राशन कार्ड धारक ध्यान दे: राशन कार्ड में हुए ये तीन बदलाव


सरकार राशन कार्ड को डिजिटल करने जा रही है। तेलंगाना व ओडिशा में राशनकार्ड ऑनलाइन हो गए हैं, बाकी के राज्यों में भी ऐसा जल्दी ही हो जाएगा। केद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इसका खाका तैयार कर लिया है।

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है, जिसका उपयोग कई सार्वजनिक स्थानों में किया जाता है। ये पहचान पत्र के रुप में भी काम आता है। इसकी जररुत ह्में मुख्य तौर पर राशन की दुकान से गेहूं, चावल, शक्कर एलपीजी, केरोसीन आदि चीजों को खरीदने में पडती है।

सरकारी राशन की दुकानों पर कई बार असमान वितरण को लेकर सवाल उठते रहे हैं। राशन डीलरों पर सामान दूसरी दुकानों पर बेचने या हेराफेरी का आरोप भी लगता रहा है। ऐसे में बायोमेट्रिक मशीनों से इस चोरी पर लगाम लगेगी। सभी पीडीएस दुकानों पर ये मशीनें लगेगी जिसमें राशनकार्ड धारक की पूरी जानकरी लिंक रहेगी।

Also Read This: ऑनलाइन राशनकार्ड कैसे बनवाए

राशन कार्ड नंबर फीड करते ही कार्ड धारक का पूरा ब्योरा सामने आ जाएगा। इसके बाद कार्ड धारक बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगाएगा तो उसे राशन मिलेगा। कार्डधारक या उसके परिवार का कोई भी सदस्य जिसका नाम राशन कार्ड में दर्ज हो अंगूठा लगा सकता है, बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगाने के बाद यूनिट के अनुसार राशन दिया जाएगा।

राशन कार्ड में तीन बड़े बदलाव Ration Card

1. देश में अब एक ही राशन कार्ड मान्य होगा। ऐसे में अगर आप नौकरी करते हैं, और तबादला हो जाता है या किसी और वजह से स्थान बदलते हैं, तो आपको अलग से राशन कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा। उसी राशन कार्ड पर आपको राशन मिलता रहेगा। बस आपको वहां राशन डिपो पर अपना राशन कार्ड देना होगा और आपसे आपकी पहली राशन की दुकान के बारे में पूछा जाएगा|

Also Read This: ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाए

2. राशनकार्ड धारक का नंबर मशीन में फीड रहेगा जिससे अंगूठा लगाते ही पूरा विवरण सामने आ जाएगा। राशन कार्ड में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उसकी भी जानकारी मशीन में फीड रहेगी। अंगूठा लगाने के बाद ही राशन कार्ड धारक को तय यूनिट के हिसाब से राशन दिया जाएगा।

3. राशन की दुकानों को जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर से जोड़ने का फैसला किया गया है। इस योजना में राशन की दुकानों पर जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, पानी का बिल अदा करने, पैन कार्ड और मोबाइल के रिचार्ज की सुविधा दी जाएगी। अब आपको तमाम प्रमाण पत्रों के लिए तहसील के चक्कर नहीं काटने होंगे।

Also Read This: पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए

कहाँ होता है राशनकार्ड का उपयोग

राशन कार्ड का उपयोग मतदान के लिए मतदान कार्ड बनाने में
सिम कार्ड खरीदने में
पासपोर्ट वनाने में
ड्राइविंग लाइसेंस वनाने में
एलपीजी कनेकशन लेने के लिए
स्कूलों और कॉलेजों में
बैंक अकांउट खोलने आदि में हमें राशन कार्ड की जरुरत पडती है।


सुनील कुमार

Back to top