KYC Form: KYC का Form बैंक में कैसे भरे


किसी भी Bank Ka KYC Form Kaise Bharen 2020 –  भारत सरकार के नए नियम के अनुसार बैंक में KYC Form भरना अनिवार्य हो गया है | इससे पूर्व KYC फॉर्म भरना अनिवार्य नहीं था, लेकिन नए नियम के बाद अब सभी बैंक के खाता धारको के लिए KYC Form अनिवार्य हो गया है | चाहे आपका खाता कितना भी पुराना हो या आपने अभी नया खाता खुलवाया हो सभी को अपने Accounts को Update करवाना अनिवार्य कर दिया है|

आप चाहे तो KYC फॉर्म अपने बैंक की ब्रांच से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और चाहे तो इसे ऑनलाइन निचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं | इस KYC Form को डाउनलोड करें और सभी जानकारी सही सही भरके अपने बैंक की ब्रांच में इसे जमा करें फॉर्म कैसे भरना है इसके बारे में विस्तृत जानकारी निचे दी गयी है |

Download KYC Application Form

Download KYC Form Here

क्यों जरुरी है KYC Form भरना (Why is Important KYC Form Filling)

Bank Ka KYC Form Kaise Bharen

सभी बैंकों ने अपने अपने खाताधारकों को सूचित करदिया है और और नए खाताधारकों के लिए भी नया खाता खोलने के लिए KYC Form भरना अनिवार्य कर दिया है| अगर आपने अभी तक अपना KYC Form नहीं भरा है तो जल्द ही KYC Form भरकर अपने बैंक में जमा करदें| ऐसा नहीं करने पर बैंक एटीएम निकासी, मोबाइल बैंकिंग, इन्टरनेट बैंकिंग समेत आपके सभी बैंकिंग कारोबार को रोक सकता है। भारत सरकार के निर्देश के मुताबिक, बैंक कस्टमर्स के लिए यह जरूरी है, कि वह अपने बैंकों में जाकर KYC Form के नियमों के तहत अपने कागजात मुहैया कराएं।

Also Read This: आधार कार्ड को बैंक अकाउंट कैसे लिंक करे 

कैसे भरे इस फॉर्म को  (How to Fill KYC Form)

KYC  Form भरने के लिए आपको अपनी 1 Passport Size फोटो भी जो 6 महीने से ज्यदा पूरानी न हो लगेगी|

KYC  Form को 3 भाग में बाटा गया है।

1) आइडेंटिटी जानकारी (Identity Details)
2) एड्रेस जानकारी     (Address Details)
3) अन्य जानकारी     (Other Details)

1) आइडेंटिटी जानकारी (Identity Details)

आवेदनकर्ता का नाम जो की आपके Aadhar Card में दिया हुआ हो उसे भरना है, इस एक नंबर कॉलम में और साथ ही साथ आपको अपने पिताजी का नाम जैसा की आपके Aadhar Card में दिया गया है, भरना है। अगर आप सादी सुदा महिला या पुरुष है तो आप यंहा अपने साथी का नाम भी लिख सकतें है।

2 नंबर कॉलम में 3 भाग है, (a)  में आपको अपना लिंग (Gender) बताना है मतलब आप स्त्री हो या पुरुष। फिर (b) में आपको यह बताना है, की आप सदी सुदा हो या नहीं इसके बाद (c) में आपको अपनी जन्म तिथि (Date of Birth) लिखनी है, वो भी जैसे फॉर्म में दर्शाया गया है यानि पहले तारीख फिर महीना उसके बाद साल।

3 नंबर कॉलम में राष्ट्रीयता (Nasality) लिखनी है। क्युकी विदेशी लोग किस के लिए इंडिया में अप्लाई नहीं कर सकते इसलिए सिर्फ इंडियन ऑप्शन दिया गया है।

4 नंबर कॉलम में अपको यह बताना है, की आप भारत में रहते है, या बहार। बहार रहने वाले भारतीयों मतलब NRI के लिए पासपोर्ट कॉपी सबमिट करना अनिवार्य है ।

5 नंबर कॉलम में आपको अपना पैन (Pan Card) नंबर लिखना होगा जो की आवश्यक है, इसके बिना KYC अपडेट नहीं हो सकती इसके बाद आप अपना आधार नंबर लिख सकते है|

6 नंबर कॉलम में आपको उस डॉक्यूमेंट का नाम लिखना है, जिसे आप अपने पहचान (Identity) के प्रमाण में सबमिट करेंगे। यहाँ हम अपको बताएँगे की आप किन किन दस्तावेज़ (Document) को पहचान प्रमाण के तौर पर दे सकते है।

