भारत के बारे में कुछ रोचक जानकारी


हम अपने देश भारत में रह कर अमेरीका, यूके, चीन जैसे देशो के बड़े होने की बात करते हैं। ये सभी देश भले ही हमसे अमीर और टेक्‍नॉलिजी में आगे क्‍यूं ना हों लेकिन भारत भी किसी से कम नहीं है। भारत के बारे में ऐसे कई अज्ञात तथ्य हैं, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। अगर आप भारत के इतिहास में जाएं तो आपको होश उड़ा देने वाले तथ्‍य मिलेंगे जिस पर आप गर्व से कह सकते हैं कि आप भारतीय हैं।

तो आइये जानते है अपने देश भारत के बारे में कुछ रोचक और महत्वपूर्ण जानकारीयों के बारे में

1: भारत 17वीं सदी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्य आने से पहले सबसे अमीर देश था। क्रिस्टोफर कोलम्बस भारत की सम्पन्नता से आकर्षित हो कर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका को खोज लिया।

2: भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है, जो 4,000 से अधिक वर्षों से चली आ रही है और जिसने अनेक रीति-रिवाजों और परम्पराओंका संगम देखा है|

3: पेंटियम चिप का आविष्कार ‘विनोद धाम’ ने किया था। (आज दुनिया के 90% कम्प्युटर इसी से चलते हैं|

4: कुंभ मेला भारत में हर 12 साल के बाद इलाहाबाद में आयोजित होता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन होता है जिसमें एक अरब से भी ज्‍यादा लोग दुनिया भर से गंगा स्‍नान के लिये आते हैं। ये मेला इतना बड़ा होता है की कुम्भ का मेला अंतरिक्ष से भी दिख जाता है।

5: भारत के पास चीन और अमेरिका के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मिलिट्री फार्स है।

6: विश्व की सबसे बड़ी डाक व्यवस्था केवल भारत में ही है जो अपनी सेवन गांव, शहद और कसबों तक पहुंचाती है। कशमीर के डल लेक में हाल ही में एक तैरने वाला पोस्‍ट ऑफिस शुरु किया गया है।

7: सबीर भाटिया ने हॉटमेल बनाई. (हॉटमेल दुनिया का न.1 ईमेल प्रोग्राम है|

8: भास्कराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले धरती द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है।

9: बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन जैसी गणित की अलग-अलग शाखाओं का जन्म भारत में हुआ था।

10: भारत में जितने ज्‍यादा किसान हैं उतना ही ज्‍यादा यहां दूध का भी उत्‍पादन होता है।important information about India

11: भारत में 300000 मस्जिद है जो की दुनिया में सबसे ज्यादा है।

12: 1982 में भारतीय सेना द्वारा लद्दाख घाटी में सुरु और द्रास नदी के बीच निर्मित बेली ब्रिज विश्व में सर्वाधिक ऊँचाई पर बना पुल है।

13: भारत USA के बाद विश्व का दूसरा देश हैं जहां सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोली जाती है। भारत में 29 राज्य हैं जहां हिंदी और अंग्रेजी मानक भाषा के रूप में प्रयोग कि जाती है।

14: आज भारत में सबसे बड़ा स्कूल है अगर विद्यार्थियों की संख्या देखा जाए। लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल में 45 हज़ार से ज्यादा विद्यार्थी है।

15: भारत के बंगलुरु नगर में 2,500 से अधिक सॉफ्टवेयर कंपनियों में 26,000 से अधिक कंप्यूटर इंजीनियर काम करते हैं।

16: शतरंज का अविष्कार भारत में ही हुआ था। इसे ‘चतुरंग संस्कृत’ के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ होता है ‘एक सेना के चार सदस्य’।

17: भारतीय रेल में 13 लाख से अधिक लोग नौकरी करते है जो की बहुत देशो के आबादी से भी ज्यादा है।

18: कमAZz के फूल को भारत के साथ साथ वियतनाम के राष्ट्रीय पुष्प होने का गौरव भी प्राप्त है।

19: भारत में बंदरों की गिणती 5 करोड़ है|

20: भारत में पचीसी का जन्‍म 6 वीं शताब्दी में हुआ था। आप को यह जान कर हैरानी होगी कि इस खेल के चित्र के सबूत अजंता की गुफाओं में आज भी मौजूद हैं। यह खेल भारत के मुगल सम्राटों द्वारा बहुत पसंद किया जाता था।

21: 2014 के आम चुनाव में भारत में 54 करोड़ से ज्यादा लोगो ने वोट दिया था जो की अगर अमेरिका , यूनाइटेड किंगडम , ऑस्ट्रेलिया और जापान के कुल आबादी को जोड़ा जाए उससे भी ज्यादा है।

22: विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है। इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं। यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में 1004 से1009 ईसवी के दौरान बनवया गया था।

23: हिंदू कैलेंडर के अनुसार यहां साल में 6 मौसम होते हैं। क्‍या यह अद्भुत बात नहीं है?

