आधार कार्ड में पता कैसे बदले


आधार कार्ड, वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली में से एक है, यह 12 अंकों का अद्वितीय कोड है जो भारत के निवासियों को सरकार द्वारा जारी किया गया है। आधार कार्ड कई सरकारी योजनाओं के लाभों का लाभ उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और भविष्य में इसकी पहुंच शायद दूर और व्यापक हो सकती है। इसमें किसी व्यक्ति की महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम, लिंग, पता, फोन नंबर और जन्म तिथि शामिल है। इतना ही नहीं, आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डेटा भी शामिल है, यानी फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन। आधार को आईडी और पता प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आधार कार्ड में बहुत सी गलतियाँ हो जाती है जैसे की नाम, जन्म तिथि, लिंग या घर के पते में आज हम आपको आधार कार्ड में घर के पता बदलने के बारे में जानकारियां देने जा रहे है|

ऑनलाइन आधार कार्ड में पता कैसे बदलें

यदि आप हाल ही में किसी नए पते पर गए हैं या पते में कोई गलती हैं, तो आप डाक / पते के साथ-साथ पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड पते में परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Read This: आधार कार्ड में अपना फ़ोन नंबर कैसे जोडें/बदले

कृपया ध्यान दें: पता बदलना या पते में सुधार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। ऑनलाइन अपडेट पोर्टल आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजेगा। आधार कार्ड में पता बदलना या पते में सुधार के लिए अनुरोध के लिए अधिकतम 4 बार परिवर्तन की अनुमति है। यदि आपके पास अपने आधार कार्ड के साथ पंजीकृत कोई मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप आधार कार्ड पता बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।

इन 3 आसान चरणों का पालन करके आप आधार कार्ड में ऑनलाइन पता बदलना या पते में परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं:

1. अपने आधार संख्या का उपयोग कर आधार कार्ड ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर लॉग इन करें

2. ऑनलाइन पता बदलना या पते में सुधार अनुरोध के लिए अपने आधार कार्ड परिवर्तन को सबमिट करें

3. ऑनलाइन पता बदलने के लिए पते दस्तावेज की (सॉफ्ट कॉपी) के स्वयं प्रमाणित प्रमाण का समर्थन अपलोड करें

ऑनलाइन आधार कार्ड फॉर्म कैसे भरें

आपको पता बदलना या पते में सुधार अनुरोध के आधार कार्ड परिवर्तन के साथ-साथ अपनी स्थानीय भाषा पिनकोड जैसे संख्यात्मक मूल्यों को छोड़कर, जिसे केवल अंग्रेज़ी में दर्ज करने की आवश्यकता है, को प्रस्तुत करना होगा। एक बार पता बदलना या पते में सुधार अनुरोध बदलने के बाद आपको अपना आधार कार्ड अपडेट अनुरोध संख्या दी जाएगी। पता बदलना या पते में सुधार अनुरोध स्थिति जांच और भविष्य के संदर्भों को बदलने के लिए इस नंबर को सम्भाल कर रखें। आपका आधार कार्ड परिवर्तन अनुरोध जानकारी यूआईडीएआई प्रतिनिधि द्वारा सत्यापित की जाएगी और सफल सत्यापन पर, परिवर्तन आपके आधार कार्ड में दिखाई देंगे और यह आपको सूचित किया जाएगा।

Also Read This: ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें

आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

ऑनलाइन अनुरोध शुरू करते समय आप आधार कार्ड पते परिवर्तन दस्तावेजों में से किसी एक सूची को अपलोड कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि अद्यतन आधार कार्ड का पता तत्काल प्रतिबिंबित नहीं होगा, बल्कि यह उन अधिकारियों के निर्णय के अधीन होगा जो आधार विवरण के अपडेट के लिए आपके आवेदन की समीक्षा करते हैं। लेकिन हमारे अनुभव में, जब तक कि यूआईडीएआई आधार कार्ड पता परिवर्तन अनुरोध के बारे में कुछ ख़राब या अजीब न हो, तब तक आमतौर पर निर्धारित समय के भीतर पता अपडेट किया जाता है।

Also Read This: ई-आधार ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे

पासपोर्ट
तस्वीर के साथ बैंक स्टेटमेंट / पासबुक
वोटर आई कार्ड
डाकघर खाता वक्तव्य / पासबुक
राशन कार्ड
पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
बिजली का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
पानी का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
संपत्ति कर रसीद (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
टेलीफोन लैंडलाइन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
बीमा योजना
पेंशनर कार्ड
किसान पासबुक

ऑफलाइन आधार कार्ड में पता कैसे बदलें

Also Read This: नए आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

अगर आप किसी भी वजह से आधार कार्ड में ऑनलाइन प्रोसेस उपयोग नहीं कर सकते तो परेसान होने की कोई जरूरत नहीं है| यहाँ आप आधार कार्ड में ऑफलाइन प्रोसेस से भी आधार कार्ड में एड्रेस change कर सकते है| आपको अपने निकटतम आधार कार्ड केंद्र जाना होगा और संबंधित अधिकारियों से बात करनी होगी जो आधार विवरण अपडेट अनुरोध फ़ॉर्म (मैन्युअल रूप से भरने के लिए) प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। इस फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड भी किया जा सकता है और फिर सभी फ़ील्ड भरने के बाद इसे आधार कार्ड केंद्र के किसी आधिकारी को जमा करना होगा|

ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरें

1. अपने निकटतम आधार कार्ड केंद्र जाकर आपको आधार कार्ड अपडेट फॉर्म प्राप्त करना होगा|

2. आधार कार्ड अपडेट फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इस फॉर्म को मैन्युअल भरना होगा|

3. आधार कार्ड अपडेट फॉर्म को पूरी तरहां और सही से भरें|

Also Read This: पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करे

4. आपको पहचान और पता प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेजों की स्वयं प्रमाणित फोटोस्टैट कॉपी की आवश्यकता पड़ेगी|

5. अपने दस्तावेज़ों और फॉर्म के सफल सत्यापन पर, विवरण आपके आधार कार्ड में अपडेट किए जाएंगे और नया आधार कार्ड आपको भेजा जाएगा।

ऑफलाइन आधार कार्ड में पता बदलने के लिए जरुरी दस्तावेज

ऑफलाइन आधार कार्ड में पता बदलने के लिए अनुरोध शुरू करते समय आप आधार कार्ड में पता परिवर्तन दस्तावेजों में से किसी एक सूची को अपलोड कर सकते हैं।

पासपोर्ट
राशन कार्ड
पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आई कार्ड
बीमा योजना
पेंशनर कार्ड
किसान पासबुक
डाकघर खाता वक्तव्य / पासबुक
बिजली का बिल, पानी का बिल, संपत्ति कर रसीद, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, टेलीफोन लैंडलाइन बिल (यह सब दस्तावेज़ 3 महीने से अधिक पुराने नहीं हो)

Also Read This: अपने मोबाइल से आधार कार्ड को बैंक से कैसे जोड़े

हम उम्मीद करते है, कि आप सभी ने हमारे लिखी हुई पोस्ट पूरे ध्यान से और पूरी पढ़ी होगी, अगर नहीं पढ़ी हो तो एक बार पहले पोस्ट पढ़ें, और अगर फिर आपको कहीं लगे कि यह बात ऐसे नहीं ऐसे होनी चाहिए थी, तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं धन्यवाद।


सुनील कुमार

Back to top