होली के रंग छुड़ाने के आसान उपाय


होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला भारतीयों का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। होली रंगों का त्यौहार है जिसे हर कोई बड़ी ही उत्साह से बनाते है चाहे बच्चा हो या बड़ा, बुढा हो या जवान यह पर्व हर किसी को बहुत प्यारा है| यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। रंगों का त्यौहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है। होली प्रमुख रूप से भारत में मनाया जाने वाला त्यौहार है। लेकिन होली का त्यौहार कई अन्य देशों में भी जिनमें अल्पसंख्यक हिन्दू लोग रहते हैं, वहाँ भी बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। पहले दिन शाम के समय होलिका जलायी जाती है, जिसे होलिका दहन भी कहते हैं। दूसरे दिन, जिसे प्रमुखतः धुलेंडी व धुरड्डी, धुरखेल या धूलिवंदन इसके अन्य नाम हैं, होली की दिन लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर-गुलाल इत्यादि फेंकते हैं, और घर-घर जा कर लोग एक दूसरे को रंग लगाते है। ऐसा माना जाता है कि होली के दिन लोग अपनी पुरानी दुश्मनी को भूल कर गले मिलते हैं और फिर से दोस्त बन जाते हैं।

इस साल कब है होली

Also Read: होली में कैसे बनाए भांग की ठंडाई

होली हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है जिसे पुरे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। वर्ष 2018 में होलिका दहन 1 मार्च 2018 को किया जाएगा जबकि रंगवाली होली 2 मार्च 2018 को खेली जाएगी।

कैसे छुड़ाए होली के रंग Remove holi colors on face

होली रंगों का त्यौहार है, जिसके साथ लोगों की बहुत सारी यादें जुड़ी होती है, और उन यादों के साथ जुड़े होते हैं, कई सारी बेहतरीन यादें। इस दिन हर इंसान को बस एक दुसरे को रंगने से मतलब होता है। उन्हे उस वक्त अपने बालों से लेकर अपनी त्वचा तक की कोई चिंता नहीं होती है। चिंता तब होती है, जब होली के बाद हर कोई अपने रंग को साफ करने में जुटा हुआ होता है। कोई त्वचा को रगड़ रहा होता है तो कोई अलग-अलग नुस्खें अपना रहा होता है। आज हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आ रहे हैं, जो रंग छुड़ाने में न केवल आपकी मदद करेंगे, बल्क‍ि आपकी त्वचा के निखार को भी बरकरार रखेंगे|

Also Read: होली के प्राकृतिक रंग अपने घर पर कैसे बनाए

होली के रंग छुड़ाने के 23 बेहतरीन तरीके  

1. एक केला ले और उसे अच्छे से मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर मलकर छोड़ दें, और सूखने दे सूखने के बाद हल्के पानी की छीटे मारकर इसे स्क्रब करें। इससे रंग भी उतर जाएगा और आपकी त्वचा की नमीं भी नहीं खोएगी।

2. गर्म नहीं ठंडे पानी का करें इस्तेमाल कई लोग सोचते हैं कि गर्म पानी से रंग जल्दी निकल जाता है लेकिन यह सच नहीं है। गर्म पानी से कई बार रंग और पक्का हो जाता है इसलिए होली के बाद नहाते समय ठंडे पानी का प्रयोग करना चाहिए।

3. होली (रंग) खेलने के बाद नहाने से पहले मुल्तानी मिटटी का इस्तमाल करना सबसे बढ़िया तरीका है, मुल्तानी मिटटी को पानी में थोड़ी देर भिगोकर रखदें फिर मुल्तानी मिटटी को लगाये और सूखने के बाद इसको साफ़ करने से कलर जल्दी निकलता है|

4. होली खेलने के बाद आपको चाहिए कि आप रंग हटाने के लिए त्‍वचा पर दही का इस्तेमाल करें। आपकी त्वचा पर जहां भी रंग लगा है, उन हिस्सों पर दही से हल्के हाथों से मसाज करें। धीरे-धीरे आपका रंग हल्का पड़ने लगेगा और ध्यान रखें इस दौरान त्वचा को बहुत ज्यादा ना रगड़े।

5. पांच चम्मच गेहूँ का आटा, पांच चम्मच कड़वा तेल और एक चम्मच पानी को मिलाकर उबटन बना लें और इस उबटन को शरीर पर लगाएं। यह उबटन रंग को छुटाता है तथा रूप में निखार भी लाता है|

6. अगर चेहरे या शरीर के किसी हिस्से पर ज्यादा रंग लग जाए तो उस जगह बेसन, दही और गुलाबजल को मिलाकर बनाया गया पेस्ट लगाए। कुछ देर तक जब हल्का सूख जाए तो वहां स्क्रब करके धो लेना चाहिए।

7. बेसन में नींबू का रस व मलाई डालकर पेस्ट बनाएं और त्वचा पर स्क्रब की तरह इसकी मसाज करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे रंग भी उतर जाएगा और त्वचा पर निखार भी आएगी।

8. होली खेलने के बाद सबसे ज्यदा रंग हमारे सर पर लगता है, सिर के बालों का रंग निकालने के लिए बेसन या दही आंवले (एक रात भर भिगोया हुआ) से भी आप सर के बालों को धो सकते है, और इसके बाद बालों में शैम्पू का इस्तमाल कर सकते है, इससे आपके बालो में कोई रुखापन नहीं आएगा|

