-स्कूल, केजी कक्षाओं और पहली कक्षा के लिए प्रवेश शुरू होता है।

शिक्षा का अधिकार (RTI) अधिनियम 2009 के अनुसार, दिल्ली के सभी निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें EWS और DG श्रेणी के लिए आरक्षित हैं, इस अधिनियम के अनुसार 14 वर्ष से कम आयु के सभी बच्चे राज्य में अनिवार्य शिक्षा मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली के निजी स्कूलों में अपने बच्चो को पढ़ाना चाहते हैं और आप कमजोर वर्ग और वंचित समूह श्रेणी में आते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। हर कोई इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकता है क्योंकि इसके कुछ दिशा-निर्देश हैं और आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज भी तैयार करने होंगे जिनके बारे में हम आज यहां पर विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं।

कौन आवेदन कर सकता है

इन दोनों श्रेणियों के तहत एक लाख वार्षिक से कम आय वाले अभिभावकों के बच्चों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग, अनाथ, ट्रांसजेंडर, एचआइवी प्रभावित बच्चों को दाखिले का अवसर मिलेगा। इन्हें निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

आयु सीमा

निदेशालय के दिशानिर्देश में आयुसीमा को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है। दोनों श्रेणी के लिए आयु सीमा इस प्रकार है:

इसके मुताबिक प्री-स्कूल यानि नर्सरी के लिए 3 से 5 वर्ष, प्री प्राइमरी यानि केजी के लिए 4 से 6 वर्ष और पहली कक्षा के लिये 5 से 7 वर्ष आयु सीमा तय की गई है।

EWS और DG की Full Form क्या है

EWS Full Form (Economically Weaker Section) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है, यह उन सभी माता-पिताओ के लिए है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम है। वह सभी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

DG Full Form (Disadvantage Group) मुख्य रूप से वंचित समूह है यदि आप वंचित समूह श्रेणी मे हैं तो आपको इस योजना के तहत आवेदन कर सकतें। यदि आप शारीरिक रूप से अक्षम हैं या SC / St / OBC श्रेणी से संबंधित हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

EWS नर्सरी एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप योग्यता/मानदंड को पूरा करते हैं, तो इस श्रेणी के तहत आवेदन करने से पहले आपको अपने दस्तावेज तैयार करने होंगे।

दोनों श्रेणियों के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज़ की तस्वीर
  • पते का सबूत
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड माता-पिता एवं बच्चे

EWS श्रेणी के लिए दस्तावेज

यदि आप इस श्रेणी के तहत आवेदन कर रहे हैं तो आपको उक्त दस्तावेजों के साथ आय प्रमाण पत्र भी देना होगा।

  • आय प्रमाण पत्र
  • खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड

DG श्रेणी के लिए दस्तावेज

यदि आप वंचित समूह (Disadvantage Group) में आवेदन कर रहे हैं, तो आपको उसी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता है जो मूल रूप से एक दस्तावेज है जो यह साबित करता है कि आप वास्तव में वंचित समूह से संबंधित हैं। या तो शारीरिक रूप से अक्षम, या SC / ST वर्ग से संबंधित है।

क्यों कई लोग EWS और DG नर्सरी मै आवेदन करते हैं

वैसे यह समझना आसान है कि यदि आप इनमें से किसी भी श्रेणी में आते हैं और आपके बच्चे को इस योजना के तहत चयनित होते हैं तो आपके बच्चे की प्राथमिक शिक्षा आपकी पसंद के दिल्ली के निजी स्कूलों में मुफ्त होगी। यही कारण है कि लाखों लोग EWS और DG मै आवेदन करते है।

EWS और DG नर्सरी प्रवेश अनुसूची 2020

वर्तमान में दिल्ली शिक्षा निदेशालय से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है नीचे हम प्रवेश की अपेक्षित तिथि आपसे साझा कर रहे है।

