ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें (2019)


Aadhaar Card Status Kaise Check Kare  : जैसा की हम सभी जानते हैं आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज बन चूका हौं और बहुत से सरकारी तथा गैर सरकार जगह इसकी जरुरत फोटो तथा address प्रूफ के तौर पर पड़ जाती है, लाखो लोग नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करते हैं जिसमे से कुछ लोग आधार कार्ड में अपनी डिटेल्स सही करवाने के लिए भी आवेदन करते हैं और अपने आधार कार्ड का घर के पते पर आने का इन्तजार करते हैं पर कुछ कारणों से आपका आधार कार्ड आपके घर नहीं आ पाता है ऐसे स्थिति में आप कैसे अपना आधार कार्ड डाउनलोड करे और कैसे आधार कार्ड की स्थिति जान सकते हैं ये बहुत जरुरी होता है अगर आप आधार कार्ड बन चूका है आप केवल तभी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अन्यथा नहीं इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने आज का यह लेख लिखा है की आप “Online आधार कार्ड का status कैसे चेक कर सकते हैं” |

अगर आपका आधार कार्ड अभी तक नहीं आया

अगर आपको आधार कार्ड Apply किये हुए 3 महीने से ज्यदा समय हो गया है और आपका आधार कार्ड अभी तक आपके घर नहीं पहुंचा है तो आपको घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस अब ऑनलाइन जान सकते है. आप स्टेटस में ये देख सकते है की आपका आधार कार्ड अभी बना भी है या नहीं। अगर आपका आधार कार्ड बन चूका है और आपके घर नहीं पंहुचा है तो आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन Download भी कर सकते है.

 

जब आपने आधार कार्ड Apply किया होगा उस समय आपको आधार कार्ड Center से एक पर्ची मिली होगी जिसमें (Enrolment Slip) Enrolment नंबर लिखा होता है, जिसकी सहायता से आप आपना आधार कार्ड बड़ी असानी से Check या Download कर सकतें है| तो आइये जाने कैसे करें आधार कार्ड स्टेटस चेक.

आधार कार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका

check-aadhar-card-status-online-in hindi

  • सबसे पहले आप भारत सरकार द्वारा जारी की गई Website पर जाएँ
  • आप resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-status की website पर जा कर के आधार स्टेटस चेक करने वाले पेज पर पहुँच जाएंगे.
  • उसके बाद आप एनरोलमेंट नंबर, डेट और टाइम एंटर करे जो एनरोलमेंट स्लिप पे लिखा हुआ है.
  • उसके बाद आप Security Code में जो नंबर है वो इंटर करे.
  • फिर Check Status बटन पर क्लिक करे.
  • आपके आधार का स्टेटस आपकी स्क्रीन पे दिख जायेगा.

अगर आपको आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप निचे कमेंट Box में कमेंट भी कर सकते हैं. हम आपकी परेशानी को हल करने की कोशिश जरूर करेंगें।


सुनील कुमार

Back to top