वैलेंटाइन डे डेट शीट 2020


फरवरी का महिना यानि की प्यार का महिना फरवरी शुरू होते ही सभी प्यार करने वाले इस प्यार के त्योहार यानी कि वैलेंटाइन डे का इंतजार करने मे लग जाते है। जैसे ही फरवरी करीब आती है, युवा इस स्पेशल डे और इसके पहले आने वाले ‘वीक’ का बेसबरी से इंतजार करने लगते हैं। इसके साथ-साथ जुट जाते हैं इस दिन भर की तैयारियों में भी। इसलिए हम आपके लिए वैलेंटाइन डे वीक का पूरा शेड्यूल लेकर आए हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि कब कौन सा डे पड़ रहा है।

Valentine Love Week List, Complete Schedule with Dates & Day

7-Feb Tuesday Rose Day
8-Feb Wednesday Propose Day
9-Feb Thursday Chocolate Day
10-Feb Friday Teddy Day
11-Feb Saturday Promise Day
12-Feb Sunday Hug Day
13-Feb Monday Kiss Day
14-Feb Tuesday

Valentine Day

Rose Day (7 फरवरी): पूरी दुनिया में 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने मनपसंद लड़के और लड़की को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

Propose Day (8 फरवरी): 8 फरवरी को प्रेमी प्रेमिका एक-दूसरे को प्रपोज करते हैं यानि अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करते हैं।

Chocolate Day (9 फरवरी): 9 फरवरी को लोग अपने रिश्ते की नई शुरुआत होने की खुशी में एक-दूसरे का चॉकलेट से मुंह मीठा करवाते हैं।

Teddy Day (10 फरवरी): 10 फरवरी को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन अधिकांश बॉयफ्रेंड्स अपनी गर्लफ्रेंड को अपने बजट के मुताबिक बड़ा या छोटा टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। आमतौर पर लड़कियों को टेडी बियर बहुत ज्यादा पसंद होते हैं।

Promise Day (11 फरवरी): 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन अधिकतर कपल्स एक-दूसरे से हमेशा साथ देने और प्यार करने का प्रॉमिस करते हैं। ये दिन रिश्ते को पक्का करने के लिए मनाया जाता है।

Hug Day (12 फरवरी): 12 फरवरी को हग डे यानि एक दूसरे को गले लगाने का दिन होता है। ये दिन आपको अपने पार्टनर के साथ अपनी स्पेशल फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का एक माध्यम बनता है। गले लगाकर आप अपने पार्टनर को अपनेपन के साथ कभी न साथ छोड़ने वाला एहसास करवाने के लिए टाइट हग कर सकते हैं, जो उसे रिश्ते में सेफ भी फील करवाएगा।

Kiss Day (13 फरवरी): 13 फरवरी को किस डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन कपल्स अपने रिश्ते को अगले लेवल पर ले जाते हुए किस करके फीलिंग्स को खुलकर एक-दूसरे से शेयर करते हैं। किस आपके प्यार जताने का एक तरीका होता है।

Valentine Day (14 फरवरी): वेलेंटाइन वीक के आखिरी दिन यानि 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत में कपल्स एक-दूसरे को लाल गुलाब का फूल देना पसंद करते हैं। इस दिन 7 फरवरी को रोज डे पर किए गए सवाल का पार्टनर को जवाब मिलता है कि दोनों के बीच का रिश्ता लंबे समय तक चलेगा या खत्म हो जाएगा। आप इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए रोमांटिक डेट पर जा सकते हैं।

वेलेंटाइन डे का इतिहास

14 फरवरी को मनाया जाने वाला यह दिन सभी देशों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाया जाता है। पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक अपने पूरे शबाब पर ही होती है, और पूर्वी देशों में भी इस दिन को मनाने का अपना ही एक अलग अंदाज होता है।

जहां चीन में यह दिन ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ प्यार में डूबे दिलों के लिए खास होता है, वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को ‘वाइट डे’ के नाम से भी जाना जाता है। इतना ही नहीं, इन देशों में इस दिन से पूरे एक माह तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। यह एक रोमांटिक प्रेम का त्योहार है और बहुत से लोग अपने जीवनसाथी या साथी को कार्ड, पत्र, फूल या उपहार देते हैं। वे एक रेस्तरां में या रात में एक होटल में एक रोमांटिक भोजन की व्यवस्था करते हैं। वेलेंटाइन डे के सामान्य प्रतीक दिल, लाल गुलाब और कामदेव हैं।

एक और मान्यता है

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। बताया जाता है कि संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे, लेकिन रोम में एक राजा को उनकी ये बात पंसद नहीं थी और वो प्रेम विवाह के खिलाफ थे। वो प्रेम विवाह को गलत मानते थे। राजा को लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए राजा ने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी थी। इसके बाद पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेश को लोगों के साथ नाइंसाफी के तौर पर महसूस किया। सत वैलेंटाइन ने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इसके बाद उन्हें 14 फरवरी को फांसी पर चढ़ा दिया गया था। इसके बाद से ही उस दिन से हर साल इसी दिन को ‘प्यार के दिन’ के तौर पर मनाया जाता है।

Valentine Day Before & After Week List

14 फरवरी के बाद मनाए जाते हैं ये दिन- कम ही लोग जानते हैं कि वेलेंटाइन डे के बाद भी कुछ खास डे सेलिब्रेट किए जाते हैं.

15th-Feb Wednesday Slap Day
16th-Feb Thursday Kick Day
17th-Feb Friday Perfume Day
18th-Feb Saturday Flirting Day
19th-Feb Sunday Confession Day
20th-Feb Monday Missing Day
21st-Feb Tuesday Breakup Day

 


सुनील कुमार

Back to top