नए साल का जश्न मनाने के लिए भारत के 10 स्थान


हर बार नया साल नई खुशियां, नई उमंग, नई उम्मीदें और जश्न मनाने के तमाम नए बहाने लेकर आता है। अब सवाल ये है कि हम आखिर ये जश्न मनाते क्यों हैं तो आपको बता दें कि खुश होने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। या यूं कहे सकते हैं कि बस ये खुशी जाहिर करने के लिए एक अच्छा दिन होता है। हम और आप नए साल को वेलकम कर रहे होते हैं, ताकि नई उमंगों और सपनों के साथ नई शुरुआत कर सकें। इस दिन आप बेझिझक अपने पुराने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने रिलेशन पर जमी धूल साफ कर सकते हैं जिनसे आप ने लंबे समय से बात ना की हो और हां अगर आप कोई तोहफा भी देना चाहें तो उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।

नए साल को सेलिब्रेट करते समय बहुत से लोग अपने आस-पास के लोगों के साथ पार्टी करते हुए करीब आते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो जान पहचान बढ़ाने के लिए यह अच्छा अवसर प्रदान करता है। इस मौके पर जान पहचान वालों के अलावा बहुत से अनजान लोग भी आपको बधाई देते हें और आपसे मेलजोल बढ़ाते है|

भारत में नए साल की पार्टी का जश्न मनाने के लिए टॉप 10 जगह (Top 10 Places to Celebrate New Year Party in India)

भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों की यह सूची आपके New Year Party की जगह खोजने में मदद करेगी!

गोवा – भारत का लास वेगस (Goa – India’s very own Las Vegas)

गोवा भारत में इस नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है क्योंकि यहाँ समुद्र तट है समुद्री भोजन और पार्टी प्रेमियों के लिए यह जगह एक स्वर्ग से काम नहीं है। गोवा राज्य में कई समुद्र तटों, डिस्को, गेस्टहाउस और रिज़ॉर्ट हैं, आप इनमें से किसी भी जगह पर अपनी पार्टी कर सकते हैं, और अपने नए साल को Enjoy कर सकते हैं।

बैंगलोर (Bangalore)

बैंगलोर में खुली जगह, बड़े- बड़े हरे भरे बागान, विशाल मॉल और पार्टीयों के लिए सही जगह है.  बेंगलुरु में नए साल का जश्न मनाने के लिए एक दम Perfect जगह है।  यहाँ शुद्ध जलवायु है जो लोगो को  इस शहर में बहुत पसंद आती हैं। बैंगलोर में आप बेहतरीन Restaurants में भोजन भी कर सकते हैं|

बैंगलोर की सिलिकॉन वैली,  में सिर्फ पार्टी के लिए ही नहीं बल्कि यह पर्यटक को भी अपनी और खिचती है। यहाँ पूरे साल मध्यम जलवायु, बड़े- बड़े हरे बागान और खुले स्थान हैं यहाँ सकारात्मक और स्वस्थ के लिए बेहद लाभ दायक जगह हैं।

मुंबई (Mumbai – The City Never Sleeps as it Parties All Night)

मुंबई जो शहर कभी सोता नहीं है, मुंबई पूरी तरह से पार्टी के लिए एक जगह है। यहं पूरी रात कोई नहीं सोता यहाँ पूरी रात पार्टी और नृत्य होता है| मुंबई पूरी तरह से नए साल की पार्टी के लिए एक दम सही जगह है| यहाँ आप किसी होटल में या किसी Beach के किनारे पार्टी कर सकते है| और पूरी रात मुंबई शहर की लाइट और पटाखों को जलते हुए देख सकते है| या आप पूरे शहर में होटल और लाउंज में भी पार्टियों के लिए जा सकते हैं, जहां एक रात फिल्म उद्योग की स्टार हस्तियां भी दिखती हैं।

मरीन ड्राइव, नए साल की पूर्व संध्या पर दोस्तों के साथ बैठने और अपने पेय में घूंट करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सबसे अच्छी बात यह है कि मुंबई परिवार, बच्चों या अपने दोस्तों के गिरोह के साथ पार्टी कर सकते हैं।

दिल्ली (DelhiThe Father Of all Best Places to Celebrate New Year in India)

दिल्ली नए साल की पार्टी का एक केंद्र है| यहाँ पीने के लिए, गीत, रोशनी और नृत्य का आनंद लेने के साथ- साथ  बहुत कुछ है| बड़ी से बड़ी सेलिब्रिटी राजधानी दिल्ली के क्लबो में देश भर के सर्वश्रेष्ठ डीजे द्वारा बजाए गए गीतों की धुनों में नाचते हैं। दिल्ली की इन Best जगहों के लिए आपको अपने टिकट पहले ही अच्छी तरह से बुक करा लेनी चाहिए क्योंकि इस समय ज्यादातर जगहों पर Housefull होता है। दिल्ली में नए साल का स्वागत करने के लिए India Gate भी कुछ सालो से एक बहुत प्रचलित जगह बन गई है|

कोलकाता (Kolkata – The Culture Capital Welcomes the New Year With Open Arms)celebrate new year

