ऐसे पहचानें सोना असली है या नकली


शायद ही आपको ये पता हो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सोने की खपत भारत में होती है। भारत में हर दिन अरबों रूपये के सोने की खरीद और बिक्री होती है। शादी ब्याह, तीज त्यौहार हर मौके पर सोने की खरीदारी होती है। वैसे भी अब कुछ दिनों में दीपावली और धनतेरस जैसे त्यौहार आने वाले है| दीपावली और धनतेरस के मौके पर सोने और चांदी की खरीदी में तेजी आ जाती है| लेकिन त्यौहारी सीजनो में बाजार की बढ़ती मांग को देखते हुए कुछ लोग नकली और मिलावटी सोना भी धड़ल्ले से अपने ग्राहकों को बेच देतें है| शुद्ध सोने के नाम पर इसमें चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट बहुत जोरो सोरो की जाती है|

अक्सर लोग सोना खरीदते समय ठगे जाते हैं। इसका कारण ये है की उनको असली सोने की पहचान होती ही नहीं है। सोना खरीद ने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है, कि सोना असली है या नकली। जिसके चलते हर किसी को सोना खरीदते समय इस बात का डर जरुर रहता है कि कहीं आपके साथ धोखा तो नहीं हो रहा है या आपको असली सोना मिल भी रहा है या नहीं। लेकिन अब आपको इन सब बातों को लेकर डरने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपकों सोना खरीदते वक्त ध्यान में रखी जाने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे बताने जा रहें है| केवल कुछ मिनट का समय देकर आप इस अनमोल जानकारी को हासिल कर सकते हैं। तो शुरू करते हैं शुद्ध सोने की पहचान के आसान तरीके.

सोने की शुद्धता के हिसाब से दिए जाने वाले अंक

कितने कैरेट के गोल्ड में कितने प्रतिशत शुद्ध सोना होता है:-

24 कैरेट गोल्ड में 99.9% शुद्ध सोना होता है.
23 कैरेट गोल्ड में 95.8% शुद्ध सोना होता है.
22 कैरेट गोल्ड में 91.6% शुद्ध सोना होता है.
21 कैरेट गोल्ड में 87.5% शुद्ध सोना होता है.
18 कैरेट गोल्ड में 75.0% शुद्ध सोना होता है.
17 कैरेट गोल्ड में 70.8% शुद्ध सोना होता है.
14 कैरेट गोल्ड में 58.5% शुद्ध सोना होता है.
9 कैरेट गोल्ड में 37.5% शुद्ध सोना होता है.

ऐसे पहचानें, सोना असली है या नकलीReal gold or fack Gold

सोने के रंग से पहचान

22 कैरेट का सोना ब्राइट येलो होता है, जबकि 18 कैरेट का सोना स्ट्रांग येलो और 18 कैरेट से कम का सोना लाइट येलो होता है|

एसिड से टेस्ट

असली सोने का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए एसिड सबसे बढ़िया चीज है। आप पिन से सोने पर हल्का सी खरोच लगाएं और फिर उस खरोच पर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डाले। अगर सोना असली है तो सोने पर कोई असर नहीं पड़ेगा| लेकिन अगर सोना नकली है तो सोना फौरन उस जगह से हरा हो जाएगा|

चुंबक से टेस्ट

ये काफी पुराना और कारगर तरीका है। आम तौर पर सोने में मिलावट नहीं होने का दावा हर दुकानदार करता है। पर आप सोने को चुंबक के पास ले जाएं। अगर सोने में मिलावट होगी तो वो चुंबक से चिपक जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि चुंबक काफी शक्तिशाली होना चाहिए।

पानी से टेस्ट

सोने का पानी से टेस्ट करने के लिए एक कप पानी लें और उसमें सोने को डुबाएं। अगर सोना पानी के कप में डुबेगा तो वो असली है जबकि वो पानी की धारा के साथ तैरता है तो वो असली नहीं है। बता दें कि असली सोना कभी तैरता नहीं बल्कि डूब जाता है। साथ ही ये भी बता दें कि सोने में कभी भी जंग नहीं लगती है।

स्किन टेस्ट

सोने को अपनी त्वचा से रगड़ कर देखें, खास कर पसीने में सोना पसीने में रगड़ खाने के बाद भी नहीं गंध देता है। जबकि नकली सोने से सिक्के से दुर्गंध आती है।

महिलाएं अपने माथे पर थोड़ा पाउडर या फाउंउेशन लगाकर वहां सोने के गहने को रगड़ें अगर वहां काली लकीर बनती है तो सोना नकली है|

सोने के सिक्को का टेस्ट

असली और नकली सोने के सिक्कों की पहचान उसकी खनक से की जाती है। मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने पर भारी आवाज, जबकि नकली सिक्का लोहे की तरह खनकता है। प्राचीन और विक्टोरियन सिक्के गोल व घिसे रहते हैं, जबकि नकली सिक्कों के किनारे कोर खुरदुरी रहती है।

दांत से दबा कर देखें

असली सोने की पहचान करने का ये एक पुराना तरीका है। सोने को आप अपने दांतों से दबा कर देखें। अगर वो असली होगा तो उस पर आपके दांतों के निशान पड़ जाएंगे। ध्यान रहे कि ज्यादा जोर से न दबाएं, सोना वैसे ही नाजुक और मुलायम होता है। असली होने पर आसानी से आप के दांतों के निशान पर उस सोने पर आ जाएंगे।

कैसे तय कर सकते है अपने सोने की कीमत

1 कैरेट गोल्ड का मतलब होता हे 1/24 पर्सेंट गोल्ड, यदि आपके आभूषण 22 कैरेट के हैं तो 22 को 24 से भाग देकर उसे 100 से गुणा करें।
उदाहरण: (22/24)*100= 91.66 यानी आपके आभूषण में इस्‍तेमाल सोने की शुद्धता 91.66 फीसदी।

अगर 24 कैरेट सोने का रेट टीवी पर 27000रु है और बाजार में इसे खरीदने जाते हैं तो 22 कैरेट सोने का दाम (27000/24) * 22=24750 रुपए होगा। जबकि ज्वैलर आपको 22 कैरेट सोना 27000 में ही देगा। यानी आप 22 कैरेट सोना 24 कैरेट सोने के दाम पर खरीद रहे हैं।

ऐसे ही 18 कैरेट गोल्ड की कीमत भी तय होगी। (27000/24)*18=20250 जबकि ये ही सोना ऑफर के साथ देकर ज्वैलर आपको छलते हैं।

असली सोने के गहने नहीं बनते

आप सब ये तो जानते ही होंगे कि असली सोना 24 कैरेट का होता है। लेकिन शायद ये नहीं जानते होंगे कि असली सोने यानि 24 कैरेट गोल्ड के गहने नहीं बनते हैं। इसका कारण ये है कि 24 कैरेट गोल्ड काफी मुलायम होता है। इस से गहने नहीं बन पाते हैं। गहने बनाने के लिए 22 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है। तो ये थे असली सोने की पहचान करने के कुछ आसान तरीके। अगली बार इन तरीकों को आजमा कर देखिए आप कभी धोखा नहीं खाएंगे और आप दूसरों को भी बता सकतें हे कि असली सोने की पहचान क्या होती है।


सुनील कुमार

Back to top