घर बैठे पैसा कैसे कमाए


आज के इस दोर में पैसो की जरूरत सबही को होती है और क्यों ना हो क्यूंकि आज की इस दुनिया में अपना जीवन व्यतित करने के लिए हमको सब कुछ पैसों से ही खरीदना पड़ता है, चाहे वो खाने के लिए खाना हो या पहनने के लिए कपडे हर एक चीज के लिए हमको पैसा चाहिए होता है|

आज हम आपको बताने जा रहें है की आप अपने घर पर बैठे- बैठे ही पैसे कैसे कमा सकतें है, जी हाँ अब आप अपने घर पर ही डाकखाना/डाकघर खोल सकतें है| और अपनी एक अच्छी खासी कमाई कर सकतें है|

कुछ लोग समझ नहीं पाते है कि किस चीज़ में और कैसे क्या शुरू करें। अगर आप 8वीं पास है और आपकी उम्र कम से कम 18 साल है तो आप अपने घर में डाकखाना खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। डाक विभाग अपनी फ्रेंचाईजी के द्वारा लोगों को घर में ही डाकघर खोलने की सुविधा दे रहा है। फ्रेंचाईजी के जरिए आप वह सुविधा उपलब्ध करा सकते है जो काउंटर पर डाकखाना द्वारा दी जाती है।

ऐसे लेनी होगी फ्रेंचाइजी

फ्रेंचाइजी लेने के लिए डाक विभाग की तरफ से ड्राफ्ट किया गया प्रोफॉर्मा में डिवीज़न हेड के नाम आवेदन करना होगा। डिवीज़नल हेड एसडीआई की रिपोर्ट के आधार पर फ्रेंचाइजी का सेलेक्शन करते हैं। इसमें कंप्यूटर की सुविधा मुहैया कराने वालों और पोस्टल पेंशनर्स को पहले प्राथमिकता दी जाती हैं।

कौन कर सकता है फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन

कोई भी भारत में रहने वाला व्यक्ति फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता है| बस उस व्यक्ति की उम्र 18 साल की हो और वो 8 वी कक्षा तक पढ़ा हो| और हाँ कोई भी दुकानदार और दुसरी तरह का कारोबार करने वाला व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है। अगर वह चाहता है तो अपने बिजनेस के साथ-साथ में यह काम भी कर सकता है। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिक्योरिटी डिपॉज़िट भी लेना होता है। यह एनएससी के रूप में होता है। कम से कम आपको 5000 रूपये सिक्योरिटी के तौर पर ज़मा करना पड़ते है। इसके बाद वह कारोबार के हिसाब से सिक्योरिटी डिपॉज़िट बढ़ते जाते है।

आप कौन- कौन सी सेवाएं दे सकते है

आप मनी ऑर्डर, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट बुक कर सकते हैं,
इसके अलावा स्टांप, स्टेशनरी की सेल, ई-पोस्ट की बुकिंग भी कर सेकेंगे।
100 रूपयें से कम के मनी ऑर्डर बुक नहीं कर सकते है।
रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट की बल्क बुकिंग भी कर सकेंगे।
डाक विभाग के बिल, टैक्स, फाइल कलेक्शन और पेमेंट सर्विसेज भी उपलब्ध करा सकते है।

आपको इस तरह मिलेगा कमीशन

आपको प्रत्येक रजिस्टर्ड आर्टिकल पर 3 रूपये
स्पीड पोस्ट – 5 रूपये
100-200 रूपये के मनी ऑर्डर – 3.50 रूपये
200 से अधिक मनी ऑर्डर पर 5 रूपये
1000 आर्टिकल से ज्यादा रजिस्ट्री पर 20 फिसदी
पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी पर कुल बिक्री का 5 प्रतिशत
रिटेल सर्विसेज, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस पर 40 प्रतिशत कमीशन मिलेगा।


सुनील कुमार

Back to top