आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करे


सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब आपको अपना मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड के साथ लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सभी मोबाइल कंपनियों को ग्राहकों के मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने को कहा है। टेलीकॉम कंपनियों को यह काम 6 फरवरी 2018 तक पूरा करना है यानी इस दिन तक ग्राहकों के मोबाइल नंबर आधार से नहीं जोड़े जाते हैं तो आपके मोबाइल नंबर बंद भी हो सकते है।

हो सकता है आपका मोबाइल नंबर बंद

कुछ दिनों में ही कंपनियां इन निर्देशों के तहत सख्ती शुरू करेंगी। इससे पहले जो लोग अपने मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करवा लेंगे उनको राहत रहेगी। मार्च में दूरसंचार विभाग (DoT) ने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को पोस्टपेड व प्रीपेड कस्टमर्स की e-KYC का वेरिफिकेशन पूरा करने का आदेश जारी कर दिया है सरकार ने इसके लिए 1 March, 2018 तक की डेडलाइन तय की है|

ऐसे करना होगा अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक

आपको अपने मोबाइल का नंबर आधार से लिंक कराने के लिए अपने नजदीकी रिटेल स्टोर पर जाना होगा। उसके बाद वहां आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स देने के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा।

Also Read This: कैसे चेक करें कि आधार कार्ड से सिम लिंक है या नहीं

इस कोड को स्टोर एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होगा। इसके बाद आपका फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा। 24 घंटे में आपका मोबाइल वेरिफिकेशन कोड आएगा, जिसका जवाब Yes में देना होगा। बस इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

कॉल करके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कैसे करे

एक कॉल करके आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करा सकते है| क्योंकि यह Feature 2018 से लागु किया गया है, तो आइये जानते है की कैसे करे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक वो भी एक कॉल करके.

इस Method को आप तभी कर पाएगे जब आपका फ़ोन नंबर आधार में Registerd रहेगा|

Also Read: अपने मोबाइल से आधार कार्ड को बैंक से कैसे जोड़े

1. आप अपने फोन का डायल पेड़ पर 14546 नंबर डायल करे.
2. अब आप अपने Language का चयन करें.
3. अब आप अपना 12 digit का आधार नंबर अंकित करें.
4. आपके पास एक OTP आएगा
5. अब उस OTP का अंकित करें.

Congratulation आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है|

आधार कार्ड को बैंक से कैसे जोड़े


सुनील कुमार

Back to top