भारत के 10 एसे स्थान जहाँ पर किसी भी व्यक्ति का जाना मना है


हिंदुस्तान विशाल प्राकृतिक सुंदरता प्राप्त एक देश है जहाँ पर्यटन हिंदुस्तान की सुंदरता को देखने आते है| परन्तु हिंदुस्तान में प्राकृतिक सुंदरता प्रदान होने के साथ-साथ भारत में कुछ जगहें एसी हे जहाँ जाना खतरे से खाली नहीं है। बेशक, कारण भिन्न हो सकते हैं; लेकिन प्रतिरक्षाएं समान हैं और यही वजह हे जो उन्हें और भी अधिक दिलचस्प बनाती है|

भारत के 10 एसे स्थान जहाँ पर किसी भी व्यक्ति का जाना मना है

हम आज भारत में 10 एसी जगहों की सूची के बारे में बताने जा रहे है जहाँ यात्रा करना बहुत खतरनाक है:

10. अक्साई चिन, जम्मू और कश्मीर (Aksai Chin, Jammu and Kashmir)

अक्साई चिन एक नियंत्रित युद्धविराम है जो भारतीय नियंत्रित जम्मू और कश्मीर राज्य को चीनी नियंत्रित क्षेत्र से अलग करता है। इसे वास्तविक नियंत्रण की रेखा के रूप में जाना जाता है और यह दुनिया के सबसे खतरनाक स्थानों में से एक है।

9. मौन घाटी राष्ट्रीय उद्यान, केरल (Silent Valley National Park, Kerala)

केरल में साइलेंट वेली नेशनल पार्क में हुए हालिया माओवादियों के हमले के चलते पर्यटकों की आबादी में काफी गिरावट आई है। राष्ट्रीय उद्यान के उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगलों को प्राकृतिक सुंदरता के प्रदान है।

8. चंबल नदी बेसिन, मध्य प्रदेश (Chambal River Basin, Madhya Pradesh)

चंबल लंबे समय से अतुलनीय सुंदरता प्रदान करता है, यहां तक कि बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं के लिए भी। लेकिन, क्षेत्रीय डाकूों के शिकार होने का खतरा यात्रियों के दिलों और दिमागों में भय की भावना को बनाए रखता है।

7. मानस नेशनल पार्क, असम (Manas National Park, Assam)Top 10 Places

अविश्वसनीय रूप से भारत के सबसे खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्य और वन आरक्षित में से एक है, मानस नेशनल पार्क भी आतंकवादी गतिविधियों का स्थान है! यहां पर आने वाले यात्रियों के लिए काफी खतरा है।

6. तुरा, मेघालय (Tura, Meghalaya)

तुरा सभी सुरम्य, प्राकृतिक दृश्य, जीवंत जनजाति, भव्य चूना पत्थर गुफाएं, झरने ही झरने है| परन्तु दुख की बात यह है कि यहाँ आतंकवादी गतिविधियां बहुत है| यह छोटा शहर कुछ कुख्यात संगठनों का शिकार रहा है, जिससे यात्रियों के लिए यह एक खतरनाक जगह है।

5. हाफलोंग, असम (Haflong, Assam)

असम में एनसी हिल्स के दिल में एक मनोरम शहर, हाफलोंग विभिन्न आतंकवादी संगठनों के आतंकवादियों द्वारा अपने पर्यटन क्षेत्र में बड़ी बाधा का सामना करता है।

4. बस्तर, छत्तीसगढ़ (Bastar, Chattisgarh)

भारतीय नियाग्रा फॉल्स का घर, चित्रकूट, बस्तर छत्तीसगढ़ का एक जिला है जिसमें बड़े पैमाने पर नक्सली गतिविधियां होती रहती हैं। पूरे जिले को प्राकृतिक सौंदर्य के स्थानों के साथ भरा है लेकिन दुर्भाग्य से यह लाल गलियारे में गिरने वाले प्राथमिक स्थानों में से एक है।

3. फूलबानी, ओडिशा (Phulbani, Odisha)

ओडिशा में भुवनेश्वर से करीब 200 किमी दूर एक छोटे शहर में खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य और आकर्षक झरने है। लेकिन, दुर्भाग्यवश यह एक और जगह है जो लाल गलियारे में पड़ता है, जो माओवादियों से प्रभावित है।

2. निकोबार द्वीप समूह (Nicobar Islands)

यह ऐसी जगह है जहां किसी विशेष प्रयोजन जैसे अनुसंधान जैसे आदिवासी क्षेत्रों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती है। आदिवासीयों के विपरीत यह द्वीपों अछूती हैं और प्राचीन हैं।

1. ब्रेन आइलैंड्स, अंडमान (Barren Islands, Andaman)

अंडमान और निकोबार के बैरेन आइलैंड भारत का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी क्षेत्र है और यही कारण है कि सुरक्षा कारणों के चलते किसी को भी इस पहाड़ी के करीब आने की इजाजत नहीं है|

यह लेख किसी भी तरीके से पर्यटन को हतोत्साहित करने के लिए नहीं है इस लेख का एकमात्र उद्देश्य भारत के अविश्वसनीय खूबसूरत जगहों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है|

हम उम्मीद करते है, कि आप सभी ने हमारे लिखी हुई पोस्ट पूरे ध्यान से और पूरी पढ़ी होगी, अगर नहीं पढ़ी हो तो एक बार पहले पोस्ट पढ़ें, और अगर फिर आपको कहीं लगे कि यह बात ऐसे नहीं ऐसे होनी चाहिए थी, तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं धन्यवाद।


सुनील कुमार

Back to top