आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करे


इस साल के अंत तक अगर आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो आपका पैन कार्ड  अमान्य माना जाएगा। मतलब यह हे की अब आपके लिए पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक करना जरूरी हो गया है। आयकर अधिनियम-1961 की धारा 139एए के तहत आयकर रिटर्न भरने और पैन कार्ड के लिए आधार नंबर देना अब अनिवार्य है. नए आधार कार्ड के लिए

अगर आपने अब तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी करें क्योंकि आने वाले दिनों में इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होने जा रहा है। यही नहीं अब नए पैन कार्ड के आवेदन के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होने जा रहा है। अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैसे संभव है तो आप सही जगह आए हैं। अच्छी बात यह है कि आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने की पूरी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। इस लेख में बताया जायेगा गया है कि आप पाने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से कैसे जोड़ा जा सकता है। यहां हमने चरण दर चरण प्रक्रिया बताई है जिससे आप पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ जोड़ सकते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक क्यों है जरूरी 

प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जानना अति आवश्यक है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ कैसे जोड़ा जा सकता है। सरकार प्रत्येक आधिकारिक प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के पूरा प्रयास कर रही है। ये सब इसलिए किया जा रहा है ताकि छल कपट को रोका जा सके या ऑफिस वर्क को कम किया जा सके आधिकारिक कार्य को कम समय में संपन्न किया जा सके और भ्रष्ट्राचार को एक स्तर तक कम किया जा सके। सरकार ने पहले ही एलपीजी गैस कनेक्शंस, बेंको से, पहचान पत्र यहाँ तक की आपके द्वारा चलाये जारहे मोबाइल के नंबर लो भी आधार कार्ड से जोड़ने का काम कर दिया है।

आधार कार्ड ही क्यों

हम सभी को आश्चर्य हो रहा है कि केवल आधार कार्ड ही भारत में पहचान का आधार क्यों बनता जा रहा है। इसका उत्तर यह है कि केवल आधार कार्ड में ही व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होती हैं जिसमें बायोमेट्रिक पहचान भी शामिल है। इसकी प्रतिलिपि नहीं बनाई जा सकती और इस तरह अन्य कोई अकाउंट जैसे पैन कार्ड या वोटर कार्ड जो किसी आधार कार्ड से जुड़े हुए नहीं हैं, स्वयं ही अवैध घोषित हो जायेंगे।

जानिए कैसे आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक किया जा सकता है

  1. सबसे पहले आपको नीचे दी गयी लिंक पर जाना है। यह इनकम टैक्स (income tax) की वेबसाइट है।https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Registration/RegistrationHome.html
  2. बस अब आपको यहा अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी भरनी है।
  3. अब अपना पैन कार्ड नंबर टाइप करे
  4. अब अपना 12-अंको वाला आधार कार्ड नंबर टाइप करें
  5. अब आपके आधार कार्ड में जैसा नाम है वो ही टाइप करे
  6. बस अब आप captcha code टाइप कर Link Aadhaar के बटन पर क्लिक करें।

लीजिये आपका काम हो गया अगली स्क्रीन मे आप Successful का message देख सकते हैं।

आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हो रहा है तो

अगर आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं हो रहा है तो इसका मुख्य कारण है आपने पैन कार्ड और आधार कार्ड के नाम में अंतर होना है। अगर आप ध्यान से दोनों के नाम देखेंगे तो अंतर दिखाई देगा।

जिन लोगों के दोनों कार्ड के ब्योरे पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं, उनके लिए सरकार ने इस प्रणाली को और भी सरल बनाने की कोशिश की है। अब आपको इसके लिए सिर्फ अपने पैन कार्ड की एक स्कैन प्रति देनी होगी। इसके अलावा कर-विभाग इस संबंध में ऑनलाइन विकल्प देने की भी योजना बना रहा है। वह अपने ई-फाइलिंग पोर्टल पर करदाताओं को आधार जोड़ने का विकल्प देगा। इस विकल्प में उन्हें बिना अपना नाम बदले एक कूटसंदेश (वन टाइम पासवर्ड) का विकल्प चुनना होगा। इस विकल्प का चुनाव करने के लिए उन्हें अपने दोनों दस्तावेजों में उल्लेखित जन्मतिथि उपलब्ध करानी होगी और उनके मिलान पर वह ऑनलाइन आधार से पैन को जोड़ सकेंगे। अभी इस विकल्प को उपलब्ध नहीं कराया गया है।

इस तरह कुछ ही मिनट में आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा|

आधार कार्ड को बैंक से कैसे जोड़े


सुनील कुमार

Back to top