दुनिया के टॉप 10 मोबाइल फोन ब्रांड


मोबाइल फोन हमारे जीवन का निहित हिस्सा बन गए हैं। स्मार्टफोन ने लोगों को आज मोबाइल का उपयोग करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव किया है। उपभोक्ता वरीयताएं गतिशील रूप से बदल रही हैं और इसलिए यह इन शीर्ष वैश्विक मोबाइल फोन ब्रांडों के लिए नवीनतम शैली और नवाचार की दुनिया है। उच्च रिज़ॉल्यूशन कैमरे, तेज प्रोसेसर, स्टाइलिश लुक, डिज़ाइन, नए विकल्प, स्टाइल इत्यादि उपभोक्ता की ज़रूरत होती है, और शीर्ष फोन ब्रांड और नई बढ़ती मोबाइल कंपनियां इन विकल्पों का अवशोषण कर रही हैं ताकि वे अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग हो सकें। शीर्ष मोबाइल ब्रांडों की सूची में ऐप्पल, सैमसंग, हुआवेई, विवो, ओप्पो, एलजी के बाद जेडटीई, अल्काटेल और लेनोवो शामिल हैं। प्रमुख वैश्विक मोबाइल फोन ब्रांडों में प्रमुख खिलाड़ियों का समावेश होता है जिनकी मजबूत वैश्विक उपस्थिति होती है। सबसे बड़े मोबाइल फोन ब्रांडों से विभिन्न पेशकशों में से चुनने के लिए ग्राहकों के पास हैंडसेट की एक विस्तृत श्रृंखला है। शिपमेंट इकाइयों, बिक्री और लाभ के अनुसार 2018 में दुनिया के शीर्ष 10 मोबाइल फोन ब्रांडों की सूची यहां दी गई है।

टॉप 10 मोबाइल फोन ब्रांड लिस्ट

नीचे 2018 में ब्रांड मूल्यांकन और राजस्व डेटा के आधार पर दुनिया के टॉप 10 स्मार्टफ़ोन ब्रांडों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

10. विवो (Vivo)

यह दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ रही है और यह भी नवीनतम मोबाइल ब्रांडों में से एक है। 2009 में स्थापित, कंपनी स्मार्टफोन, परिधीय मोबाइल उपकरणों के साथ-साथ सॉफ्टवेयर सहित उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ उद्योग में एक प्रमुख नाम बन गई है।

बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की एक सहायक, विवो सालाना 45 मिलियन यूनिट बेचती है। यह सामान्य ब्रांड तीन मुख्य श्रृंखलाओं में पाया जाता है: एक्स श्रृंखला-प्रीमियम मूल्य वाले फोन, वाई श्रृंखला-कम अंत स्मार्टफोन और वी श्रृंखला- मध्यम मूल्य श्रेणी। यह विवो की 2015 में दुनिया के सबसे पतले स्मार्टफोन की रिलीज है जिसने बाजार का ध्यान आकर्षित किया और इसके बाद कभी पीछे नहीं देखा।

9. अल्काटेल (Alcatel)

यह कम से कम 170 देशों में मौजूदगी के साथ व्यापक ब्रांडों में से एक है या व्यापक वैश्विक पहुंच है। तकनीकी नवाचार पर अल्काटेल का ध्यान केंद्रित करने के लिए ताकि अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम उत्पाद वितरित किया जा सके, जिसने सालाना 50 मिलियन यूनिटों की इतनी बड़ी शिपमेंट गिनती की है।

इसके प्रमुख स्मार्टफोन उत्पाद पिक्सी, आइडल और पॉप रेंज के भीतर पाए जाते हैं। अल्काटेल अपने ग्राहकों को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करता है। सीएसआर गतिविधियों की ओर अल्काटेल का ध्यान, पर्यावरण संरक्षण सीएसआर के मुकाबले, अल्काटेल को इतने व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने में एक अभिन्न भूमिका निभाई है।

8. ओप्पो (Oppo)

ओप्पो की स्थापना वर्ष 2001 में चीन में हुई थी और इलेक्ट्रॉनिक्स और तकनीकी संगठन में एक शक्तिशाली बल के रूप में उभरा है। यह 2008 से पहले मोबाइल नहीं बनता था इस कंपनी ने स्मार्टफोन विनिर्माण में प्रवेश किया क्योंकि यह पहले एमपी 3 प्लेयर के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करता था।

कंपनी के नारे “द आर्ट ऑफ टेक्नोलॉजी” के साथ, ओप्पो कम से कम 20 देशों में ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम रहा है, जिनमें से अधिकांश एशियाई महाद्वीप, विशेष रूप से चीन और भारत के भीतर हैं। अन्य संयुक्त राज्य अमेरिका, मध्य पूर्व देशों, यूरोप और यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया तक भी हैं।

ओप्पो OPPO आर 7, जॉय, मिरर, एफ 1 और OPPO नियो सहित लोकप्रिय स्मार्टफोन प्रसाद के साथ सालाना 50 मिलियन यूनिट जहाज चलाता है। हाल ही में, ओप्पो ने अपने विज्ञापन को बढ़ा दिया है और बाजार में कई अलग-अलग SKU लाए हैं। नतीजतन, 2018 में विपक्ष को एक बहुत मजबूत कंपनी माना जाता है और यह 2017 में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है।

7. जेडटीई (ZTE)

