ऑनलाइन अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे अप्लाई करे


अगर आप बाइक,कार या ट्रक चलाते हैं तो आपके के पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है। भारत की किसी भी सड़कों व राजमार्गों पर गाड़ी चलाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट ए 1988 की धारा तीन के मुताबिक वाहन चलाने के लिए आपके पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) होना बहुत जरुरी है।

इसलिए यह ज़रूरी हो जाता है की आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी बनवा लें क्योंकि कोई भी व्यक्ति तभी किसी वाहन को चला सकता है जब उसके पास खुद का ड्राइविंग लाइसेंस मौजूद हो, आमतौर पर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए हमें RTO (Regional Transport Office) के कार्यालय में जाना पड़ता है| जहाँ हम या तो खुद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर किसी एजेंट के द्वारा, लेकिन किसी एजेंट के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने पर हमें एजेंट को फीस के रूप में एक मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है.

यदि हम खुद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो वह थोडा सा मुश्किल पड़ जाता है क्योंकि हमें उसकी जानकारी नहीं होती | लेकिन ऐसा नहीं है की आप खुद से ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा सकते, यदि कोई व्यक्ति सही तरीके से नियमो का पालन करे तथा उसके पास सभी जरुरी कागजात हो तो वो अपना लाइसेंस खुद भी बनवा सकता है| अब इसी के चलते सरकार द्वारा आम जनता को एक बड़ा तोहफा दिया गया है जिसमे की वह अपने ड्राइविंग लाइसेंस  के लिए खुद ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का विकल्प है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सर्विस ऑनलाइन होने से आप बिना किसी एजेंट की मदद के बनवा सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़

उम्र का प्रूफ (Age proof):-

वोटर आईडी कार्ड
स्कूल सर्टिफिकेट
एलआईसी पॉलिसी
पासपोर्ट
बर्थ सर्टिफिकेट

उम्र के लिए इनमें से कोई एक डॉक्युमेंट होना जरूरी है। आपको अपॉइन्टमेंट के समय ऑरिजनल डॉक्युमेंट ले जाने होंगे। साथ ही इनके सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी साथ लेकर जानी होगी।

एड्रेस प्रूफ (Proof of Address):-

एलआईसी
वोटर आईडी
पासपोर्ट
सरकारी पे स्लिप
पेन्शन पास बुक
ऑर्म्स लाइसेंस

एड्रेस प्रूफ के लिए इनमें से कोई एक डॉक्युमेंट होना जरूरी है। आपको अपॉइन्टमेंट के समय ऑरिजनल डॉक्युमेंट ले जाने होंगे।  साथ ही इनके सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी साथ लेकर जानी होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कितनी फीस लगेगी

लर्नर लाइसेंस के लिए फीस – 200 रुपए
परमानेंट लाइसेंस के लिए फीस – 200 रुपए
ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल के लिए फीस – 200 रुपए
इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फीस – 1,000 रुपए


सुनील कुमार

Back to top