सफर के समय उल्टी या चक्कर आए तो अपनाएं ये उपचार


घूमना फिरना किसको पसंद नहीं है हर कोई अलग-अलग जगहन घूमना पसन्द करता है, मगर उस सफ़र के दौरान आपके साथ वाले या आपको सफ़र में जी मचलना या उल्टी होती है तो सारे सफ़र का मजा किरकिरा सा हो जाता है. और यह परेशानी बच्चो में ही नहीं बल्कि बड़े लोगों को भी होती है|

मोशन सिकनेस कोई बीमारी नहीं है बल्कि वह स्थिति है जब हमारे दिमाग को भीतरी कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं जिससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम दुविधा में पड़ जाता है। मसलन, कार में ट्रैवलिंग के वक्त आपके कान रफ्तार का संदेश दें और आंखें किताब पढ़ने का।

लोगों को बस या कार के अंदर सफ़र करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इस दौरान जी मचलना या उल्टी होना बहुत बुरा होता है। इसकी बड़ी वजह शारीरिक और भावनात्मक कमज़ोरी हो सकती है। यात्रा के दौरान आँखों के सामने बदलते दृश्य भ्रम पैदा करते हैं, जिसके कारण जी मचलाने लगता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपके लिए कुछ खास उपाय लायें है|

सफर में जी मचलना, चक्कर आना या उल्टी होने से बचने के कुछ असान उपाय

यदि आपको जी मचलना, चक्कर आना या उल्टी जैसी कोई तकलीफ है तो आप सफर के दौरान खिड़की वाली सीट पर ही बैठे आपको ताज़ी हवा मिलती रहनी चाहिए ऐसा करने पर आपको उल्टी नहीं आएगी।

1- सफर से पहले आपको देर से पचने वाला भारी खाना और तेज मिर्च मसाले तथा वसा युक्त खाना खाने से बचना चाहिए, अधिक मात्रा में खाना ना खाएं,  बहुत हल्का खाना लेना चाहिए, और हाँ बिल्कुल खाली पेट होने से भी परेशानी हो सकती है।

2- अगर सफर के दौरान जी मचलने लग जाए तो थोड़ी सी सौफ़ मुंह में रख कर चबाने से बहुत लाभ मिलता है।

3- यात्रा के दौरान लौंग अपने साथ रखें और जी मचलाने पर इसे मुंह में रख कर चुसने से बहुत राहत मिलती है|

4- अदरक उल्टी रोकने में बहुत उपयोगी होता है, अगर आप एक चम्मच अदरक के रस में नीम्बू का रस मिला कर पी लेनगे तो इससे आपको उल्टी में काफी राहत मिलेगी| या आप अदरक वाली चाय पीने से भी आराम मिलता है। या आप सफर के दौरान अदरक का टुकड़ा मुँह में रखकर रस चूसने से भी उल्टी आना ठीक हो जाती है।

5- आप सफर के दौरान पुदीने की ताज़ी पत्तियों का भी सेवन कर सकते है पुदीने की ताज़ी पत्तियों को चबाने से आपको उल्टी रोकने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

6- अगर सफर के दौरान आपका जी बहुत ज्यदा घबराता है तो आप उल्टी को हो जाने दे उल्टी  होने से कुछ आराम मिल जाता है। इसलिए उलटी ना रोक पाएं तो हो जाने दें। इससे आराम आ जाता है।  बाद में पानी से अच्छे से कुल्ला करके सुगन्धित टॉफी या सुपारी आदि मुँह में रखें।

7- जब भी किसी सफर के लिए निकलें, अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें। जरा भी अजीब सा मन हो, तो इस नींबू को छीलकर सूंघे। ऐसा करने से उल्टी नहीं आएगी।

8- तुलसी के पत्ते अपने साथ रखें, इसे खाने से उल्टी नहीं आएगी। इसके अलावा एक बॉटल में नींबू और पुदीने का रस काला नमक डालकर रखें और इसे थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।

यदि आपको हमेशा सफर में इस प्रकार की समस्या होती है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह करके सफर के लिए इसकी दवा ले सकते है। सफर के समय इनका उपयोग करें आपको बहुत लाभ मिलेगा और आपका सफर बहुत अच्छा बीतेगा।


सुनील कुमार

Back to top