Voter ID Card दिल्ली मे ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे अप्लाई करें


भारत में 18 साल से अधिक उम्र के हर एक नागरिक को मतदान करने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि नागरिक के पास अपना Voter ID Card हो| अगर आपके पास अपना Voter ID Card नहीं है तो घबराए नहीं आज हम आपको बताएं की आप दिल्ली मे अपना Voter ID Card ऑनलाइन ओर ऑफलाइन कैसे Apply कर सकतें है|

दिल्ली मे कहाँ उपयोग होता है Voter ID Card

Voter ID Card यह मात्र एक मतदाता पहचान पत्र नहीं है, इसके जरिए आप ओर भी बहुत से काम करवा सकतें है| जैसे-

  • वोट डालने के लिए
  • एडरेस प्रूफ के लिए
  • बैंक में खाता खुलवाने के लिए
  • मोबाइल का प्रीपेड या पोस्टपेड कलेक्शन के लिए
  • कार या मोटरसाईकिल फाइनेंस के लिए
  • भारतीय पासपोर्ट बनवाने के लिए
  • पैन कार्ड बनवाने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए
  • आधार कार्ड बनवाने के लिए आदि|

दिल्ली मे Voter ID Card बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़

पहचान पत्र बनवाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप हमारे द्वारा बताए गाय इन दस्तावेजो को अपने पास तैयार कर ले जो पहचान पत्र अप्लाई करने के लिए जरुरी है|

घर के पते के रूप में लगने वाले दस्तावेज

  • राशन कार्ड|
  • भारतीय पासपोर्ट|
  • ड्राइविंग लाइसेंस|
  • इनकम टैक्स एसेसमेंट आर्डर|
  • अद्यतन किरायानामा (Rent Agreement)
  • हाल ही का पानी/बिजली/गैस कनेक्शन का बिल जिसमें स्वयं आवेदक या उसके परिवार का नाम अंकित हो|
  • बैंक/किसान/पोस्ट ऑफिस की जारी की गई पासबुक|

आयु प्रमाण पत्र के रूप में लगने वाले दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल से मिला जन्म प्रमाण पत्र
  • अगर आप दसवीं पास हैं तो इसकी मार्कशीट या सर्टिफिकेट जिसमें जन्म तिथि अंकित है, आयु प्रमाण पत्र के रूप में पेश किया जा सकता है।
  • कक्षा 5 या 8 की मार्कशीट जिसमें जन्म तिथि अंकित हो|
  • भारतीय पासपोर्ट|
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड।

दिल्ली मे ऑनलाइन पहचान पत्र कैसे बनवाए

दिल्ली सरकार ने अपने नागरिकों के लिए ऑनलाइन Voter ID Card बनवाने के लिए एक वेब पोर्टल जारी किया है जिसके जरिए दिल्ली के नागरिक अपना Voter ID Card असानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें है| तो आइए जनतें हे की दिल्ली मे ऑनलाइन Voter ID Card कैसे अप्लाई करें, यहां आपको ऑनलाइन फार्म नंबर 6 उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें आप सीधे पूछी गई जानकारी भरकर यहीं पर सब्मिट कर सकते हैं। यह फार्म 6 स्टेप मे भरा जाएगा, ऑनलाइन पहचान पत्र के लिए अप्लाई करने के लिए निचे दिए गए निर्देशों का पालन करे।

Step 1

  • सबसे पहले आपको सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना पड़ेगा ceodelhi.gov.in
  • यहाँ आपको सबसे पहले Login/Register करना होगा |
  • इसके बाद आवेदक को Register पर क्लिक करके अपने आपको रजिस्टर करना होगा यहाँ से आपको User Name ओर Password मिलेगा जिसकी मदद से आवेदक मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं
  • Login होने के बाद आपको फॉर्म पर क्लिक करना है, यहाँ से फॉर्म नंबर 6 खोल लेना है|
  • यह फॉर्म 6 अलग अलग हिस्सों में बटा है|
  • इसमे सबसे पहले अपनी भाषा का चेयन करें| आवेदक जिस भाषा मे फार्म भरना चाहते है उसे सिलेक्ट करें आप हिन्दी या इंग्लिश मे से किसी एक को चुन सकते है|
  • अब आवेदक को अपना राज्य,जिला,विधान सभा/संसदीय निर्वाचन-क्षेत्र सिलेक्ट करना है
  • अगर आवेदक पहली बार पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर रहें है तो पहली बार मतदाता के रूप में सिलैक्ट करें|