9. यदि आपकी त्वचा से होली का रंग हल्का नहीं पड़ा रहा है, और जलन भी हो रही है, तो साबुन इत्यादि का इस्तेमाल कतई ना करें बल्कि आटे से त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें और इसके बाद पानी से धोकर त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और कोई जलन भी नहीं होगी।

10. आधे कप ठंडे दूध में एक चम्मच कोई भी वेजीटेबल ऑयल (जैसे ऑलिव ऑयल, सनफ्लावर ऑयल) को मिक्स कर लें। इस मिश्रण में रूई की फोहे डुबो कर इसे चेहरे की त्वचा पर लगाएं और मसाज करें। इस तरह से चेहरे की त्वचा से रंगों को साफ़ करें।

11. होली के पक्के रंगों को छुड़ाने के लिए करें नींबू का इस्तेमाल, नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड में रंग या अन्य कैमिक्लस को काटने की क्षमता होती है। होली के दिन नींबू और शहद का लेप लगाकर उस जगह को धोने से रंग बहुत जल्दी छूट जाता है।

12. गेहूं का आटा छाने के बाद जो चोकर निकलता है या जौ के आटे में दूध मिलाकर त्वचा पर मलें। इससे रंग आसानी से निकल जाता है।

13. अगर आपके शरीर पर किसीने रासायनिक कलर लगाया है और वह नहीं निकल रहा है तो आपको एक तौलिये को लेकर इसको थोड़े से केरोसिन (मिट्टी का तेल) में भिगोकर रंग लगे हुए हिस्से पर हल्से हाथ से मसलना है. इसके इस्तमाल से रंग तुरंत निकल जाता है|

14. पका पपीता यह होली का रंग छुड़ाने का बहुत अच्छा उपाए है। शरीर में जहां जहां रंग लगा हो, वहां वहां पके हुए पपीते के टुकड़े को रगड़ लें। रंग गायब हो जायेगा।

15. होली के दिन लो क्वालिटी के रंगों से चेहरे पर जलन होने लगती है, जिससे बचने के लिए शहद और गिलिसरीन का लेप लगाना चाहिए।

16. मसूर की दाल को रात भर भिगोकर रखें और पीसकर उसमें थोडा से दूध मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी के साथ स्क्रब करें। इस विधि से चेहरे के सभी तरहां के रंग आसानी से छुट जाता है|

17. चेहरे की त्वचा को मुलायम करने के लिए आप को दूध के साथ कच्चा पपीता,मुल्तानी मिटटी और बादाम तेल को चेहरे पर लगाने से थोड़ी ही देर में चेहरा धोने से स्किन मुलायम हो जाती है|

18. बेसन, दही, नींबू और एक चम्मच नारियल तेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें। रंग छूट जायेगा।

19. होली में बालों से रंग छुड़ाने के लिए आप नींबू का रस और बेकिंग सोड़े को मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। इससे बालों का रंग आसानी से छुट जाता है|

20. अंडे को बालों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। इससे बाल मजबूत और सिल्की होते हैं।

Also Read: होलिका दहन पूजा और शुभ मुहूर्त

21. बालों से रंग निकालने के लिए दही में बेसन और नींबू का रस मिलाकर सिर की मसाज करें और फिर शैंपू से धो लें।

22. मूली के रस में दूध और बेसन मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद अपने चेहरे को धो लें। यह उपाय करने से आपके चेहरे का रंग जल्द ही निकल जाएगा।

23. अगर आपके तो त्वचा पर बहुत गहरा रंग लगा है तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर इसका लेप बनाकर इसे अपने त्वचा पर लगाइए। यह तेल लगाने के बाद अपना चेहरा सादे पानी से धो लें। और फिर 20 से 25 मिनट बाद अपने चेहरे को साबुन से अच्छे से धो लें। आपके त्वचा पर का सभी रंग निकल जाएगा और आपकी त्वचा निखर जाएगी।

होली के रंग से बचने के कुछ आसान उपाय

खासतौर पर हाथ पैर ,चेहरे पर,बालों और शरीर के अंगो पर नारियल का तेल या फिर सरसों का तेल एक लोशन की तरह इस्तमाल करना है|

बाहर होली खेलने के वक़्त फुल शर्ट और पैन्ट पहनना अच्छा रहेगा|

होली के रंग खेलने के बाद तुरंत पानी से अंग को धोना चाहिए|

आँखों में रंग या फिर गुलाल जाने के तुरंत बाद आँखों को स्वच्छ पानी से धोना जरुरी है|

जरुरी बात:-

होली के किसी भी रंग को छुड़ाने के लिए कभी भी नुकीली चीजों का इस्‍तेमाल न करें। यदि रंग से किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाए, तो तुरंत डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें।

हम उम्मीद करते है, कि आप सभी ने हमारे लिखी हुई पोस्ट पूरे ध्यान से और पूरी पढ़ी होगी, अगर नहीं पढ़ी हो तो एक बार पहले पोस्ट पढ़ें, और अगर फिर आपको कहीं लगे कि होली में इस तरहं भी रंग छुड़ा सकते है या हमारे बताए गए उपायों में कोई कमी है, तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं धन्यवाद।


सुनील कुमार

Back to top