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How to Apply Ration Card Online in AP 2022 Guide in Hindi – अगर आप भी आंध्र प्रदेश के निवासी है और आप नया राशन कार्ड का आवेदन करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की आप किस तरह स्वयं आंध्र प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए हैं क्यूंकि हम यहाँ विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे की आप किस तरह से AP Ration Card Apply कर सकते हैं |

आंध्र प्रदेश में राशन कार्ड अप्लाई करने से पूर्व हमें कुछ आधारभूत बातो की जानकारी होना जरुरी है जैसे की type of ration card in AP, राशन कार्ड के लिए eligibility, जरुरी दस्तावेज (documents) इन सबके बारे में जानकारी होने के पश्चात ही हम जान सकते हैं की हम किस प्रकार के राशन कार्ड के लिए आवेदन करना है और हमें किस किस डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी |

राशन कार्ड के प्रकार (Type of Ration Card in AP)

फिलहाल आंध्र प्रदेश राज्य में मुख्यत: 2 प्रकार के राशन कार्ड चलन में है

  • सफ़ेद राशन कार्ड (White Ration Card) (RICE CARD)
  • गुलाबी राशन कार्ड (Pink Ration Card)

सफ़ेद कार्ड को (D) कार्ड भी कहा जाता है वहीँ पिंक राशन कार्ड को (ABC) श्रेणी में रखा है गया या इसे ABC राशन कार्ड भी कह देते हैं | दोनों ही राशन कार्ड का अलग अलग श्रेणी के लोगो के लिए जारी किये जाते हैं जिसके बारे में निचे बताया गया है, आप अपनी पात्रता निचे देख सकते हैं और उसके अनुसार AP राशन कार्ड का आवेदन कर सकते हैं |

Andhra Pradesh (AP) Ration Card Eligibility Criteria in Hindi

गुलाबी राशन कार्ड पात्रता नियम (Pink Ration Card Eligibility)

  • अगर आपकी मासिक आय रूपए 10,000 से ज्यादा (above) है तो आप गुलाबी अर्थात pink ration card के लिए आवेदन कर सकते हैं |

सफ़ेद राशन कार्ड पात्रता नियम (White (RICE) Ration Card Eligibility)

  • अगर आपकी मासिक आय रूपए 10,000 से कम (below) है तो आप गुलाबी अर्थात pink ration card के लिए आवेदन कर सकते हैं |

गुलाबी और सफ़ेद राशन कार्ड के लिए पात्रता के अलावा भी आपको निम्न शर्तो को पूरा करना होगा तभी आप इन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं |

  • आवेदक और उसका परिवार भारतीय नागरिक होना चाहिए और राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक या उसके परिवार के सदस्यों के पास भारत के किसी भी राज्य में कोई पारिवारिक राशन कार्ड नहीं होना चाहिए (यदि उनके पास एक है, तो उसे वापस लेना होगा)
  • आवेदक और परिवार के सदस्यों का करीबी रिश्तेदार होने चाहिए
  • यदि आप नवविवाहित हैं और आपके परिवार के राशन कार्ड में आपका नाम है, तो आपको और आपके पति को नाम विलोपन प्रमाणपत्र (अपने संबंधित परिवार के कार्ड से नाम हटाना) मिलना चाहिए।

यदि आप उन लोगों में से हैं, जो काम के उद्देश्य से यहां आए हैं और आपके पास “One Nation One Ration Card” है, तो आपको नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह कार्ड राज्य के किसी भी निकटतम राशन कार्ड की दुकान में काम करेगा।

आंध्र प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें (How to Apply Ration Card Online in AP)

स्टेप 1: सर्वप्रथम आपको सबसे पहले आंध्र प्रदेश की खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा spandana.ap.gov.in.

स्टेप 2: अब आपको होम पर जो Login बटन  दिख रहा है आपको उसपर क्लिक करना होगा |

Andhra-Pradesh-Ration-Card-Login-Button

स्टेप 3: लॉग इन बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉप up विंडो ओपन हो जायेगी जहा लिखा होगा Officer Login आपको Citizen Login टेब पर क्लिक करना होगा जैसा की निचे चित्र में दर्शाया गया है |

Andhra-Pradesh-Ration-Card-Citizen-Login

स्टेप 4: Citizen Login टैब पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा जिसमे आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर, captcha code भर के  Get EKYC OTP पर क्लिक करना होगा और अगली स्क्रीन में आपको दिए हुए बॉक्स में जो कोड आपके मोबाइल पे आया है उड़े भरे और verify ekyc OTP बटन पर क्लिक करे |

AP-New-Ration-Card-eKYC-Login

स्टेप 5: अब आपकी स्क्रीन पे एक नया डैशबोर्ड आ जाएगा, जो आपको कुछ ऐसा दिखेगा |

Andhra-Pradesh-New-Ration-Card-Dashboard

स्टेप 6: यहाँ आपको अपने right hand  side में आपका नाम और साथ ही निचे 4 बॉक्स दिख रहे हैं जो की इस प्रकार हैं:

  1. Registered: Grievances count, registered by the CITIZEN will be displayed
  2. In Progress: Grievances count, in process of redressal by the Officer will be displayed
  3. Redressed: Grievances count, redressed by the Officer will be displayed
  4. Reopened: Grievances count, reopened by the CITIZEN will be displayed