भारत के सबसे विशिष्ट वर्ग वाले शहरों में से एक, कोलकाता में नए साल में सबसे अधिक भीड़ होती है। यहाँ नए साल को पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है यहाँ सभी आयु वर्ग के लोग आनंद ले सकते हैं। कोलकाता शहर के नाइट क्लबों को नए साल की पूर्व संध्या पर ही बड़ी हे सुन्दर तरीको से सजाया जाता हैं और आप यहाँ पूरी रात अपने पैरों को नाचने से बंद नहीं करना चाहेंगे। अपनी सभी संकोचों को छोड़ो और जश्न का आनद ले जैसे आपने कही और कभी पहले नहीं लिया।

आप यहाँ भी नए साल की पार्टी का आनद ले सकते है, ऑर्किड गार्डन में नए साल का उत्सव, द सोनेट पर पार्टी, तंत्र में नए साल का उत्सव, शिमर्स लाउंज में नए साल की पार्टी, नए साल की पूर्व संध्या में अंडरग्राउंड में पार्टी|

पांडिचेरी (Pondicherry)

नए साल की पूर्व संध्या पर पोंडिचेरी का समुद्र तट-साइड पार्ट्स का मुख्य आकर्षण है, जो भारत में इसे सबसे अच्छा नए साल के स्थानों में से एक बनता है। यहाँ समुद्र तटो के किनारे पर आग और पटाखो से उत्सव मनाते है सडको पर पूरी रात जश्न मनाते हैं। यहाँ अलग- अलग तरह Restaurants है जहाँ आप तरह-तरह की शराब का लुफ्त उठा सकते है| यहं आप प्राकृतिक के सोन्दर्य का आनद ले सकते है|

गुलमर्ग (Gulmarg A Snowy Celebration)

अगर आपको सोर गुल वाला माहोल पसंद नहीं है तो आपके लिए गुलमर्ग एक जनत से काम नहीं है| गुलमर्ग एक शांत शहर है जो लोग प्रकृति के गोद में नए साल का स्वागत करना चाहते हैं, वे इस शहर में आते हैं। और नए साल का उत्सव बहुत ही खूबसूरत तरीके से बनाते है| यह उन स्थानों में से नहीं है जहाँ आप जोर से संगीत और पार्टियों का आनद ले सके|

यह शहर विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो बर्फ और मौन रहना पसंद करते हैं| यहाँ की हवाओ में एक प्यारा सा एहसास होता है और इस जगह नवविवाह के लिए रोमांटिक स्थलों में से एक बनती है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ स्कीइंग करें और यहां बर्फ का आनंद उठाएं। यह जगह निश्चित रूप से प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है।

केरला (Kerala)

यदि आप हमें पूछने के लिए कहें की नया साल कहाँ Celebrate करना चाहिए तो हम निश्चित रूप से कहेंगे कि आपको केरल में जाना चाहिए। केरल के प्राकृतिक सौंदर्य और जल निकायों के बीच नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पार्टी के लिए एक अच्छी जगह है। समुद्र तट पर पार्टिया करना हमेशा ही एक रोमांच से भरा रहा हैं| आप यहाँ हाउसबोट बुक कर सकते हैं और अलप्पी के बैकवाटरों में निजी समय का आनंद उठा सकते हैं। जो लोग समुद्र तट पर खुश रहते है उन्हें नए साल मनाने के लिए केरल के समुद्र तट एक असली सुंदरता वाला राज्य है। जब आप केरल में किसी भी नए साल की पार्टी में भाग लेते हैं, तो आपको उत्साही पार्टी मोड, स्थानीय लोगों और पर्यटकों में हर कोई मिलते हैं और सूरज केरल में नए साल के समारोहों पर सेट नहीं होता है।

मनाली (Manali)

मनाली के बर्फीली शहर में वर्ष 2017 को अलविदा कहो और अपने परिवार, दोस्तों या प्रिय के साथ निजी उत्सव बिताना एक बेहतरीन विचार है। यहाँ आप उन होटल में नए साल की पूर्व संध्या का भी आनंद ले सकते हैं जहां पार्टी के उत्साही लोगों के लिए विशेष पार्टियां आयोजित की जाती हैं। यहाँ आप तनाव और व्यस्त जिन्दगी से कुछ पलों के लिए दूर रहना पसंद आएगा इसमें आपको आवास, पर्यटन स्थलों पर घूमना, एक गला डिनर (A Gala Dinner), शीतल पेय,( Soft Drinks) स्नैक्स, डिस्कोथेक में मुफ्त प्रवेश और बहुत कुछ शामिल हैं।

गंगटोक (Gangtok)

गंगटोक पूर्वोत्तर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, और भारत में नए वर्ष का उत्सव बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हिमाच्छादित शहर, आश्चर्यजनक लगता है। आप नए साल की पूर्व संध्या 2018 स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग खर्च कर सकते हैं। और जब रात में पार्टी में जान हो तो यहाँ के स्थानीय पब और बार में होने वाली किसी भी पार्टी में सामिल हो सकते है।

तो अब आप अपना नए साल की पार्टी इस सूचीबद्ध के सर्वश्रेष्ठ स्थलों में से किस जगाहन बिताने जा रहे हैं?


सुनील कुमार

Back to top