Laptop खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान


आज के समय में Laptop हर किसी के लिए लगभग जरूरी सा हो गया है, इसके लिए आज हम आपको बता रहे हैं, Laptop से जुड़ी कुछ जरुरी बातें कई बार ऐसा होता है, कि हम Laptop खरीदने जाते हैं, लेकिन हमें इस बात का पता ही नहीं होता कि हमारी जरूरत के हिसाब से कौन सा लैपटॉप हमारे लिए सही होगा| हम सिर्फ यही सोचते हैं, कि महंगे से महंगा लैपटॉप अच्छा होता है, और बेवजह ही हम बिना जरुरत के ही महंगे Laptop खरीद कर ले आते हैं|

Laptop का बाजार गतिशील होता है, एक ओर तो हर वक्त नई नई चीजें, फीचर जुड़़ रहे हैं, जिसके कारण उनका प्रदर्शन बेहतर होता जा रहा है. दूसरी ओर Laptop की कीमत, वजन, आकार छोटा होता जा रहा है. अगर आपको भी नया लैपटॉप लेना है तो इन पैरामीटर के बारे में जरूर ध्यान दीजिएगा.

Laptop खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें

मै आपको वो जानकारी दूंगा जो आपको एक अच्‍छा Laptop खरीदने के मदद कर सकती है।

आपकी जरूरत क्या है- Laptop खरीदने से पहले आप अपने आप से ये सवाल जरुर पूछे कि आपको किस काम के लिए Laptop खरीदनी है, अगर आप Laptop सिर्फ मूवीज देखने और रेगुलर कंप्यूटर के कार्यों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसके हिसाब से आपको Laptop का चुनाव करना चाहिए| अगर आप डिजाइनिंग और गेमिंग के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि जिसमें ज्यादा ग्राफिक्स हो वही Laptop खरीदें|

Laptop का वजन- Laptop का वजन जैसे जैसे कम होता चला जायेगा तो दो बातें होगी, 1) वजन कम होने के साथ feature कम हो जाते है, और मूल्‍य सामान्‍य रहता है। 2) features सामान्‍य रहते है और laptop का मूल्‍य बहुत ऊपर चला जाता है। अगर आप बहुत ज्‍यादा यात्रा करते है, तो आपको basic features की जरूरत पड़ती है तो आपको हल्‍के वजन के Laptop लेने चाहिये, जिसका मूल्‍य भी सामान्‍य रहता है। लेकिन अगर आपको हल्‍के वजन के साथ साथ processing power भी चाहिये, तो आपको high end light weight Laptop  की तरफ जाना चाहिये। और अगर आप ज्‍यादा यात्रा नही करते, तो आप बहुत ज्‍यादा पैसे ना खर्च कर के एक i3-i5 laptop खरीद सकते है, जिसका वजन थोड़ा ज्‍यादा होगा लेकिन features अच्‍छे होगे।

Laptop की स्क्रीन साइज- अगर आप रेगुलर इस्तेमाल के लिए लैपटॉप ले रहे हैं, और आपको मूवीज देखना अच्छा लगता है, तो बड़े स्क्रीन वाले Laptop आपके लिए बेहतर होंगे, अगर आपका काम डिजाइनिंग का है या फिर ग्राफिक्स का काम करना है, तो आप 15 से 17 इंच वाले स्क्रीन के Laptop खरीद सकते हैं| ऑफिस के काम के लिए अगर आप Laptop खरीद रहे हैं या फिर आप ट्रेवलिंग ज्यादा करते हैं तो छोटे स्क्रीन वाले Laptop आपके लिए बेहतर होंगे| अब HD स्क्रीन के साथ भी Laptop मौजूद हैं, इसलिए आप खरीदते समय इस बात को भी जान लें कि स्क्रीन का HD है या नहीं और रेजोल्यूशन के बारे में अवश्य पूछें.

Processor कौन सा ले- Processor आपके laptop का दिमाग है। जितना अच्‍छा processor होगा उतनी ज्‍यादा आराम से आपका laptop programs को चला सकेगा।  देखो अगर आप सिर्फ movies, MS office, Tally और Internet के लिये laptop ले रहे हो तो आपको बहुत ज्‍याद अच्‍छे processor की जरूरत नही है, i3 processor भी आपका इतना काम आराम से कर देगा। यहॉं तक की basic editing software जैसे कि photoshop भी चला देगा। लेकिन अगर आपको बहुत high end editing जैसे कि 3D designing, या Photoshop पर graphic editing, professional movie editing करनी है तो आपको i7 processor खरीदना पडे़गा। आप extreme gaming करते है तो आपको Gaming laptops को देखना चाहिये, Gaming laptop सबसे तेज laptops मे आता है।