स्टेप 7: चलिए अब जानते हैं की अब आप किस तरह से न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है; इसके लिए सबसे पहले आपको “Grievance Registration” टैब पर क्लिक करना होगा, जो आप अपने बाए (left) hand की तरफ देख सकते हैं, जैसे ही आप इस्पे क्लिक करेंगे आपके सामने आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी जैसा की आप निचे दी हुई इमेज में देख सकते हैं |

Andhra-Pradesh-Ration-card-Online-registration-form

स्टेप 8: इसके बाद आपको अपने पता भरना होगा जिसमे आपको अपना District, Mandal, Grama SEcretariat / Ward Secretariat को चुनना होगा |

स्टेप 9: अपने घर के पते की जानकारी भरने के पश्चात अब आपको Grievance Information भरनी होगी और priority low – high कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं जिसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा |

Andhra-Pradesh-New-Ration-card-Online-Grievance-Information

स्टेप 10; सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको आपके सामने अब अगली स्क्रीन आ जायेगी जिसमे आपको अपनी जानकारी कन्फर्म करनी होगी जैसा की आप निचे चित्र में देख सकते हैं |

AP-New-Ration-Card-Confirm-Page

स्टेप 11:  सभी जानकारी भरने के पश्चात अब आपके सामने आपके द्वारा भरी हुई जानकारी का पेज आ जाएगा जिसका आप प्रिंट निकल सकते हैं प्रिंट निकलने के लिए आपको “Print” बटन पर क्लिक करना होगा |

AP-New-Ration-Card-Print-Page

स्टेप 12: प्रिंट निकलने के बाद आपके सामने अपलोड डाक्यूमेंट्स का पेज आएगा आपको इसमें डाक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा और सभी डाक्यूमेंट्स की जानकारी निचे विस्तारपूर्वक दी गयी है |

आंध्र प्रदेश ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए कागजात (List of Documents for AP Online Ration Card)

जैसा की हम ऊपर ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें ऑनलाइन के बारे में विस्तार पुर्वाक जान चुके हैं अब हम यहाँ बता रहे हैं की आपको किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी अत: आंध्र प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने से पूर्व इन सभी डाक्यूमेंट्स को अपने कंप्यूटर में अपलोड करलें |

Recent Passport Size Photograph

Income Certificate

Proof of Identity

  • Aadhaar Card
  • Voter ID Card
  • Passport
  • PAN card
  • Either Ration or PDS Photo card
  • Voter Identification card
  • Driving licence of the applicant
  • Photo identification cards issued by the Government of India
  • Service photo ID cards that are issued by a PSU
  • Job card of MG-NREGS
  • Photo identification that is issued by a Recognised Educational Institution
  • Licence of Arms
  • Photo Bank ATM card
  • Photo Credit card
  • Photo card of the Pensioner
  • Photo card of the Freedom Fighter
  • Photo Passbook of Kisan
  • Photo card of CGHS
  • Certificate of Marriage
  • A document containing proof of the marriage of the applicant issued originally by the marriage Registrar (which is mandatory to submit after marriage)
  • Legally approved name change certificate
  • ECHS Photocard
  • Residing Address card of the applicant that contains both the name and the photo that was originally issued by the Department of Posts
  • Identity Certificate containing the photo of the applicant on a proper letterhead issued by either a Gazetted Officer or a Tehsildar
  • Either a handicapped medical certificate or a disability Identification card that is issued by either the State Government, the UT Government, or any such Administration

Proof of Address

  • Passport
  • Passbook or Bank Statement
  • Account statement or passbook of the Post Office
  • Voter Identification card
  • Driving licence of the applicant
  • Photo identification cards issued by the Government
  • PSU issued a Service photo ID card with the address
  • Previous 3 months’ electricity bill
  • Water bill as long as it is not more than 3 months’ old
  • Previous three months’ landline bill related to telephone
  • Receipt showing the Property Tax of the last 3 months
  • Last three months’ Credit Card statement
  • Insurance policy
  • Photo and a letter with an address signed by the bank on letterhead
  • Signed letter with address and photo on the letterhead of the company issued by the registered office
  • Photo and signed letter with address issued by a well-known educational enterprise on their letterhead
  • Job card of NREGS
  • Arms license
  • Pensioner card
  • Freedom fighter card
  • Kisan passbook
  • CGHS card
  • ECHS card
  • Address certificate along with a photo on their letterhead that is issued either by an MP, MLA, Gazetted Officer or Tehsildar
  • Address Certificate issued by the Village Panchayat head or any authority equivalent to them for rural areas
  • Assessment order of the Income Tax
  • Registration certificate of the vehicle
  • Registered agreement for sale, lease, or rent of the applicant’s residential address.
    Photo and address card by the Department of Posts
  • Caste and Domicile certificate along with a photo that the State Government has issued
    Previous 3 month bill of gas connection
  • Either a handicapped medical certificate or a disability Identification card that is issued by either a State Government, UT Government or any Administrations
  • Spouse’s or partner’s passport
  • For minors, a parents’ passport is required
  • Aadhaar Card