नहीं रुकेगा आपका कोई भी सरकारी काम इन दस्तावेजों के होने से


अगर आप कोई भी सरकारी काम के लिए जाते है. पर वह पूरा नहीं हो पता है आपको अपना काम करवाने के लिए सरकारी दफ्तर के बार-बार चकर लगाने पड़ते है. क्यूंकि सरकारी कर्मचारी आपके दस्तावेजो में कुछ ना कुछ कमी बात देतें है. की आप का यह दस्तावेज कम है. और आपको इसके चलते सरकारी दफ्तर के बार-बार चकर लगाने पड़ जाते है. और आपका काम पूरा होने के बजाये और भी ज्यदा समय ले लेता है.

अक्‍सर हमें शिकायत रहती है कि सरकारी काम समय पर नहीं होते हैं और उसमें काफी समय लगता है. दरअसल, सरकारी कामों में सबसे ज्‍यादा समय दस्तावेज पूरे नहीं होने की वजहाँ से लगता है. तो आइए आपको बताते हैं ऐसे पांच दस्तावेजो के बारे में जो यदि आपके पास हैं तो आपका कोई भी सरकारी काम बेहद आसानी से और फटाफट हो जाएगा.

सबसे पहला दस्तावेज वोटर आईडी कार्ड

किसी भी सरकारी काम में वोटर आईडी कार्ड यानी की मतदाता पहचान-पत्र बहुत महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यमेंट के रूप में काम करता है. यह ना केवल रेसिडेंट प्रूफ का काम करता है बल्‍कि इंपॉरटेंट आइडेंटीटी कार्ड के रूप में इस्‍तेमाल होता है.

दूसरा दस्तावेज आधार कार्ड

आधार कार्ड एक बेहद महत्‍वपूर्ण पहचान-पत्र के रूप में सरकार ने अपने नागरिकों को दिया है. यह भारतीय नागरिकों के प्रमुख पहचान-पत्र में से एक है. इसे युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया जारी करती है. आधार 12 डिजिट का एक नंबर होता है, जिसमें आपकी बायोमैट्रिक और पर्सनल डीटेल होता है. कई तरह के सरकारी कामों में इसका प्रयोग होता है. वर्तमान समय में इसके बिना कई तरह के सरकारी कार्य रुक सकते हैं. यहां तक कि किसी भी तरह के इन्‍वेस्‍टमेंट जैसे, म्‍युचुअल फंड इंश्‍योरेंस लेने और बैंकों की ऑन लाइन तथा मैन्‍युअल केवाईसी, और ऑनलाइन इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने में और दूसरे आईडी बनवाने में आधार कार्ड अहम भूमिका निभाता है.

तीसरा दस्तावेज पैन कार्ड

पैन कार्ड एक बेहद इंपॉर्टेंट डॉक्‍युमेंट है. फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन में यह एक अहम आईडी की भूमिका निभाता है. यह इतना इंपॉर्टेंट है कि इसके बिना आपका बैंक संबंधी, रियल स्‍टेट संबंधी और यहां तक की पैसे से लेन-देन संबंधी कोई भी काम नहीं हो पाएगा. यह एक प्रमुख डॉक्‍यमेंट है और अहम आईडी के रूप में काम करता है. इसे इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट जारी करता है और इसमें जारी 10 डिजिट का नंबर आपकी वित्‍तीय पहचान सामने लाता है.

चोथा दस्तावेज ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस भी एक बेहद जरूरी दस्‍तावेज है. यह ड्राइविंग के लिए परमिट प्रदान करता है. डीएल जारी होने का अर्थ होता है कि आपकी उम्र 18 साल से ज्‍यादा है और आप सभी सरकारी सर्विसेज के लिए अधिकृत हैं. यदि गाड़ी चलाते हुए आपका एक्‍सिडेंट होता है तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर आपको बीमे की राशि क्‍लेम करने में दिक्‍कतें आएंगी. महत्‍वपूर्ण सरकारी सेवाओं और कामों में यह बहुत काम आता है.

पांचवा दस्तावेज पासपोर्ट

पासपोर्ट एक बेहद महत्‍वपूर्ण सरकारी दस्‍तावेज है. बिना इसके आपका भारत से बाहर जाना संभव नहीं है. यह देश के बाहर भारतीय नागरिक के रूप में आपकी पहचान बताता है. पासपोर्ट आपकी पहचान और ऐड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. यही नहीं पासपोर्ट के जरिये आप वीजा फ्री कंट्री में भी एंट्री पा सकते हैं. इसे विदेश मंत्रालय जारी करता है.


सुनील कुमार

Back to top