पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए


पैन कार्ड सबके लिए बहुत ही जरूरी डॉक्युमेंट है जिससे आप सिर्फ आयकर रिटर्न ही नहीं भरते बल्कि इसे पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं बैंक में खाते खुलवाने से लेकर पीएफ (प्रोविडेंट फंड) खाते, पासपोर्ट तक के लिए यह कार्ड बहुत जरूरी होता है.

Online पैन कार्ड आवेदन करने के लिए क्या क्या चाहिए

Online पैन कार्ड आवेदन करने से पहले व्यक्ति को उसके पास उपलब्ध कुछ जरुरी दस्तावेज़ का मुआयना कर लेना चाहिए और उसके बाद ही Online आवेदन करना चाहिए, सामन्यतया पैन कार्ड Online आवेदन करने के लिए फोटो ID प्रमाण पत्र, घर का प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र चाहिए होता है| आधार कार्ड या मतदाता प्रमाण पत्र दोनों ऐसे प्रमाण पत्र है जिनकी उपयोग उपर्युक्त तीनों प्रमाण पत्र के लिए उपयुक्त है| कहने का आर्थ यह है की यदि किसी व्यक्ति के पास सिर्फ मतदाता प्रमाण पत्र है तो वह तीनो विकल्प में सिर्फ मतदाता प्रमाण पत्र चून सकता है इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति के पास सिर्फ आधार कार्ड है तो वह आधार कार्ड का विकल्प चून सकता है| इसके अलावा व्यक्ति को Online पैन कार्ड आवेदन करते वक्त अपने हस्ताक्षरो की भी आवश्यकता होती है इसलिए किसी साफ़ कागज पर अपने हस्ताक्षर लेकर उनको अपने Computer पर Scan करके रख लेना चाहिए|

Pan Card Apply online

कैसे करें Online पैन कार्ड आवेदन

Online पैन कार्ड के लिए आवेदन करना बेहद आसान प्रक्रिया है,जहाँ पहले आप किसी ऑफिस के चक्कर काटकर लाइन पर लगकर पैन कार्ड बनाया जाता था | अब कोई भी व्यक्ति चाहे किसी Business purpose या फिर Individual किस भी प्रकार के लिए Online पैन कार्ड आवेदन कर सकता है जब आपका पैन कार्ड खो जाए तो आपकी हालत खराब हो जाती है. लेकिन परेशान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि खोया कार्ड फिर से बनावाना हो या बिल्कुल नया कार्ड बनवाना हो, यह बहुत ही आसान काम है. आप यह आवेदन का काम घर बैठे बैठे आसानी से कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स के पैन सेवा (सर्विस युनिट) से जुड़ी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html उसके बाद आपको Online Pan application click here पर Click करना होगा|

इसपर क्लिक करते ही पैन कार्ड के लिए आवेदन (अप्लाई) करने वाला मुख्य पृष्ठ (होम पेज) खुल जाएगा. यहां आपको कई विकल्प (ऑप्शन) मिलेंगे. जैसे- नए पैन कार्ड के लिए एप्लिकेशन फॉर्म, अप्लाई किए गए पैन कार्ड की वर्तमान स्थिति का जायजा, पुराने/खो गए पैन कार्ड की फिर से प्राप्ति और पैन कार्ड में दी गई जानकारियों में सुधार. यहां आप आपनी सुविधा के अनुसार अपना विकल्प चुन सकते हैं.

नए पैन कार्ड के लिए आवेदन (Apply) करते समय आपको फॉर्म 49-ए भरना पड़ेगा. आप इस वेबसाइट पर जाकर इस फॉर्म को भर सकते हैं. Category में यदि व्यक्ति अपने या किसी व्यक्ति के नाम से Apply कर रहा हो तो Individual चुनाव करना होगा|
Male है तो श्री, अनविवाहित महिलाऐं कुमारी और विवाहित महिलाऐं श्रीमती (Smt) का चयन Title के रूप में कर सकते हैं उसके बाद नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, और Captcha भरकर जमा करें | फॉर्म ऑनलाइन जमा हो जाने के बाद आपके सामने एक 15 अंको का एक्नॉलेजमेंट नंबर आएगा. आपको यह नंबर संभाल कर रखना होगा. उसके बाद Online पैन कार्ड के लिए आवेदन करते वक्त Submit Digitally Through e sign पर Tick करके C-DAC का चयन करें| इसके बाद आधार नंबर, टाइटल, नाम, जेंडर चेक कर लें जोकि स्वत: ही निर्गत होगी | पिता का नाम भरना हर किसी चाहे कोई विवाहित महिला ही क्यों न हो अनिवार्य है जबकि माता का नाम वैकल्पिक है उसके बाद Source of Income का चयन करके आगे बढ़ा जा सकता है | और Residence या Office Address में से किसी एक का चयन करके आगे बढ़ें |Telephone number and STD code भरकर Next पर Click करे|

एक्नॉलेजमेंट फॉर्म में दी गई जगह पर आपको अपना नया फोटो भी लगाना होगा. दी गई जगह पर साइन भी करना होगा. फोटो रंगीन होनी चाहिए. इसका इस्तेमाल आपके पैन कार्ड पर होता है.

भारत में किसी भी पते पर पैन कार्ड मंगवाने के लिए आपको 96 रुपए का शुल्क (फीस) भरना होगा. आप चेक, डिमांड ड्राफ्ट, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के सहारे यह फीस भर सकते हैं. अगर आप भारत के बाहर से पैन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको फीस के तौर पर 962 रुपए चुकाने होते हैं और इसके लिए सिर्फ डिमांड ड्रॉफ्ट का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिग के सहारे जब आप पेमेंट करते हैं तो ऐसा आपको फॉर्म भरते वक्त ही करना पड़ेगा. एक बार शुल्क अदा हो जाने के बाद आपको इसकी भी रसीद ऑनलाइन मिल जाएगी. इसका प्रिंट लेकर इसे आपको एक्नॉलेजमेंट फॉर्म के साथ भेजना होगा.

उसके बाद आवेदनकर्ता से सम्पूर्ण विवरण जांच करने को कहा जायेगा| अब व्यक्ति को चाहिए की वह Payment करके Online अपने पैन कार्ड की स्वीकार पत्र को सम्भाल कर रखलें और 8-10 दिन बाद उसका Status Check करे| Online पैन कार्ड आवेदन करते वक्त ध्यान देने वाली बात यह है की पैन कार्ड उसी पते पर भेजा जाता है, जिस घर का प्रमाण पत्र व्यक्ति ने जमा कराया हो| सरकार जल्द ऐसी सुविधा शुरू करने जा रही है जिसमें आपका स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) आवेदन के बाद सिर्फ 48 घंटे में जारी कर दिया जाएगा.


सुनील कुमार

Back to top