SMS से पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें


भारत सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। और साथ ही साथ इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है| ऐसे में अब लोगों की चिंता बढ़ गई है, कि आखिर कैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करेंगे। तो इसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे आप अपने मोबाइल SMS के जरीए कैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। इससे आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा, और आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से आसानी से लिंक भी हो जाएगा।

एक SMS से पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें Pan card link to aadhar card by sms

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने के लिए आपको अपने फोन से बड़े अक्षरों में UIDPN टाइप करके एक स्पेस देना है। इसके बाद अपना 12 अंको का आधार नंबर टाइप करना है। इसके बाद फिर एक स्पेस देना है और अपना पैन कार्ड नंबर टाइप करना है। उदाहरण के लिए (UIDPN -space- Aadhar no. -space- Pan no.)। अब इस मैसेज को आपको 56161 या 567678 पर भेज देना है। इसके बाद आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। दोनों के लिंक होने की जानकारी आपको एक मैसेज के माध्यम से दे दी जाएगी। ध्यान रहे अगर आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड में दी गईं डिटेल्स अलग अलग हैं तो यह लिंक नहीं होगा। फिर आपको किसी एक में डिटेल्स बदलवाकर दोनों में एक जैसी डिटेल्स करानी होंगी।

Also Read This: पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करे

कई लोगों के मन में ये भी सवाल है, कि अगर उनकी आय टैक्स लिमिट से नीचे है, तो भी क्या उन्हें अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करना जरूरी है। आपको बता दें कि अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं, लेकिन आपके पास पैन और आधार है, तो इसे लिंक करना जरूरी है, नहीं तो आपका पैन कार्ड एक तय तारीख के बाद अवैध हो जाएगा यानी की सरकार द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाएगा।


सुनील कुमार

Back to top