भारत के 1 रुपए की कीमत इन देशो में क्या है जानकर हैरान रह जाएगे आप


भारतीय रुपए की कीमत दुनिया के कई देशों से बहुत कम है खासकर अमेरिका, ब्रिटेन की करंसी डॉलर के मुकाबले बहुत कम है। लेकिन अगर आप ऐसा मानते हैं कि भारतीय करेंसी की कीमत दूसरे देशों के मुकाबले कम है तो आप गलत है।कई ऐसे भी देश हैं, क्योंकि दुनिया में बहुत से ऐसे देश भी हैं जिनकी करेंसी के मुकाबले भारतीय रुपए की कीमत ज्यादा है। कई देश तो ऐसे भी हैं जहां एक रुपए की कीमत 300 रुपए से भी ज्यादा है। तो आइए जानते हैं उन देशों की करंसी से भारतीय रुपया कितना मजबूत है.

किन देशों में क्या कीमत है भारतीय रुपए की

Indian Rupeya

1. वियतनाम

देश :- वियतनाम
करंसी :- वियतनामीज डॉन्‍ग
करंसी वैल्‍यू :- 1 रुपए = 331.42 वियतनामी डॉन्‍ग

दक्षिण-पूर्व एशियाई देश वियतनाम की करंसी डॉन्‍ग के मुकाबले भारतीय करंसी रुपए काफी मजबूत है।वियतनाम टूरिस्‍ट स्‍पॉट के लिहाज से भी एक बेहतर जगह है, जहां घूमने के साथ-साथ आप खरीदारी भी कर सकते हैं। वियतनाम को घूमने के लिए स्वर्ग माना जाता है। अगर आप कम पैसों में बीच और लेक का मजा लेना चाहते हैं तो वियतनाम सबसे सही जगह है। 2008 में करीब चार लाख भारतीय पर्यटकों ने वियतनाम की यात्रा की और यह संख्या सिर्फ छह साल में 2014 में बढ़कर 80 लाख हो गई|

2. बेलारूस

देश :- बेलारूस
करंसी :- बेलारसियन रूबल
करंसी वैल्‍यू :- 1 रुपए = 299.62 बेलारसियन रूबल

यूरोप का हर्ट कहलाने वाला बेलारूस वर्ल्‍ड हेरिटेज सिटी में शामिल है, जहां ज्‍यादातर भारतीय घूमने के लिए जाना पसंद करते हैं। बेलारूस मे आप परिवार या मित्रों के साथ या अकेले ही घूमना पसंद कर सकते हैं। यहां पर घूमने के साथ शॉपिंग भी कर सकते हैं। इस देश की खासियत है कि यहां कोई भी बंदरगाह नहीं है। यहां मौजूद ऐतिहासिक महल, गिरजाघर, यूनिवर्सिटी सहित चिड़ियाघर देखने लायक स्थान है।

3. इंडोनेशिया

देश :- इंडोनेशिया
करंसी :- रुपया
करंसी वैल्‍यू :- 1 रुपए = 194.56 इं‍डोनशियन रुपया

दक्षिण-पूर्व एशियाई देश इं‍डोनेशिया प्राचीन समय में भारत का कारोबारी सहयोगी रहा है। टूरिस्‍टों के लिए भी यह जगह बेहतर है जहां घूमने के साथ अच्‍छी शॉपिंग भी की जा सकती है। इंडोनेशिया में हिंदू परंपराओं और मंदिरों की बहुत महत्ता है। वहां बहुत सारे विराट, वैभवशाली और आकर्षक मंदिर हैं। जिनकी गिनती विश्व के अत्यधिक खूबसूरत मंदिरों में होती है।

4. पराग्‍वे

देश :- पराग्‍वे
करंसी :-
गुआरानी
करंसी की वैल्‍यू :-
1 रुपए = 83.02 पराग्‍वे गुआरानी

पराग्‍वे एडवेंचर और स्‍पोर्टस प्रेमियों के लिए बेहतरीन जगह है, जहां खेल प्रेमी जाकर इसका आनंद उठा सकते हैं।

