प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाए


हमे अपने आधार कार्ड की जरूरत बार-बार पड़ती है जिससे की हम अपने आधार कार्ड को अपने जेब में या पर्स में रखतें है जिसके करण हमारा आधार कार्ड पुराना हो जाता है या उसका कागज कहीं से हट या फट जाता है तो आपको इस समस्या से ज्यदा घबराने की जरूरत नहीं है जी हाँ अब इस समस्या का हल निकल आया है प्लास्टिक का आधार कार्ड

प्लास्टिक आधार कार्ड क्या है

अब आप अपना आधार कार्ड प्लास्टिक का बनवा सकते है यह एक आधार कार्ड ही है बस इस में यह अंतर है कि यह कार्ड पेपर या प्रिंट का नही है यह प्लास्टिक का कार्ड है जो देखने में काफी बढ़िया लगता है और कागज के आधार कार्ड से कहीं ज्यदा मजबूत है और कहीं से क्रैक भी नहीं होता है.

कैसे बनवा सकतें है प्लास्टिक का आधार कार्ड

प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीको से आवेदन किया जा सकता है। अगर आप भी प्लास्टिक का आधार कार्ड आर्डर करने के इक्छुक है तो आप केवल कुछ मामूली से चार्ज देकर यह कार्ड एक हफ्ते के अंदर प्राप्त कर सकते है हर राज्य में प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाले के लिए अलग- अलग राशि तय की गई है यह 25 रुपए से लेकर 150 रुपए तक है

ऑनलाइन प्लास्टिक का आधार कार्ड कैसे बनवाए

अब आप अपने घर पर से ही अपना प्लास्टिक का आधार कार्ड ऑडर कर सकतें है तो देर किस बात की चलिये जानते है कि कैसे आर्डर करें PVC प्लास्टिक आधार कार्डPVC Card Online

:- www.janaadhaar.com वेबसाइट पर जाकर आप अपना प्लास्टिक का आधार कार्ड प्राप्त कर सकते है। जिनके पास कागज का आधार कार्ड है वो भी इस वेबसाइड के जरिए प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

:- फिर फॉर्म में मांगी गयी जानकारी सही सही भरे इन में यह जानकारी आप से मांगी जा सकती है ( आधार कार्स पीडीऍफ़ फाइल, आधार कार्ड नम्बर पिन कोड,इंट्रोलनमेंट नंम्बर,आधार कार्स पंजीकरण तारीख,टाइम,नाम और इंट्रोलनमेंट स्लिप पीडीऍफ़ कॉपी) जानकारी भरने के बाद Add to cart पर क्लिक करें और कितने कार्ड बनवाने है ये भी चुने अगर आप को एक प्लास्टिक कार्ड चाहिए तो 1 अगर ज्यादा चाहिए तो आप ज्यादा भी चुन सकते है.

:- सब करने के बाद आप को एक छोटी सी रकम देनी होगी यह आप को ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी पेमेंट प्रक्रिया पूरी होने पर आप को आप का आधार कार्ड सात दिनों के अंदर मिल जायेगा.

ऑफलाइन प्लास्टिक का आधार कार्ड कैसे बनवाए

अगर आपको ऑनलाइन आधार कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई आ रही है तो आप ऑफलाइन भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। ऑफलाइन आधार कार्ड बनाने के लिए आपको अपने शहर में बने आधार कार्ड सेंटर पर जाकर प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाना होगा। अगर आप सेंटर पर जाकर आधार कार्ड बनवाते है तो आपको e-आधार कार्ड की फोटो-कॉपी देनी होती है। इसे बनाने में 150 रुपये का खर्च आता है तथा आपको 10 मिनट में आपका प्लास्टिक का आधार कार्ड मिल जाएगा।


सुनील कुमार

Back to top