भारत के 10 सबसे साफ और स्वच्छ शहरों की पूरी जानकारी


भारत एक विकासशील देश है और यह कई चीजों की वजह से सबका ध्यान अपनी और केंद्रित कर रहा है, जिसमें शहरों को हरा और साफ करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। भारत में ऐसे कई शहर हैं जो बेहद साफ हैं और इन शहरों में रहने वाले लोग यह भी सुनिश्चित करते हैं कि ऐसा होता ही रहे और वे अपने शहरों की सफाई बनाए रखना सुनिश्चित करते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी स्थान पर जाते हैं तो आपको पता चलेगा कि वे वास्तविक रूप से बहुत साफ दिखते हैं, ये जगहें बहुत साफ हैं और आंखों को सुखद अहसास दिलाती रहती हैं। देश में ऐसे बहुत सारे शहर हैं जो स्वच्छ हैं और उनमें से कुछ हमारी शीर्ष 10 की  सूची में हैं। भारत के 10 स्वच्छ शहरों की सूची भारत के शहरी विकास मंत्रालय की रेटिंग के अनुसार है। यहां भारत के शीर्ष 10 स्वच्छतम शहर हैं।

भारत के 10 स्वच्छतम शहरों की सूची

1. इंदौर (Indore)

पहले रैंक पर हमारे पास इंदौर है, इंदौर मूल रूप से मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। इंदौर को शहर के कई उद्योगों की उपस्थिति के कारण राज्य की वाणिज्यिक राजधानी भी कहा जाता है।

2. भोपाल (Bhopal)

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है और भोपाल को झील के शहर के रूप में भी जाना जाता है। शहर में कई किसम की झीलें हैं जो शहर की सुंदरता को और सुंदर बनाती हैं। 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के बाद से, भोपाल भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक बनने का लंबा सफर तय कर चुका है।

3. चंडीगढ़ (Chandigarh)

चंडीगढ़ भारत के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है। यह पंजाब और हरियाणा के दो राज्यों की राजधानी है। अब हाल ही में “स्वच्छ सर्वेक्षण” में यह भोपाल के बाद भारत का तीसरा सबसे साफ शहर है।

4. विशाखापट्टनम (Vishakhapatnam)

विशाखापत्तनम भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। यह आंध्र प्रदेश का शहर भी है और इसकी सबसे बड़ी आबादी भी है। यह वास्तव में एक साफ शहर है और शहर के लोग अपने शहर को स्वच्छता बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करते हैं।

5. सूरत (Surat)

सूरत भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है और देश में सबसे अमीर स्थानों में से एक भी है और भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। भारत के शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक सूरत की रैंकिंग 69.02 है।

6. मैसूर (Mysore)

राजाओं का शहर, मैसूर भारत के सबसे साफ शहरो में से एक है। इसकी रैंकिंग 70.65 है और यह दक्षिणी क्षेत्र का एक शहर है और कर्नाटक में स्थित है। मैसूर कई चीजों के लिए प्रसिद्ध है और खासकर अपने महल और शाही दिखने के लिए।

7. तिरुचिरापल्ली (Tiruchirappalli)

तिरुचिराप्पल्ली भारत के स्वच्छ शहरों की सूची में सातवें स्थान पर हैं। इसकी रैंकिंग 59.02 है और यह भारत के सबसे स्वच्छ शहर में से एक है। तमिलनाडु के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित, तिरुचिराप्पल्ली अपनी सफाई के अलावा अन्य कई चीजों के लिए भी प्रसिद्ध है।

8. नई दिल्ली (New Delhi)

एनएमडीसी नई दिल्ली में सबसे स्वच्छ स्थानों में से एक है। यह भारत के स्वच्छ शहरों की सूची में आठवें स्थान पर है और इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी स्वच्छता बनाए रखने के लिए सुनिश्चित किया जाता है। यह वास्तव में भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है और 68.265 की रैंकिंग है।

9. मंगलौर (Mangalore)

मैंगलोर एक शहर है, जिसमें भारत में सबसे खूबसूरत समुद्री तट हैं, जो बेहद साफ हैं और सुंदर दिखते हैं। भारत के स्वच्छ शहरों की सूची में मंगलौर नवें स्थान पर है। इसमें सबसे आश्चर्यजनक सड़कों हैं जहां कोई भी ड्राइविंग करते समय समुद्र देख सकता है।

10. तिरुपति (Tirupati)

तिरुपति आंध्र प्रदेश के केंद्र में एक शहर है। राज्य में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर है और इसे आंध्र प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी भी कहा जाता है। शहर को 2012 में सर्वश्रेष्ठ विरासत शहर के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है और यह पुरस्कार पर्यटन मंत्रालय द्वारा दिया गया था।

हम उम्मीद करते है, कि आप सभी ने हमारे लिखी हुई पोस्ट पूरे ध्यान से और पूरी पढ़ी होगी,  और अगर आपको कहीं लगे कि स्वच्छ शहरों की सूची में हमने किसी शहर को गलत नंबर पर सामिल किया है तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं धन्यवाद।


सुनील कुमार

Back to top