24: भारत में एक साल में जितने बच्चे पैदा होते है वो  ऑस्ट्रेलिया और कई देशो के  कुल आबादी से भी ज्यादा है।

25: भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश तथा प्राचीन सभ्यताओं में से एक है।

26: गुलाबी गैंग महिलाओं का ऐसा गैंग है जो पीड़ित पत्नियों के बुलाने पर मार-पीट करने वाले पतियों को झाडू से मारती है।

27: भारत का पहला राकेट साइकिल पे लाया गया था और सॅटॅलाइट बैलगाड़ी पे।

28: सांप सीढ़ी का खेल, तेरहवीं शताब्दी में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इसे मूल रूप से मोक्षपट कहते थे। इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे। इस खेल को कौडियों तथा पांसे के साथ खेला जाता था। आगे चल कर इस खेल में कई बदलाव किए गए, परन्तु इसका अर्थ वहीं रहा अर्थात अच्छे काम लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाते हैं जबकिबुरे काम दोबारा जन्म के चक्र में डाल देते हैं।

29: हीरा सबसे पहले भारत में गोलकोंडा के नदी किनारे पर पाया गया था। इसकी खोज 4,000 साल पहले की गई थी।

30: भारत के महाराष्ट्र में एक गाँव है शनि शिंगणापुर जिसमे लोग बरसो से बिना खिरकी और दरवाज़े के रहते है क्यूंकि उनका मानना है की जो भी उनके घर से कुछ चोरी करेगा शनि भगवान् उनके बहुत कठोर सजा देंगे।  यहाँ पे कोई पुलिस स्टेशन भी नहीं है।

31: दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चायल नामक स्थान पर है। इसे समुद्री सतह से 2,444 मीटर की ऊंचाई पर भूमि को समतल बनाकर 1993 में तैयार किया गया था।

32: भारतीय ग्रहणियों के पास दुनिया का 11% तक सोना होगा। यह यूएस, स्‍विजरलैंड और जर्मनी के बचाए हुए सोने से भी कहीं ज्‍यादा होगा।

33: शतरंज , शर्ट का बटन , शैम्पू, नंबर 0 ,ट्रिग्नोमेट्री , अलजेब्रा , प्लास्टिक सर्जरी और चाँद पे पानी ये सब भारत का ही खोज है।

34: भारत विश्व का सबसे बड़ा चाय उत्पादक और उपभोक्ता है। यहाँ विश्व की 30% चाय उतपादित होती है जिसमें से 25% यही उपयोग की जाती है।

35: गोल्‍डन टेम्‍पल भारत का एक मात्र ऐसा मंदिर है जो हर रोज बिना जाति, धर्म और वर्ग की परवाह किये बगैर हजारों लोगों को खाना खिलाता है।

36: 1986 तक हिरा सिर्फ भारत में पाया जाता था। और आधुनिक समय में हीरों के सबसे बड़े उपभोक्ता देशों में भारत तीसरे स्थान पर है। पहले व दूसरे स्थान पर अमेरिका और जापान हैं।

37: जयपुर में सवाई राजा जयसिंह द्वारा 1724 में बनाई गई जंतर मंतर संसार की सबसे बड़ी पत्थर निर्मित वेधशाला है।

38: भारत से 90 देशों को सॉफ्टवेयर का निर्यात किया जाता है।

39: दुसरे देशों में रहने वाले भारतीय 1 लाख करोड़ अमरीकी डालर हर साल कमाते हैं जिसमें से 30 हजार करोड़ बचाकर वे भारत भेज देते हैं।

40: भारत में सबसे ज्यादा फिल्मे बनायीं जाती है।

41: योग कला का उद्भव भारत में हुआ है और यह 5,000 वर्ष से अधिक समय से मौजूद है।

42: भारत के शकुंतला देवी को इंसानी कैलकुलेटर माना जाता है जब उन्होंने 7686369774870 *2465099745779 का जवाब 28 सेकंड में दिया था।

43: भारत में पाई जानेवाली 1,000 से अधिक आर्किड प्रजातियों में से 600 से भी अधिक केवल अरुणाचल प्रदेश में पाई जाती हैं।

44: एयर इंडिया ही एक ऐसा विमान है जो कि महिला स्टॉफ को हायर करता है क्योंकि महिलाओं के हल्के होने से हर साल $500,000 सलाना ईधन की बचत होती है।

45: भारत में शाकाहारी की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है इतना ज्यादा की पिज़्ज़ा हट और k f c  जैसी फ़ास्ट फ़ूड कंपनियों को शाकाहारी डिश अपने मेनू में लाना परा था।

46: वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राचीन शहर है जब भगवान बुद्ध ने 500 बी सी में यहां आगमन किया और यह आज विश्व का सबसे पुराना और निरंतर आगे बढ़ने वाला शहर है।

47: भारत में करीब हर साल 12 लाख टन आम उगाई जाती जिसका वजन 80000 blue whale के बराबर है।

48: कुंग फू के जनक तत्मोह या बोधिधर्म नामक एक भारतीय बौद्ध भिक्षु थे जो 500 ईस्वी के आसपास भारत से चीन गए।

49: जैसलमेर का किला संसार का एकमात्र ऐसा अनोखा किला है जिसमें शहर की लगभग 25 प्रतीशत आबादी ने अपना घर बना लिया है।

50: मई 26 को स्विट्ज़रलैंड में विज्ञान दिवस मनाया जाता है क्यूंकि इसी दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलम उस देश में गए थे।

51: दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में है। यहाँ एक आदमी के 39 बीवी और 94 बच्चे है और 33 पोते पोतिया है।

52: 5000 साल पहले जब विश्व में ज्यादातर सभ्यताएँ खानाबदोश जीवन व्यतीत कर रही थीं भारत में सिंधु-घाटी उन्नति के शिखर पर थी।


सुनील कुमार

Back to top