सूचना दिनांक
EWS/DG और दिव्यांग श्रेणियों के बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल का उद्घाटन। 25-01-2020
EWS/DG और दिव्यांग श्रेणियों के बच्चों द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि। 24-02-2020
दिव्यांग श्रेणियों के बच्चों के लिए कम्प्यूटरीकृत ड्रा की पहली तारीख। 29-02-2020
EWS/DG श्रेणी के बच्चों के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ ऑफ लॉट की पहली तारीख। 29-02-2020
प्रवेश प्रक्रिया का समापन 31-03-2020

(नोट: तारीख अलग-अलग हो सकती है साझा तिथि पिछले वर्षों की प्रवेश तिथि के अनुसार है)

EWS नर्सरी एडमिशन फॉर्म कैसे और कहां प्राप्त कर सकता है

आपको प्रवेश पत्र फॉर्म के लिए कहीं भी जाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है जो लिंक edudel.nic.in है। यह प्रक्रिया दिल्ली के आम लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन की गई है।

EWS/DG मे प्रवेश पात्रता मानदंड

EWS/DG श्रेणी के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं जो नीचे दिए गए हैं:

EWS प्रवेश पात्रता मानदंड

EWS आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है और आपको दिल्ली का नागरिक होना चाहिए और आपकी वार्षिक आय 1 लाख रुपेय से अधिक नहीं होनी चाहिए।

DG समूह पात्रता मानदंड

आप दिल्ली के नागरिक होने चाहिए और आपको SC/ST/OBC श्रेणी या विशेष आवश्यकता वाले बच्चे /दिव्यांग: – यह प्रमाण पत्र सरकार द्वारा जारी होना चाहिए, सरकारी अस्पताल, अनाथ आश्रम या  ट्रांसजेंडर: – दस्तावेजी सबूत।

EWS/DG मे एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन कैसे करें

पंजीकरण और आवेदन दोनों शब्द अलग-अलग हैं और मैंने आपकी सुविधा के अनुसार उन्हें साझा भी किया है:

यहां EWS/DG एडमिशन 2020-21 के लिए रजिस्टर करने का तरीका बताया गया है

यदि आप अपने बच्चे के लिए EWS या DG श्रेणी के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसे 2 चरणों में करना होगा पहला चरण पंजीकरण प्रक्रिया है और दूसरा आवेदन प्रक्रिया है इसलिए यहां मैं आपसे साझा कर रहा हूं कि आप EWS और DG प्रवेश 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं स्टेप बाय स्टेप जानिए।

1: सबसे पहले आपको शिक्षा निदेशालय (डीओई) की आधिकारिक वेब साइट पर जाना होगा, आपकी मदद के लिए यहां लिंक भी जारी किया गया है: www.edudel.nic.in

2: दाहिने हाथ की ओर मुख पृष्ठ पर आपको “पंजीकरण के लिए नया उपयोगकर्ता” विकल्प दिखाई देगा

3: अब उस वर्ग का चयन करें, जिसमें आप अपना व्यक्तिगत विवरण भी दर्ज करना होगा हैं, इस पृष्ठ में आपको EWS श्रेणी के लिए आय का प्रमाण भी बताना होगा, इसलिए कृपया पंजीकरण के लिए अपना आय प्रमाण पत्र बनवा लें।

4: अंत में रजिस्टर बटन पर क्लिक करें एक पॉप-अप बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें अपना विवरण भरने को कहा जाएगा अब ओके बटन पर क्लिक करें।

5: अब आपको स्क्रीन पर पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दिखाई देगा, इसे नीचे प्रिंट पर क्लिक करके इसका प्रिंट लें यह भविष्य मे आपके काम आएगा। आपको फॉर्म में दिए गए अपने फोन नंबर पर भी ये विवरण प्राप्त होंगे, इसलिए अपना चलता हुए नंबर का उपयोग करें।

EWS/DG प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन करें

1 – एक बार फिर से उसी वेबसाइट को एक्सेस करना होगा और दूसरे पेज पर “पंजीकरण के लिए नया उपयोगकर्ता” पर क्लिक करना होगा, आपको “लॉगिन या साइन” बटन पर क्लिक करना होगा क्योंकि यह विकल्प “पंजीकृत उपयोगकर्ताओं” के लिए है। अब प्रिस्क्राइब बॉक्स में रजिस्टर्ड आईडी और पासवर्ड डालें।

