(Immunity System) रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये – कुछ आसन से घरेलु तरीके


आज के ये लेख उन सभी लोगो के लिए जो अपना Immune System या Immunity System जिसे हिंदी में प्रतिरक्षा प्रणाली या रोग प्रतिरोधक क्षमता कहा जाता है बढ़ाना चाहते हैं | जैसा की आप जानते हैं की अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो तो हम जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं ऐसा अधिकतर छोटे बच्चो में तथा घर के बुजर्गो में होता है |

पर आजकल के समय ख़राब खान पान और ख़राब दिनचर्या के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना आम हो गया है और ऐसे में हम अपने आप को कैसे किसी भी रोग से लड़ने के लिए सक्षम बनांये आखिर ऐसा क्या खाए, क्या करे जिससे हमारा immune system मजबूत हो और हम आसानी से किसी भी रोग की चपेट में ना आये |

अगर किसी कारन वश यदि हम बीमार हो भी जाए और हमारा immunity system मजबूत हो तो हम जल्दी ही बीमारी को हरा सकते हैं और जल्दी रिकवर या ठीक हो सकते हैं | जैसा की आज कल Covid-19 या coronavirus फैला हुआ है और सरकार तथा डॉक्टर्स हमें अपना इम्यून सिस्टम बढाने के लिए कहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी तथा अपने परिवार के सदस्यों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं |

घर पर Immunity  System बढाने के कुछ घरेलु तरीके

Immune System Kaise Badhaye

खान पान 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने का सबसे आसन तरीका है की हम अपने खान पान में सुधार करे या फिर अपने रोजाना के खाने में कुछ ऐसी चीजे जोड़े जिससे हम इम्यून सिस्टम बढ़ा सके ऐसे ही खाद्य पदार्थो के बारे में यहाँ बताया गया है|

खट्टे फल (विटामिन सी)

विटामिन C युक्त फल संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और यह ज्यादातर खट्टे फलो में पाया जाता है जैसे की आंवले और नींबू, संतरा और यह फल आपको आसानी से उपलब्ध भी हो जाते हैं और ज्यादा महंगे भी नहीं है |

लाल शिमला मिर्च

खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च दोगुना विटामिन सी होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है. इम्यून सिस्टम बढ़ाने के अलावा, विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. बीटा कैरोटीन आपकी आंखों को सही रखता है. अगर संभव हो तो इसका इस्तेमाल करे नहीं तो विटामिन C के मुख्य स्त्रोत तो पहले ही आपको बता चुके हैं |

विटामिन D

विटामिन डी युक्त आहार अपने भोजन में इस्तेमाल करे जैसे की दूध, दही, अंडा आदि | क्यूंकि यह रोगों से लड़ने की ताकत तो देता ही है साथ ही हमारे शारीर की हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने के लिए और दिल सम्बन्धी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी अच्छा भोजन का स्त्रोत है |

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार जैसे की पलक, बंद गोभी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे क्यूंकि इनसे प्राप्त होने वाले एंजाइम्स हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं और हर तरह का पोषण प्रदान करते हैं |

जल
जल है तो जीवन है ये हमने कभी न कभी पढ़ा, सुना या देखा होगा तो गर्मी का मौसम है तो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जल का सेवन करे क्यूंकि ये हमारे शारीर से विशेले विषैले तत्व बाहर निकलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है, आप चाहे तो खीरा, ककड़ी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके शारीर में जल की कमी नहीं पढने देगा |
अदरक

अदरक तो लगभग हम सभी के घर में मौजूद होता है अगर नहीं भी हो तो कोशिश करे की इसे अपने खाने में इस्तेमाल करें क्यूंकि अद्रक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं | अगर आपको जल्दी रिजल्ट चाहिए तो आप अपने सोंफ या शहद के साथ इसका सवाल करे और दिन में 3-4 बार इसका सवाल करें |

तुलसी

तुलसी का पोधा हिन्दू धर्म में बहुत मान्य रखता है पर क्या आप जानते है की इसमें इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है. रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है.  यदि आप 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

इसके अलावा भी आप अपने खाने में सलाद का प्रयोग करे जैसे की खीरा, ककड़ी, प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी आदि क्यूंकि ये भोजन को पचाने में तो सहयक होते ही हैं और साथ ही साथ रोग से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाते हैं |

इम्युनिटी बढ़ने के कुछ अन्य तरीके

पर्याप्त नींद ले 

प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे की नींद लेना अनिवार्य है, यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका दिमाग और शारीर में थकावट बनी रहेगी और कहीं न कहीं ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करती है तो प्रयाप्त नींद लें |

योग करें

आम जिन्दगी में भी योग का बहुत फायदा होता है ये आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है और कुछ योग ऐसे ही जिन्हें करके आप अपना ईम्युन सिस्टम बढ़ा सकते हैं अगर आपको योग टीचर नहीं मिल रहा है या कोई परेशानी हो रही है तो घबराए नहीं ऑनलाइन बहुत कुछ available है आप ऑनलाइन कोई tutor hire कर सकते हैं या फिर youtube विडियो पे भी योग सिख सकते हैं जिसके कोई पैसा नहीं लगता |

सुबह की धुप लें

सुबह सुबह की धूप शारीर और हमारी त्वचा के लिए अच्छी होती है जैसा की आप जानते ही होंगे की धूप विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है जो की हमारे शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता  है |

तो यह कुछ आसान तरीके हैं जिन्हें आजमा कर आप अपना इम्यून सिस्टम बढ़ा सकते हैं अगर आपके पास भी अन्य कोई सुझाव है जो हमें इस लिस्ट में ऐड करना चाहिए तो हमें जरुर बताये और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करें |

Kapil Kumar

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