SBI Life Insurance Policy और Status कैसे चेक करे


SBI Life Insurance  एसबीआई लाइफ Login सुविधा का उपयोग दे रहा है, जो कि आप किसी भी समय अपनी जीवन बीमा पॉलिसी विवरण आसानी से देख सकते है। सभी एसबीआई लाइफ पॉलिसी holders इस सेवा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, और www.sbilife.co.in/home के माध्यम से इस सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। My policy service का उपयोग करते हुए, ग्राहकों को अपनी उन्नत शक्ति का अनुभव कर सकते हैं। सभी पॉलिसी holders अपना खाता बना सकते हैं, और अपनी संबंधित नीतियों को भर्ती कर सकते हैं। प्रत्येक नामांकित नीति के लिए वे नीतियों की विस्तृत जानकारी भी देख सकते हैं। वे विभिन्न मूल्यवर्धित सेवाओं को लेने के लिए एक अनुरोध भी दर्ज कर सकते हैं।

SBI Life Insurance यह योजना प्रदान करता हैSBI Life Insurance

1. ऑनलाइन योजनाएं (Online Plans)
2. बाल योजनाएं (Child Plans)
3. बचत योजनाएं (Savings Plans)
4. समूह योजनाएं (Group Plans)
5. सुरक्षा योजनाएं (Protection Plans)
6. यूनिट लिंक्ड प्लान (Unit Linked Plans)
7. सेवानिवृत्ति की योजना (Retirement Plans)

SBI लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की जाँच कैसे करें

Also Read: Current और Savings बैंक Account में क्या अंतर है

कोई भी “ऑनलाइन पॉलिसी ट्रैकर” (Online Policy Tracker) के जरिए ऑनलाइन पॉलिसी की स्थिति की जांच कर सकता है। इस प्रकार की बीमा Tracking आपको सही समय पर अपने प्रीमियम भुगतान करने में मदद करती है। यह आपको आपकी पॉलिसी भूलने के खतरों के बोझ से मुक्त कर देगी, या देर से भुगतान की फीस से भी बचा देती है| या आप किसी भी SBI Life supporter या एजेंट से संपर्क कर सकते हैं| SBI लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की स्थिति जांचकर्ता का उपयोग करके आप अपने घर पर कुछ ही मिनटों में आसानी से ऑनलाइन पॉलिसी Status देख सकते हैं।

SBI लाइफ इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन Registering

” SBI My Policy” का इस्तेमाल करके सबसे पहले अपना SBI लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी विवरणों की जांच के लिए एक खाता बनाएं, इसके लिए आपको अपना पॉलिसी नंबर, ग्राहक की आईडी, E-Mail ID और अपनी Date of Birth देने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक उपयोगकर्ता / लॉगिन नाम को चुन्ना होगा  जो उपलब्ध है और अपना एक सुरक्षित पासवर्ड भी बनाएं। ऑनलाइन बीमा खाते के सफल registration होने के बाद, आप यहां किसी भी समय sign in कर सकते हैं, और अपने account के विवरण देख सकते हैं।

Also Read: KYC का Form बैंक में कैसे भरे

आप अपनी पॉलिसी की स्थिति और प्रीमियम Date देख सकते हैं। आप इसके लिए SMS अलर्ट भी सेट कर सकते हैं। यदि आप कभी भी अपनी पॉलिसी प्रीमियम के लिए भुगतान करना चाहते हैं, तो ” Bullet Payment” विकल्प का उपयोग करें, जिसके माध्यम से राशि को आपकी पॉलिसी नंबर, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके भुगतान किया जा सकता है। भुगतान करने के लिए आप डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

SBI लाइफ इंश्योरेंस की ऑनलाइन योजनाएं

SBI लाइफ ऑनलाइन योजनाएं cost efficient, कम कागज के काम और उपयोग करने के लिए सुविधाजनक हैं। इस बीमा योजना का उपयोग करके धन सृजन किया जा सकता है। नियमित बीमा व्यक्ति के लिए एक शुद्ध बीमा अवधि योजना / वार्षिकी योजना और स्वयं के लिए सुरक्षा और जीवन के लिए आपकी कमाई का लाभ उठाया जा सकता है।

SBI व्यक्तिगत योजनाएं

Unit Linked Insurance Plan का मतलब long-term investment-cum- protection योजना है जो मुकाबले से पहले बाजार से जुड़े रिटर्न प्राप्त करने का एक अवसर प्रदान करता है, और साथ ही जीवन बीमा सुरक्षा प्रदान करता है।

SBI लाइफ समूह योजनाएं

SBI लाइफ समूह योजना कर्मचारी लाभ समाधानों की एक पूरी श्रृंखला देती है जो संगठनों को अपने उद्योगों में बेहतरीन कौशल को प्रोत्साहित करने, बनाए रखने और पुरस्कार देने के लिए प्रेरित करती है। यह कानूनी आवश्यकताओं और स्वैच्छिक दोनों जरूरतों के लिए कई कॉर्पोरेट समाधान प्रदान करता है। यह लंबे समय तक नियोक्ता और कर्मचारी के संबंधों को जोड़ कर रखने को सुनिश्चित करता है।


सुनील कुमार

Back to top