घर में बनाए होली के विशेष रंग


होली आने वाली है और आपके यार, दोस्त, रिश्तेदार सब ही इस होली के समय आपके घर पर आएंगे और आपको रंग भी लगायें गें और एसे मे रंगों से बचना बहुत ही मुस्किल होता है और आजकल बाज़ारों में बिकने वाले रासायनिक (Chemical) रंग आप की और आपके चाहने वालो की त्वचा पर बहुत ही बूरा असर पंहुचा सकते है तो आइये आज हम आप को बताते है की आप इस होली आपने घर पर ही रंग कैसे बना सकते है इसमें लगने वाली सामग्री भी आसानी से घर में ही मिल जाती है। और यह रंग बहुत असानी से बन जाते है और साथ ही साथ किसी की त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुँचते है| तो आइये जाने कैसे बनाते है ये होली के रंग

कैसे बनाये गुलाबी रंग (How to Make Pink Color)

कचनार के फूल को रात भर पानी मे भिगोकर आप गुलाबी रंग तैयार कर सकते है या चुकंदर को बारीक पीस कर आप गीला गुलाबी रंग तैयार कर सकते है |

कैसे बनाये हरा रंग (How to Make Green Color)

इस रंग को बनाने के लिए हरें रंग की पत्‍तियों की जरुरत पडेगी। पालक, धनिया, पुदीना, टमाटर या फिर ऐसी ही कुछ हरी पत्‍तियों का पानी के साथ पेस्‍ट बना कर उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा चार चम्‍मच मेंहदी को दो लीटर पानी के साथ मिला कर गीला रंग बनाया जा सकता है।

गुलमोहर की पत्तियों को सुखाकर, महीन पावडर कर लें, इसे आप हरे रंग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाये मजेंटा रंग (How to Make Megentas Color)

एक चुकंदर लें और उसे पीस लें और उसमें पानी मिला लें। आपको खूबसूरत मजेंटा कलर मिल जाएगा। अगर आप इस रंग को और गहरा बनाना चाहते हैं तो उसे उबाल लें या फिर पूरी रातभर ऐसे ही छोड़ दें। इसके साथ ही पानी में 10-15 प्‍याज़ के छिलकों को उबाल लें और जब आपको पिंक या नांरगी रंग मिल जाए तो पानी में से प्‍याज के छिलकों को निकाल लें।

कैसे बनाये लाल रंग (How to Make Red Color )

सूखा लाल रंग बनाने के लिए लाल गुणहल के फूल का पाउडर आंटे के साथ मिला कर यह लाल रंग बनाया जा सकता है और रोली या सूखे लाल चन्दन का चुरा पीसकर इस्तमाल कर सकते है और यह त्वचा को ठंडक भी पहुंचता है | अगर आपको गीला लाल रंग बनाना हो तो थोड़े  से पानी में हल्‍दी मिला कर उसमें नींबू नीचोड़ दें। बस कुछ ही सेकेंड में आपको सुर्ख लाल रंग मिल जाएगा।

दो छोटे चम्मच लाल चन्दन पावडर को पाँच लीटर पानी में डालकर उबालें। इसमें बीस लीटर पानी और डालें। अनार के छिलकों को पानी में उबालकर भी लाल रंग बनाया जा सकता है।

कैसे बनाये नीला रंग (How to Make Blue Color)

इस रंग को बनाने के लिए आपको नीले गुड़हल के फूलों को सुखा कर पीसने की जरुरत होगी। इससे आपको सूखा नीला रंग मिल जाएगा। इसके साथ ही अगर आपको गीला नीला रंग चाहिए तो काले अंगूर या जामुन को पीस कर उसमें पानी मिला दें। यही नहीं अगर अंगूर के पत्‍तों की पानी में उबाल लिया जाए तो वह भी नीला रंग देते हैं।

कैसे बनाये पीला रंग (How to Make Yellow Color)

इसको बनाने के लिए आपको दो चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में दुगना बेसन मिलाने की जरुरत है। हल्‍दी और बेसन त्‍वचा के लिए बहुत लाभकारी है। इसको नहाते समय उबटन के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा हल्‍दी को आप आंटा, मैदा, आरा रोट पाउडर, मुल्‍तानी मिट्टी और टेल्‍कम पाउडर के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको गीला पीला रंग बनाना हो तो आप बाजार से कुछ गेंदे के फूल लायें और उसे पानी मै उबाल लें और उसे रात भर पानी मे ही रहने दे सुबह आपको गीला पीला रंग बना हुआ मिलेगा |

अमलतास, गेंदा व पीले सेवंती के फूलों से भी पीला रंग बनाया जा सकता है। फूलों की पंखुड़ियों को छाँव में सुखाकर महीन पीस लें। इसमें बेसन मिला सकते हैं या सिर्फ ऐसे ही उपयोग कर सकते हैं।

कैसे बनाये नारंगी रंग (How to Make Bright Orange Color)

टेसू के फूलों को रात भर पानी में भिगोएं रखने पर चटकीला नारंगी रंग उपलब्‍ध होगा, चन्दन पाउडर को पानी मे भिगोने से भी नारंगी रंग तैयार होता है|


सुनील कुमार

Back to top