2018 में दुनिया के शीर्ष 10 मोबाइल फोन ब्रांडों की सूची में यह तीसरी चीनी मोबाइल फोन कंपनी है। इसका उत्पाद पोर्टफोलियो फोन, टेलीकॉम सेवाएं, टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे उत्पादों से समृद्ध है। कंपनी अपने पोर्टफोलियो में पाए गए कुछ प्रीमियम हाई-एंड डिवाइसेज के साथ उन्नत मध्य-सेगमेंट कक्षाओं में कम आय को लक्षित करती है। यह हर साल करीब 55 मिलियन यूनिट बेचता है।

6. एलजी (LG)

एलजी न केवल अपने मोबाइल टेलीफोनी बल्कि अन्य उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए भी जाना जाता है। यह अपने स्मार्टफोन उत्पादों, टैबलेट, मोबाइल हैंडसेट और स्मार्ट घड़ियों इत्यादि के लिए जाना जाता है। इसके सबसे लोकप्रिय मोबाइल फोन ब्रांडों में जी-सीरीज़, के-सीरीज़, एलजी सीरीज़, एलजी जी फ्लेक्स और एलजी नेक्सस शामिल हैं। एलजी सालाना 60 मिलियन यूनिट बेचता है।

5. Xiaomi

एक धमाके के साथ उद्योग में प्रवेश करने वाली नवीनतम कंपनियों में से एक, ज़ि Xiaomi की स्थापना 2010 में हुई थी, लेकिन 8000 से अधिक श्रमिकों के साथ अपने मजबूत कर्मचारियों के माध्यम से वैश्विक बाजार में प्रवेश करने में सक्षम रही है। Xiaomi ने खुद को चीन और भारत जैसे बड़े बाजारों में ब्राजील, सिंगापुर, तुर्की और थाईलैंड में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ एक बल के रूप में स्थापित करने में कामयाब रहा है। 65 मिलियन से अधिक यूनिट निर्यात के साथ, यह 2018 में दुनिया के शीर्ष 10 स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है।

4. लेनोवो (Lenovo)

सालाना लगभग 70,000 इकाइयां बेची जा रही हैं, लेनोवो मोटोरोला की सहायक कंपनी है जो अनुसंधान और विकास के लिए एक मजबूत वित्तीय सहायता के साथ आता है। अधिकांश कंपनी के संचालन सेल फोन के डिजाइन और निर्माण पर केंद्रित हैं। उत्पाद के अद्वितीय बिक्री बिंदुओं में से एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव है जहां उपयोगकर्ता को फोन की अनुकूलन के विकल्प को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सेवा दी जाती है।

3. हुवाई (Huawei)

2018 संकलन में दुनिया के शीर्ष 10 स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है, एक चीनी गठित कंपनी, हुवेई दूरसंचार उपकरण और दुनिया में फोन निर्माता में एक मार्केट लीडर है।

इसकी मजबूत उपस्थिति स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टैबलेट और ब्रॉडबैंड इत्यादि जैसे सेगमेंट में है। विशेष रूप से शोध और विकास के लिए 75,000 लोगों को रोजगार देने के साथ, अब यह पता चल सकता है कि कंपनी लगातार उन्नत फोन क्यों बना रही है। Huawei सालाना लगभग 100 मिलियन यूनिट बेचता है।

2. एप्पल (Apple)

यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और मान्यता प्राप्त स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है। लगभग 15 देशों में लगभग 100 विशिष्ट स्टोर प्रतिष्ठानों के साथ लगभग 40 देशों में मजबूत उपस्थिति के साथ, ऐप्पल हर साल 200 मिलियन से अधिक यूनिट को बेचता है।

ऐप्पल की स्थापना 1970 के दशक में हुई थी, लेकिन 2007 में स्टीव जॉब्स (ऐप्पल के सह-संस्थापक) द्वारा जारी किए गए Signature उत्पाद, जो कंपनी को वैश्विक खेल के मैदान में ले गया था। ऐप्पल की आईफोन श्रृंखला लोकप्रिय है क्योंकि इसकी सुविधा समृद्ध, स्थायित्व और तथ्य यह है कि यह आईफोन के मालिक होने के लिए उत्तम दर्जे का है। इसके अदुतिय सुविधाओं लाभ के कारण, ऐप्पल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड है।

1. सैमसंग (Samsung)

सैमसंग अभी भी सबसे पसंदीदा फोन ब्रांड के रूप में स्मार्टफोन उद्योग में अपनी शीर्ष स्थिति बनाए रखता है। एक सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स सहायक, सालाना 300 मिलियन से अधिक यूनिट बेचता है।। यह बाजार पर कुल मोबाइल फोन की बिक्री का लगभग 30% है।

इसका ध्यान आज एंड्रॉइड संचालित स्मार्टफोन पर है, हालांकि यह अभी भी एनालॉग फोन की एक बड़ी संख्या का डिजाइन और उत्पादन करता है। इसकी सैमसंग गैलेक्सी श्रृंखला आज इस श्रृंखला के भीतर सबसे अधिक बिक्री के साथ इसकी Signature ब्रांड श्रृंखला है। सैमसंग लगभग 100 देशों में मौजूद है। पूर्ण प्रभुत्व और व्यापक पोर्टफोलियो की वजह से, यह बाजार में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड है।


सुनील कुमार

Back to top