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परमानेंट अकाउंट नम्बर (पैन कार्ड) यह एक फोटो पहचान पत्र है, जिसमें प्रत्येक कार्डधारी के लिए 10 अंकों वाला एक अल्फा न्युमेरिक नम्बर आवंटित किया जाता है। इसे भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है, और आयकर रिटर्न दाखिल करने के दौरान पैन नंबर प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इसके अलावा, पैन का उपयोग बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने, ट्रेन में ई-टिकट के साथ यात्रा करते समय पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

Online पैन कार्ड आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज़

Online पैन कार्ड आवेदन करने से पहले आपको अपने पास अपने कुछ जरुरी दस्तावेजो को रख लेना चाहिए और उसके बाद ही Online आवेदन करना चाहिए

1. पहचान पत्र
पैन कार्ड बनवाने के लिए इनमें किसी एक डॉक्यूमेंट को पहचान पत्र के तौर पर लगाया जा सकता है।

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • फोटो वाला राशन कार्ड
  • आर्म्स लाइसेंस
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार या किसी पीएसयू द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान पत्र
  • तस्वीरों वाला पेंशन कार्ड
  • सेंट्रल गवर्मेंट हेल्थ सर्विस स्कीम कार्ड या एक्स सर्विसमेन कॉन्ट्रिब्यूट्री हेल्थ स्कीम फोटो कार्ड
  • सांसद या विधायक या पार्षद या गैजेटेड अफसर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ पहचान पत्र का सर्टिफिकेट

2. पते का सबूत

फोटो आईडी के साथ आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी अपने एप्लिकेशन के साथ देना होगा। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ संलग्न करें:

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • पति/पत्नी का पासपोर्ट
  • पोस्ट ऑफिस पासबुक जिसमें आवेदक का पता दिया हो
  • लेटेस्ट प्रॉपर्टी टैक्स एसेसमेंट ऑर्डर
  • सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया एलोटमेंट लेटर ऑफ अकोमडेशन (3 साल से पुराना नहीं)
  • प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन
  • सांसद या विधायक या पार्षद या किसी गैजेटेड अफसर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ एड्रेस सर्टिफिकेट
  • कंपनी द्वारा जारी किया गया ऑरिजनल सर्टिफिकेट

आप इन डॉक्यूमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पर यह तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।

  • बिजली बिल
  • लैंडलाइल बिल या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
  • पानी बिल
  • गैस कनेक्शन कार्ड या बुक
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • जमा खाता स्टेटमेंट
  • क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

 

कैसे करें Online पैन कार्ड आवेदन

Online पैन कार्ड के लिए आवेदन करना बेहद आसान प्रक्रिया है,जहाँ पहले आप किसी ऑफिस के चक्कर काटकर लाइन पर लगकर पैन कार्ड बनाया जाता था | अब कोई भी व्यक्ति चाहे किसी Business purpose या फिर Individual किस भी प्रकार के लिए Online पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है जब आपका पैन कार्ड खो जाए तो आपकी हालत खराब हो जाती है. लेकिन परेशान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि खोया कार्ड फिर से बनवाना हो या बिल्कुल नया कार्ड बनवाना हो, यह बहुत ही आसान काम है. आप यह आवेदन का काम घर बैठे बैठे आसानी से कर सकते हैं.चलिए जानते है कैसे–

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स के पैन सेवा से जुड़ी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा- यहाँ से
  • इसपर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसमे आपको Application Type* पर क्लिक करना है इसमे आपको कई विकल्प मिलेंगे New Pan फॉर इंडियन सिटिज़न, New Pan – Foreign सिटिज़न, Changes or Correction in existing Pan जैसे विकल्प मिलेंगे यहां आप आपनी सुविधा के अनुसार अपना विकल्प चुन सकते हैं.
  • नए पैन कार्ड के लिए आवेदन (Apply) करते समय आपको फॉर्म 49-ए भरना पड़ेगा.
  • इसके बाद आपको Category* मे कई विकल्प मिलेंगे
  • Individuals, Association of Persons, Body of Individuals, Trust, Limited Liability Partnership, Firm
  • यहाँ हम आपको Individuals अप्लाई के लिए बताने जा रहे है आप अपनी इच्छा अनुसार अपना विकल्प चुन सकते हैं
  • फिर आपको Applicant information पर जाना है यहाँ Title मे आप Shri, Smt, kumara चेयन कर सकतें हैं
  • इसके बाद आपको अपना लास्ट नाम भरना है, फिर फ़र्स्ट नाम भरना है, फिर मिडेल नाम
  • फिर अपनी जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना है
  • फिर आपको Captcha Code भरना है और Submit पर Click करना है
  • Submit पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • इसमे आपसे आपके माता, पिता का नाम डालना है
  • फिर next बटन पर क्लिक करना है
  • फिर आपको अपनी Personal Details डालनी है
  • फिर आपसे AO Code पूछा जाएगा
  • आप AO संबंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब आपको अपने Document Submit करने होंगे
  • जिन-जिन डॉक्यूमेंट को आप सब्मिट करने वाले हैं उन्हें चुनते वक्त खास ख्याल रखें।
  • इसके बाद जाँच कर लें कि सभी जानकारी सही है या नहीं। सभी जानकारी सही होने पर पेज के नीचे दिखाए गए कोड टाइप करें और “कन्फर्म” बटन पर क्लिक करें,
  • इसके बाद आपके समक्ष पावती संख्या (एकनॉलेजमेंट नम्बर) के साथ एक फॉर्म आएगा,
  • यह पावती संख्या आपके पैन आवेदन के लिए यूनिक रेफरेंस नम्बर है,
  • इस नम्बर का प्रयोग आप भविष्य में अपने पैन आवेदन की स्थिति जानने के लिए कर सकते हैं,

भारत में किसी भी पते पर पैन कार्ड मंगवाने के लिए आपको 107 रुपए का शुल्क (फीस) भरना होगा. आप चेक, डिमांड ड्राफ्ट, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के सहारे यह फीस भर सकते हैं. अगर आप भारत के बाहर से पैन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको फीस के तौर पर 994 रुपए चुकाने होते हैं और इसके लिए सिर्फ डिमांड ड्रॉफ्ट का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिग के सहारे जब आप पेमेंट करते हैं तो ऐसा आपको फॉर्म भरते वक्त ही करना पड़ेगा. एक बार शुल्क अदा हो जाने के बाद आपको इसकी भी रसीद ऑनलाइन मिल जाएगी. इसका प्रिंट लेकर इसे आपको एक्नॉलेजमेंट फॉर्म के साथ भेजना होगा.

उसके बाद आवेदनकर्ता से सम्पूर्ण विवरण जांच करने को कहा जायेगा| अब व्यक्ति को चाहिए की वह Payment करके Online अपने पैन कार्ड की स्वीकार पत्र को सम्भाल कर रखलें और 8-10 दिन बाद उसका Status Check करे| Online पैन कार्ड आवेदन करते वक्त ध्यान देने वाली बात यह है की पैन कार्ड उसी पते पर भेजा जाता है, जिस घर का प्रमाण पत्र व्यक्ति ने जमा कराया हो| सरकार जल्द ऐसी सुविधा शुरू करने जा रही है जिसमें आपका स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) आवेदन के बाद सिर्फ 48 घंटे में जारी कर दिया जाएगा.