2 – पहले रूप में आपको आवेदक विवरण जैसे कि माता-पिता / अभिभावक, आवासीय पता, स्थानीयता, उप-स्थानीयता, पिन कोड और वर्तमान आवासीय पते का प्रमाण प्रदान करना होगा। सब कुछ ठीक है पर क्लिक करें पूर्वावलोकन पर क्लिक करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और 2 स्टेप पर जाएं।

3 – इस पृष्ठ में आप अपने निवास से 0-1 किमी की दूरी के आस पास के स्कूल को देखेंगे। अपनी पसंद के अनुसार उन्हें चुनने के लिए on बटन पर क्लिक करें। आप जितने चाहें उतने स्कूल चुन सकते हैं। अब, सबमिट बटन पर क्लिक करें। आवेदक चयनित स्कूलों को ‘हटा’ और ‘संशोधित’ भी कर सकते हैं।

4 – चरण 3 में आप 1-3 किमी की सीमा में स्कूल की सूची देखेंगे और जैसा कि आपने चरण 2 में किया था।

5 – 4 वें चरण में आप 3-6 किमी से कम उम्र के स्कूल का पालन करेंगे, जैसा कि ऊपर दिया गया है।

6 – अब 5 वें चरण में आपके निवास से 6 किमी से ऊपर के स्कूलों की एक सूची है, जैसा कि आपने चरण 2,3 ओर 4. में ऊपर किया था, आप इस चरण में अधिकतम पांच स्कूलों का चयन कर सकते हैं।

7 – यह अंतिम चरण है यदि आप अपने द्वारा भरे गए विवरण के साथ पूर्ण आवेदन पत्र देखेंगे, यदि सभी विवरण सही है तो “अंतिम सबमिट” बटन पर क्लिक करें। कृपया याद रखें कि अंतिम जमा करने के बाद कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

आपके द्वारा सफलतापूर्वक EWS/DG एडमिशन 2020-21 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बधाई, अब स्वयं इस आवेदन पत्र का प्रिंट आगे ले लें और EWS और DG एडमिशन परिणाम 2020 की प्रतीक्षा करें और अपना परिणाम देखें।

किसी भी कारण से यदि आपने फॉर्म में कोई गलत जानकारी दर्ज की है और उसे सही करना चाहते हैं तो मेरे इस लेख को अवश्य पढ़ें जिससे आपको अपने विवरण को सही करने में मदद मिलेगी।

EWS नर्सरी प्रवेश परिणाम 2020

EWS नर्सरी दाखिले के लिए परिणाम ऊपर साझा किए गए शेड्यूल के अनुसार होगा और आप उसी के अनुसार देख सकते हैं।

  • आधिकारिक वेब साइट edudel.nic.in पर जाएं
  • EWS/DG एडमिशन 2020 पर जाएं
  • EWS नर्सरी एडमिशन रिजल्ट 2020-21 पर क्लिक करें
  • अपना पंजीकरण नंबर और अपने बच्चे का नाम दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • यह आपको उचित परिणाम दिखाएगा कि आपके बच्चे का नाम चयनित है या नहीं।

यदि आप उन भाग्यशाली माता-पिताओं में से एक हैं जिनके बच्चे चयनित हैं तो बाद में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपने बच्चे के प्रवेश के लिए सभी मूल दस्तावेजों और परिणाम के प्रिंट के साथ स्कूल पर जरूर जाए।

मुझे यकीन है कि आपने EWS एडमिशन दिल्ली 2020-21 के बारे में यहां से सबकुछ पाया है अगर अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप इसे नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा कर सकते हैं और मैं जितनी जल्दी हो सके आपके सवाल या सुझाव पर पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

यदि आप वास्तव में इसे सार्थक पाते हैं, तो कृपया इस जानकारी को दूसरों के साथ भी बाटें और साथ ही साथ यह आपको अधिक सही जानकारी प्रदान करने में आपकी मदद करता है, आप शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर भी जा सकते हैं।


सुनील कुमार

Back to top