Laptop की बैटरी – Laptop में भी अलग-अलग बैटरी अलग-अलग पावर के साथ मिलते हैं, इसलिए Laptop खरीदते समय बैटरी की कैपिसिटी के बारे में जानकारी जरुर प्राप्त करें. लगभग 7 से 8 घंटे का बैकअप देने वाली बैटरी बहुत अच्छी रहती है, अगर आप Laptop पर ज्यादा देर तक काम करते हैं तो आपको ज्यादा पावर वाली बैटरी को ध्यान में रखते हुए हीं Laptop की खरीदारी करनी चाहिए|

Laptop के लिए RAM कैसे तय करे- देखो अगर आपके पास बहुत अच्‍छा processor है और RAM कम है तब भी आपका laptop हैंग करेगा। क्‍योकि RAM मे से ही तो processors programs चलाता है। और अगर आपको पास medium processor है, और ज्‍यादा RAM है तो आपका computer fast चलेगा।  जितनी ज्‍यादा RAM होगी उतने ज्‍यादा programs आपका laptop एक साथ चला सकता है, और Multi tasking मे ज्‍यादा सक्षम हो जायेगा। अगर आप अपने chrome browser मे बहुत सारे Tabs एक साथ खोलना चाहते है तो RAM ज्‍यादा सही रहेगी। RAM GB यानि के gigabytes मे आती है। अगर सामान्‍य कार्य के लिये computer ले रहे है, तो आपके लिये 2Gb से 4Gb तक कि RAM सक्षम है।

Laptop के लिए हार्ड डिस्क- Laptops की hard disk 64GB से लेकर 1TB तक कि आती है। बाजार मे ज्‍यादातर laptops 500GB की range मे आते है। मुझे लगता है कि 500GB की storage सही है। अगर आपको 500GB hard drive वाले laptop मे 1TB वाले laptop से बाकी feature ज्‍यादा मिलते है, तो 500GB वाला ही लेना।

Graphic Card.. हॉं या नही- Core i3 processor और ऊपर के‍ जितने भी laptops है उनमे पहले से ही integrated graphic card होता है। ये graphic card इतना सक्षम है, कि आपके सभी basic चीजे यहॉं तक कि basic Photoshop और video editing भी आराम से सभांल सकता है।  लेकिन अगर आप high end gaming या 3D auto CAD software के लिये laptop ले रहे है, तो आपको अच्‍छे processor के साथ साथ Dedicated graphic card कि भी जरूरत होगी। Dedicated graphic card आपके laptop के graphic processing को जल्दी कर सकता है, जिससे कि आपकी photo/video editing पहले से तेज और अच्‍छी गुणवत्‍ता की होगी। कम से कम 512MB का तो graphic card होना ही चाहिये। एक समस्‍या graphic card के साथ ये है, कि इसके कारण आपके laptop की battery कम हो सकती है।

Laptop, टैबलेट क्या है बेस्ट- अगर आप टैबलेट या लैपटॉप में किसी एक को चुनना चाहते हैं, तो मल्टी फंक्शन को ध्यान में रखते हुए Laptop आपके लिए एक अच्छी च्वाइस रहेगी, लेकिन अगर आप सिर्फ फिल्में देखने के लिए या नेट सर्फिंग के लिए और डॉक्यूमेंट तैयार करने इत्यादि के लिए लेना चाहते हैं, तो आपको Laptop की आवश्यकता नहीं है, टैबलेट में आप मल्टी फंक्शन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, टैबलेट आपके Laptop की आवश्यकता को पूरा कर पाने में सक्षम नहीं है|

Laptop के Speaker का साउंड- अगर आप music और movies के शौकिन है, तो आपके लिये भी आजकल laptops आ रहे है जिनमें Dolby sound system आ रहा है, ऐसे laptops की आवाज TV की तरह तेज और home theater की तरह high quality की होती है। लेकिन ऐसे laptops अक्‍सर high range मे ही आते है।  अगर आप कम sound वाले laptop ले रहे है, तो आप external speaker भी ले सकते है। आज कल बाजार में बहुत सस्‍ते external speaker आ रहे है। इस speakers की sound quality बहुत ही बेहतरीन है।

जरूरत के हिसाब से अलग-अलग लैपटॉप अलग-अलग प्राइस और फीचर में मौजूद है. इसलिए जब भी लैपटॉप की खरीदारी करें तो इन खास बातों का ध्यान रखें


सुनील कुमार

Back to top