अपनी पहचान प्रमाण के लिए दस्तावेज (Documents for Your Identity Proof)

KYC Form अपडेट करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ नियम बनाये गए है, जिनके अनुसार आइडेंटिटी प्रमाण में एक व्यक्ति निचे दिए गए किसी भी दस्ता वेज को दे सकते है।

पासपोर्ट               (Passport)
वोटर आईडी कार्ड       (Voter ID Card)
पैन कार्ड              (Pan Card)
ड्राइविंग लाइसेंस        (Driving License)
आधार कार्ड           (Aadhar Card)
केंद्र सरकार या राज्य सरकार दवरा मान्य कोई भी फोटो आईडी प्रमाण । (Any photo ID proof validated by the Central Government or State Government)

2) एड्रेस जानकारी     (Address Details)

1 नंबर कॉलम में अपको अपना करंट अड्रेस भरना पड़ेगा पर ध्यान रहे जो डॉक्यूमेंट आप अड्रेस प्रमाण के लिए सबमिट कर रहे है, अड्रेस वही भरे अगर अड्रेस मैच नहीं हुआ तो आपका फॉर्म कैंसिल हो जायेगा ।
2 नंबर में अपको अपना संपर्क विवरण (Contact Details) देना है, जैसे मोबाइल नंबर ईमेल आईडी फैक्स नंबर लैंडलाइन नंबर।
3 नंबर में अपको उस दस्तावेज़ (Documents) का नाम लिखना है, जिसे आप अपने पते प्रमाण के लिए सबमिट करोगे पर ध्यान रहे अगर आपका करंट Address और परमानेंट Address अलग अलग है तो अपको दोनों के लिए प्रमाण सबमिट करना पड़ेगा।

पता प्रमाण के लिए इनमे से कोई दस्ता वेज दे सकते है (None of These Can be Wedged for Address Proof)

पासपोर्ट               (Passport)
वोटर आईडी कार्ड     (Voter ID Card)
राशन कार्ड                   (Ration Card)
इलेक्ट्रिसिटी बिल       (Electricity Bill)
बैंक अकाउंट स्टेटमेंट    (Bank Account Statement)
एलपीजी गैस बिल     (LPG Gas Bill)
लैंडलाइन टेलीफोन बिल  (Landline Telephone Bill)
क्रेडिट कार्ड बिल        (Credit Card Bill)
डीमैट अकाउंट स्टेटमेंट   (Demat Account Statement)
बैंक पासबुक           (Bank Passbook)
ड्राइविंग लाइसेंस        (Driving License)

विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए अपने पासपोर्ट कॉपी सबमिट करना अनिवार्य है।

इसके बाद 4 नंबर कॉलम में अपको अपना परमानेंट अड्रेस भरना पड़ेगा। अगर आपका करंट एड्रेस और परमानेंट एड्रेस सेम है तो अपको 4 नंबर भरने की कोई जरुरत नहीं । लेकिन दोनों अलग है तो अपको अपना परमानेंट एड्रेस भरना पड़ेगा।
अगर आपका परमानेंट एड्रेस और करंट एड्रेस दोनों अलग है और आप 4 नंबर भर रहे है तो अपको उसके लिए सपोर्टिव डॉक्यूमेंट भी देना पड़ेगा उसी डॉक्यूमेंट का मने अपको यहाँ लिखना है।

3) अन्य जानकारी     (Other Details)

1 नंबर में अपको अपनी इनकम की जानकारी देनी है। तो दिए गए ऑप्शन के हिसाब से आप अपना इनकम चुन लीजिये । और वही इनकम आप को एकदम सटीक लिख कर बताना है वो भी डेट अनुसार।
2 नंबर में अपको अपना व्यवसाय (Occupation) बताना है, तो आप दिए गए ऑप्शन के हिसाब से अपना व्यवसाय चुन सकते है ।
इस कॉलम में अपको यह बताना है, की क्या आप कोई पोलिटिकल पार्टी के कार्यकर्ता है, मतलब कोई पोलिटिकल पार्टी के बड़े पोस्ट में है या फिर किसी नेता के साथ आपका कोई रिलेशन है, अगर ऐसा नहीं है, तो आप इस को छोड़ दे।

इसके बाद अपको घोषणा (Declaration) पे हस्ताक्षर (Signature) करना पड़ेगा जिसमे लिखा हुआ रहेगा की ऊपर आपके दवरा दी गई सभी जानकरी पूरी तरह सही है, और अगर कोई जानकारी गलत निकलती है, तो इसके लिए आप जिम्मेवार होंगे।


सुनील कुमार

Back to top