महाभूलेख महाराष्ट्र 7/12 ओर 8A ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखें


यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो महाराष्ट्र में रह रहे हैं और महाराष्ट्र किसी भी जमीन या संपत्ति को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए यहाँ कुछ ऐसा है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए क्योंकि यह आपको संपत्ति मे होने वाली धोखाधड़ी से बचने मे बहुत मदद कर सकता है। हमे पता है कि आप अपने किसी जानने वाले या अनजान व्यक्ति से संपत्ति खरीद सकते हैं, लेकिन खरीदने से पहले आपको संपत्ति के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, आप चाहे अपने परिचित व्यक्ति या अंजान व्यक्ति से संपत्ति खरीदे पर उस जमीन को खरीदने से पहले इसके बारे मे आपको इसकी पूरी जांच खुद कर लेनी चाहिए, आप सोच रहे होंगे कि आपको संपत्ति का पूरा ब्योरा कहां मिल सकता है। आप जो संपत्ति खरीदने जा रहे है उस संपत्ति के विवरण को आप ऑनलाइन भी जांच कर सकतें है।

इस बात को महाराष्ट्र सरकार ने ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, जिसे “महाभूलेख महाराष्ट्र” के नाम से जाना जाता है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस तरह की सुविधा का उपयोग करने में असमर्थ हैं, इसके लिए आप चिंता न करें आज हम आपको महाभूलेख महाराष्ट्र में आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति की पूरी जाँच कैसे कर सकतें है। इस प्रक्रिया को समझने में आपको केवल कुछ मिनट लगेंगे और इसे पढ़ने के बाद आप किसी और को भी सिखा सकते हैं कि वे महाराष्ट्र में आधिकारिक पोर्टल महाभूलक के माध्यम से संपत्ति के विवरण की जांच कैसे कर सकते हैं।

आज से कुछ साल पहले हमें जब किसी भी जमीन के बारे कोई जानकारी लेनी होती थी तो हमें उस जमीन से संबंधित रजिस्टर ऑफिस जाना पड़ता था किन्तु महाराष्ट्र सरकार की नई पहल से अब हम अपने घर बैठे किसी भी जमीन के बारे मे पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है. इसी का एक उदहारण है महाभूलेख.

महाभूलेख:- महाराष्ट्र राज्य के भूमिअभिलेख के सम्बन्ध में महाभुलेख एक ऐसा सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड है जिसके द्वारा महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सो की जमीन के बारे मे आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सातबारा ऑनलाइन महाभूलेख महाराष्ट्र की मुख्य विशेषताएं 7/12

इससे लोग किसी भूमि विशेष की सभी जानकारियाँ ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकेंगे.इसका मतलब है कि भूमि की खरीद, इससे जुडी जानकारी, सिर्फ एक क्लिक करके प्राप्त की जा सकेगी.म्युटेशन एंट्री भी ऑटोमेटिक हो जाएगी, उन्हें तलाठी की विजिट नही करनी होगी. लोग ये भी जान सकेंगे कि कोई जमीन किस व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड हैं और कौनसी जमीन सरकारी हैं.

पहले सातबारा की कॉपी प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम था. इसके लिए व्यक्ति को तलाठी जाना पड़ता था और एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता था, और तब सातबारा की कॉपी दी जाती थी, लेकिन डिजिटाईजेशन के बाद महाराष्ट्र में भूमि अभिलेख प्राप्त करना आसान हो गया, सातबारा में निम्न जानकारी दी होती हैं.

  1. ओनरशिप डिटेल्स
  2. लैंड एरिया
  3. जमीन यदि कृषि भूमि हैं तो क्रॉप डिटेल्स
  4. लोन,लीज,स्टे-आर्डर इत्यादि की जानकारी
  5. भूमि के प्रकार और उससे जुडी अन्य जानकारी
  6. महाराष्ट्र महाभुलेख वेबसाईट को राज्य ने 6 भागों में विभाजित किया गया हैं: अमरावती, औरंगाबाद, कोंकण, नागपुर, नासिक, पुणे.
  7. ऑनलाइन रिकार्ड्स का उपयोग जानकारी लेने के लिए किया जाता हैं, इनका उपयोग लीगल उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा सकता, आप रिवेन्यु डिपार्टमेंट से ऑथोराइज्ड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं.

