ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) कैसे बनवाए


भारतीय संविधान के अनुसार प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपना मताधिकार प्रयोग करने की पूरी आजादी है और ऐसा करने के लिए हम को मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु के हर भारतीय नागरिक को मतदाता पहचान पत्र/चुनाव कार्ड के लिए आवेदन करने की अनुमति है। प्रत्येक भारतीय नागरिक को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के अलावा, मतदाता पहचान पत्र एक घर खरीदने के लिए, ऋण के लिए, बैंक में खाता खुलवाने के लिए,  आवेदन करने के साथ-साथ पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है। आम तौर पर लोगों ने मतदाता पहचान पत्र बनाने में लगने वाले लंबे समय के कारण अपना मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) बनवाने में थोडा सोचते है| लेकिन अब आप अपना मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) अपने घर पर ही ऑनलाइन बनवा सकते है|

ऑनलाइन पहचान पत्र के लिए पंजीकरण कैसे करें (How To Do Online Voter Registration)

मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी किया जाता है। यह एक सरकारी पहचान पत्र है| जो कि छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम में खुद की पहचान प्रूफ में काम आता है। मतदाता कार्ड उस पर लागू होता है। जिनकी उम्र 18 वर्ष हो गई है या इससे अधिक है|

नए मतदाता पहचान पत्र की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया बहुत ही सरल है, आपको केवल भारत के चुनाव आयोग की (ईसीआई) की वेबसाइट के होमपेज पर जाना है, मतदाता पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट। इसमें मतदाताओं के लिए दिशानिर्देशों की एक सूची भी है और स्वयं को पंजीकृत करने के लिए विभिन्न आवेदन पत्र हैं। सेवा का लाभ उठाने की इच्छा के आधार पर कई रूप हैं। फार्म का पता लगाने के लिए ईसीआई की वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का चयन करें| “राष्ट्रीय सेवा” अनुभाग के तहत, मतदाता के नए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। यह आपको ऑनलाइन आवेदन फार्म पर ले जाएगा।

ऑनलाइन नए पहचान पत्र का आवेदन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल कदम निम्नानुसार हैं:

1. भारत के चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: http://www.nvsp.in/

2. नए मतदाता पंजीकरण के लिए आपको Login होना होगा|

3. अब आपके सामने फॉर्म नंबर 6 खुलेगा

4. अब सभी को ध्यान से पढ़े और फॉर्म को सही से भरे।

5. सबसे पहले अपने राज्य/State को चुने।

6. अब अपने विधान सभा/संसदीय निर्वाचन-क्षेत्र/Assembly/Parliamentary Constituency को चुने।

7. फिर नाम/Name को सही से भरे spelling ठीक से डाले

8. जन्म तिथि/Date of Birth यदि आप जानते है तो डाले , नही तो ऊपर का option का चयन करके आप की उम्र कितनी हुई उसे  डाले।

9. राज्य चुनें/Select State को चुने।

10. जिला चुनें/Select District चुने।

11. पिता/माता/ पति का नाम/Father’s/Mother’s/ Husband’s Name spelling को देखते हुए भरे।

12. क्या संबंध/Relation है उसे चुने।

13. पूरा पता डाले।  यहाँ आप बिलकुल भी परेशान न हो आपका जो पूरा पता(Address) है उसे उसके स्थान में भरे। और जहाँ पर लाल (*) indication दे रहा है उसे आपको भरना अनिवार्य है। उसे खाली नहीं छोड़ें।

14. अपना फ़ोन नंबर को जरूर डाले ताकि आपको massage से आपकी वोटर कार्ड की status का पता चल सके।

15. अपना फोटो/Your Photograph  photo की size 100 kb के निचे ही रखे। और फोटो पासपोर्ट साइज ही डाले। scan copy

16. पहचान प्रमाण/Identity Proof इसमें आप अपना आधार कार्ड अपलोड करें या कोई government द्वारा approved किया हुआ identity upload करें। जैसे – government institution /स्कूल की id कार्ड, 10th certificate, pen कार्ड, licence, वगेरह -वगेरह। scan copy 100 kb के निचे रखे।

17. पता प्रमाण/Address Proof इसमें आप बिजली का बिल , राशन कार्ड , टेलीफोन बिल , किसी भी प्रकार की address prof आप दाल सकते है। scan copy 100 kb के निचे रखे।

18. घोषणा/IV. Declaration को ठीक से पढ़े। और इसमें पूछा जा रहा है आप अपने पते पर कितने वर्षो तक रह रहे है। यदि आप नही जानते तो आपने अपने परिवार के सदय से पूछताछ कर ले।

19. जगह/Place इसमें आप अपने स्थान/जगह का नाम डाल दें।

20. दिनांक/Date इसमें आप जब इस फ्रॉम को भर रहे है वो  दिनांक/Date डाल दे।

21. Submit – बस आब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर गया है। एक बार चेक करले की कोई mistake तो नही है। यदि सब ठीक है तो SUBMIT कर कर दें।

फॉर्म submit कर देने के बाद आपको एक Reference No  मिल जायेगा। उस पेज को प्रिंट करवा ले या कही सेव कर लें। वोटर कार्ड के verification के लिए हो सकता है उनके अफसर आपको फ़ोन करके बुला ले या आपके घर पर verification करने के लिए आ जाये।

एसे ट्रक करें अपना वोटर कार्ड 

  1. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आवेदक को एक Reference No॰ मिलेगा|
  2. आवेदक इस Reference No॰ से अपने द्वारा भरा गए फॉर्म को Track भी कर सकते है की आपकी Application कहाँ तक पाहुची|
  3. आवेदक यहाँ से Track Application Status चेक कर सकते है

कितने समय में मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) बन जायेगा|

इसमें लगभग 15 से 20 दिन लग जाएं। ये सरकारी काम है टाइम तो लग ही जाता है वो तो आपको अच्छे से पता ही होगा। verification हो जाने के बाद आपका वोटर कार्ड ओर 10 दिन के बाद हो सकता है by post घर पर आ जाये या फिर आपको उनके office में जाकर लेके आना होगा। सरकारी काम में थोड़ा टाइम तो लगता ही है। तो इंतज़ार करें। आपके फ़ोन में massage भी आ जायेगा आपके Status का।

हम उम्मीद करते है, कि आप सभी ने हमारे लिखी हुई पोस्ट पूरे ध्यान से और पूरी पढ़ी होगी, अगर नहीं पढ़ी हो तो एक बार पहले पोस्ट पढ़ें, और अगर फिर आपको कहीं लगे कि यह बात ऐसे नहीं ऐसे होनी चाहिए थी, तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं धन्यवाद।


सुनील कुमार

Back to top