भारत के टॉप 10 बॉडी बिल्डर्स


हम में से ज्यादातर लोग कहते हैं कि ‘एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग वास करता है’, फिर भी कई लोग अपने जीवन में इसे लागू करने के लिए संघर्ष करते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे लोग हैं जो अपने इस जुनून का पालन करते हैं, और अपने शरीर को कठोर गज में डालते हैं, जिन्होंने पिछले दशक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना मूल्य साबित कर दिया है।

भारतीय हमेशा क्रिकेट के खेल के अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं, लेकिन भारतीय एथलीटों और खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय खेलों और टूर्नामेंटों में अन्य कार्यक्रमों में पदक लाने शुरू कर दिया है, इसलिए देश ने अन्य खेलों में भी बदलाव करना शुरू कर दिया है। इन खेलों में से एक, जिन्होंने हाल के दिनों में अपने असंगत नायकों के लिए मान्यता प्राप्त करना शुरू कर दिया है, (बॉडी बिल्डिंग) विश्व स्तरीय बॉडी बिल्डर्स होने के बावजूद, भारतीय बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन अभी भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं कर पाई है। यहां 10 विश्व स्तरीय भारतीय निकाय बिल्डर्स हैं जिन्हें हर भारतीय को पता होना चाहिए

1. मुरली कुमार (Murali Kumar)

मुरली कुमार शीर्ष पर हैं, वह 35 वर्षीय भारतीय नौसेना के नाविक हैं, जिन्होंने 25 साल की उम्र में अपने बॉडीबिल्डिंग करियर को शुरू किया था, देश में सर्वश्रेष्ठ बॉडीबिल्डर बनने के लिए कड़ी मेहनत की और Mr India का खिताब 2013 और 2014 में जीता, उन्हें 2012 में वियतना में एशियाई बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप के लिए उनके प्रदर्शन की भी प्रशंसित किया गई थी।

2. संग्राम चौगुले (Sangram Chougule)

भारत में सबसे अच्छे बॉडीबिल्डर में से एक संग्राम चौगुले, जो मूल रूप से पुणे स्थित विद्युत अभियंता है। 2012 के विश्व बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप, बैंकॉक में इस व्यक्ति ने देश के लिए कई खिताब लाए हैं, जिनमें Mr Universe (85 किग्रा वर्ग) शामिल है। वह अपने शरीर को बनाए रखने के लिए हर रोज चिकन (1 पाउंड), मछली (2 पाउंड), उबले हुए वेजी और दूध सहित आहार लेतें है।

3.राजेंद्रन मणि (Rajendran Mani)

राजेंद्रन मनी ने भारतीय वायुसेना के साथ अपने 15 साल के कार्यकाल के बाद अपने बॉडीबिल्डिंग करियर की शुरुआत की। वह Mr India और चैंपियन ऑफ चैंपियंस के खिताब 8 बार जित चुके है, सबसे सफल भारतीय बॉडीबिल्डर बन गए, जो अभी तक एक रिकॉर्ड है।

4.सुहास खमकर (Suhas Khamkar)

भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ बॉडीबिल्डर्स की सूची में अगला सुहास खमकर है, जिनके शरीर में पित्रैक (genes) बॉडीबिल्डर हैं, क्योंकि वह बॉडीबिल्डर्स के परिवार से आते है। Mr India (9 बार), Mr Maharashtra (7 बार), Mr Asia 2010 और Mr Olympia एमेच्योर सहित उनके शीर्षकों की लंबी सूची है। उन्होंने 2010 में Mr Asia खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बनने का सम्मान मिला।

5.अमित छेत्री (Amit Chhetri)

अमित छेत्री एक प्रसिद्ध गोरखा बॉडीबिल्डर है, जिसने चैंपियंस फेडरेशन कप 2013 की जीत सहित देश के लिए कई सम्मान लाए हैं, जहां उन्हें 95-100 किलो वर्ग में सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर घोषित किया गया था।

6.वरिंदर सिंह घुमान (Varinder Singh Ghuman)

भारत में शीर्ष 10 बॉडीबायर्स में से एक वरींदर सिंह घुमान है, जो कि व्यापक रूप से लोकप्रिय व्यक्ति भी है, एशियाई क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल की खुराक को बढ़ावा देने के लिए हॉलीवुड स्टार अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर द्वारा उनका चयन किया गया है। इस शाकाहारी बॉडी बिल्डर ने अपने करियर में कुछ बड़े खिताब जीते, जैसे Mr India 2009 और Mr Asia रनर अप। ऐसा माना जाता है कि सुपर स्टार सलमान खान द्वारा बॉलीवुड फिल्म में उन्हें एक भूमिका निभाई गई है।

7. अंकुर शर्मा (Ankur Sharma)

भारत में सर्वश्रेष्ठ बॉडीबिल्डर की सूची में अगला दिल्ली स्थित बॉडीबिल्डर, अंकुर शर्मा है, जो इस क्षेत्र में नई प्रतिभाओं के बीच मशाल के समान काम कर रहे है। उनकी उपलब्धियों में Mr India 2012 के शीर्षक, Mr India 2013 में दूसरी स्थिति और WBPF World Championship 2013 में गोल्फ शामिल हैं।

8.हिरा लाल (Hira Lal)

इस सूची में हीरा लाल एक और नाम है, और इस असाधारण बॉडीबिल्डर के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि वह एक शुद्ध शाकाहारी है। उपलब्धियों और खिताब की अपनी किट्टी में प्रतिष्ठित Mr World 2011 का खिताब है, जिसे उन्होंने 65 किलोग्राम वर्ग में हासिल किया था।

9.नीरज कुमार (Neeraj Kumar)

भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ बॉडीबिल्डर्स की सूची में अगला नाम नीरज कुमार नामक प्रतिष्ठित युवा सितारा है, जिन्होंने Mr World 2013 में कांस्य पदक के साथ और Mr India 2013 का खिताब जीता है।

10.आशीष साखकर (Ashish Sakharkar)

भारत के सबसे लोकप्रिय बॉडीबिल्डर्स में से एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी है, जिसे आशीष सखकर कहते हैं, जो महाराष्ट्र से हैं। उन्होंने अपने राज्य के साथ-साथ देश के लिए कई पुरस्कार लाए हैं।


सुनील कुमार

Back to top