महाराष्ट्र महाभूलेख सातबारा-ऑनलाइन लैंड रिकार्ड्स चेकिंग

  • महाराष्ट्र ऑनलाइन भूमि अभिलेख चेक करने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होता हैं
  • सबसे पहले महाराष्ट्र भूमि अभिलेख की ऑफिशीयल वेबसाईट पर जाए-
  • एक बार वेबसाईट खुल जाए तो आप मैप में लोकेशन देख सकेंगे, आपको इन 6 में से कोई एक चुनना होगा- अमरावती, औरंगाबाद, कोंकण, नागपुर, नासिल और पुणे.
  • आप या तो सीधे मैप पर क्लिक कर सकते हैं या एक-एक करके सेलेक्ट भी कर सकते हैं.
  • एक बार आपने विभाग का चयन कर लिया तो आपको जिले का चयन करना होगा.
  • जिले को चुनने के बाद आपको तालुका और फिर गाँव को चुनना होगा.
  • गाँव चुनने के बाद आपको बहुत से सर्च पैरामीटर दिखाई देंगे जैसे सर्वे नम्बर,गट नम्बर,पाहिले नव,मधील नव,सम्पूर्ण नव इत्यादि.
  • आपको क्या जानकारी चाहिए, उसके अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट करे, जैसे की माना कि आपने सर्वे नम्बर या गट नम्बर चुना तो आपको सातबारा ऑनलाइन डिस्प्ले के लिए उस नम्बर पर एंटर करना होगा
  • इससे आप ओनर का नाम, लैंड टाइप, एरिया और लीज, स्टे ऑर्डर इत्यादि भी देख सकेंगे.

महाराष्ट्र महाभुलेख चेक 8ए ऑनलाइन

  • महाराष्ट्र  में 8ए भूमि अभिलेख जानकारी ऑनलाइन देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाईट-mahabhulekh.maharashtra.gov.in पर आपको जाना होगा और वहाँ पर 8ए ऑप्शन को चुनना होगा.
  • इसके बाद खाता नम्बर,पाहिले नाव (pahile Nav) ,मधिले नाव (Madhile nav),आद नाव (Aadnav),सम्पूर्णनाव (SAmpurn nav) में से कोई एक चुनना होगा.
  • फिर सबमिट बटन पर क्लिक करने पर 8ए की डिटेल ऑनलाइन देखी जा सकेगी.
  • महाराष्ट्र भूमि अभिलेख वेबसाईट द्वारा महाभुलेख महाराष्ट्र लैंड रिकॉर्ड(7/12 उतरा) केवल जानकारी देने के उद्देश्य से हैं, हालाँकि निर्धारित फीस देकर तालुका ऑफिस से 7/12 उतरा की ऑथोराइज्ड कॉपी भी प्राप्त की जा सकती हैं.

सातबारा की कबकब जरूरत होती हैं

किसी भी जमीन के मालिकाना हक के लिए प्रूफ होता हैं.जमीन की खरीद करने पर विक्रेता के बैकग्राउंड और सच्चाई के बारे में भी पता चल जाता हैं.

जब सेल-ट्रांजेकशन पूरा हो जाए तब सब-रजिस्ट्रार के ऑफिस में सातबारा की जरूरत होती हैं.बैंक से फार्म क्रेडिट/लोन के लिए भी इसकी जरूरत होती हैं.

किसी भी नागरिक मुकदमे के दौरान कोर्ट में इसकी जरुरत होती हैं. इसके अलावा कई बार निजी कारणों के लिए भी सातबारा की जरूरत होती हैं.


सुनील कुमार

Back to top