5. कम्‍बोडिया

देश :- कम्‍बोडिया
करंसी :- कम्‍बोडियन रियल
करंसी की वैल्‍यू :- 1 रुपए = 61.08 कम्‍बोडियन रियल

दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कम्‍बोडिया के अंकोरवाट में स्थित है। एक हिन्दुराष्ट्र देश जिसका नाम कम्बोडिया है जिसका राष्ट्र चिन्ह भी हिन्दू मंदिर है  | साथ ही टूरिज्‍म के लिहाज से भी यह बहुत ही बेहतरीन जगह है।

6. मंगोलिया

देश :- मंगोलिया
करंसी :- मंगोलियन तुर्गिक
करंसी की वैल्‍यू :- 1 रुपए = 30.08 मंगोलियन तुर्गिक

मंगोलिया भी एक बेहतरीन टूरिस्‍ट स्‍पॉट है, जहां आप घूमने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं। मंगोलिया देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर उलान बाटोर है, जहां देश की लगभग 38% जनसंख्या निवास करती है। मंगोलिया में संसदीय गणतंत्र है।

7. कोस्‍टरिका

देश :- कोस्‍टरिका
करंसी :- कोस्‍टरिका कोलोन
करंसी की वैल्‍यू :- 1 रुपए = 8.16 कोस्‍टरिका कोलोन

मध्य अमेरिका में कैरिबियाई क्षेत्र में स्थित एक देश है| दुनिया की बेहतरीन टूरिस्‍ट स्‍पॉट में शामिल कोस्‍टरिका में आपको स्‍वच्‍छता के साथ-साथ प्राकृतिक छटा का भी लुफ्त उठा सकते हैं। कोस्‍टरिका उन देशों में से एक है जिसकी कोई सेना नहीं है

8. हंगरी

देश :- हंगरी
करंसी :- फ़ोरिंट
करंसी की वैल्‍यू :- 1 रुपए = 4.42 हंगरी 

हंगरी में आपको एक रुपये में वहां की करंसी फोरेटे के मुताबिक 4.42 रुपये का सामान मिलेगा. हंगरी मध्य यूरोप का एक लैंडलॉक्ड देश है. लोगों को लगता है कि यूरोप जाना महंगा है, लेकिन आप हंगरी के बारे में सोच सकते हैं.

9. श्रीलंका

देश :- श्रीलंका
करंसी :- रुपया
करंसी की वैल्‍यू :- 1 रुपए = 2.19 श्रीलंकन रुपया

श्रीलंका, एक ऐसा देश जो है तो बहुत छोटा, लेकिन प्राकृतिक सौंदर्य और कला संस्कृति से भरा हुआ देश है। यहां के मंदिर, बड़े चाय बागान, पहाड़ और समुद्री बीच पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। जहां आप घूमने के साथ रुपए की वैल्‍यू अधिक होने से खरीदारी भी कर सकते है|

10. नेपाल

देश :- नेपाल
करंसी :- रुपैया
करंसी की वैल्‍यू :- 1 रुपए = 1.60 नेपाली रुपैया

भारत का बेहद करीबी पड़ोसी देश नेपाल जहां घूमने जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। नेपाल घूमना अपने देश में घूमने जैसा ही है| नेपाल का नाम लेते ही सबसे पहले पशुपतिनाथ मंदिर का नाम ही याद आता है लेकिन प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण नेपाल में इसके साथ-साथ और भी कई पर्यटन स्थल हैं यहां आप घूमने के साथ अच्‍छी खरीदारी भी कर सकते हैं।

ये है दुनिया के वो 10 देश जिनकी करंसी से ज्यदा मजबूत है हमारा भारतीय रुपया.

हम उम्मीद करते है, कि आप सभी ने हमारे लिखी हुई पोस्ट पूरे ध्यान से और पूरी पढ़ी होगी, अगर नहीं पढ़ी हो तो एक बार पहले पोस्ट पढ़ें, और अगर फिर आपको कहीं लगे कि यह बात ऐसे नहीं ऐसे होनी चाहिए थी, तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं धन्यवाद।


सुनील कुमार

Back to top