Step 2

  • नाम के आगे आवेदक का नाम लिखना है, बाएँ तरफ इंग्लिश मे लिखना है जबकि दायें तरफ हिन्दी मै लिखा हुआ अपने आप आ जाएगा|
  • अगर आवेदक का कोई उपनाम है तो उपनाम लिखें|
  • आवेदक के नातेदार का नाम लिखे|
  • आवेदक के नातेदार का उपनाम लिखें|
  • नातेदार से आवेदक क्या रिस्ता है उसे चेयन करें|
  • अब आवेदक को अपनी जन्म तिथि भरनी है|
  • आवेदक को अपना जेंडर मेल/फ़ीमेल चेयन करें|

Step 3

  • यहाँ आवेदक को अपना पूरा पता लिखना है जहां आप वर्तमान मे रहते है, इस फॉर्म मे वहाँ का पता भरें|
  • ग्रह संख्या ( House Number)
  • गली,क्षेत्र या स्थान का नाम भरें|
  • शहर या ग्राम का नाम भरें|
  • पोस्ट ऑफिस का नाम भरें|
  • पोस्ट ऑफिस का पिन कोड भरें|
  • राज्य का चेयन करें|
  • जिले का चयन करें|
  • अगर आवेदक का स्थायी पता दूसरा है तो उसे लिखे अगर एक ही पता है तो आप फॉर्म के ऊपर दाईं तरफ उपर्युक्त के समान पर क्लिक करदें|

Step 4

  • अगर आवेदक लाचार या अपंग है तो अपनी Disability के अनुसार बॉक्स पर क्लिक करें, अगर कोई Disability नहीं है तो किसी भी बॉक्स पर क्लिक ना करें|
  • अगर आवेदक की कोई ईमेल आईडी है तो उसे लिखें नहीं है तो खाली छोड़ दें|
  • आवेदक अपना मोबाइल नंबर लिखें|

Step 5

  • सबसे पहले आवेदक को अपना पासपोर्ट साइज का फोटो अपलोड करना है|
  • फिर आयु प्रमाण पत्र अपलोड करें इसके लिए आवेदक के पास जो भी दस्तावेज़ है उसे अपलोड करें और उसके सामने बॉक्स के प्रकार को सिलेक्ट करें|
  • अब आवेदक को अपने पते का दस्तावेज़ अपलोड करना है इसके लिए आवेदक के पास जो भी दस्तावेज़ है उसे अपलोड करें ओर सामने दिए बॉक्स मे उसके नाम को सिलैक्ट करें|

Step 6

  • आवेदक अपने शहर या गाँव का नाम लिखे|
  • आवेदक अपना राज्य का चेयन करें|
  • आवेदक अपने जिले का चेयन करें|
  • आवेदक अब अपनी जन्म तिथि भरें|
  • अगर आवेदक पहले से किसी दूसरे निर्वाचन-क्षेत्र के लिए निर्वाचक नामावली मे अपना नाम है तो ऊपर वाले बॉक्स पर टिक करें अगर आवेदक का पहले से किसी दूसरे निर्वाचक-क्षेत्र के लिए निर्वाचक नामावली मे नाम है या फिर था तो नीचे वाले को क्लिक करें|
  • स्थान मे अपने जिले का नाम लिखे|
  • अब यहाँ आवेदक को उस तारीख को लिखना है जिस दिन आप इस फॉर्म को सबमिट कर रहें है|
  • अंत मे कैप्चा कोड भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें|
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आवेदक को एक Reference No॰ मिलेगा|

आवेदक अपना Application Status कैसे चेक करें

आवेदक Reference No॰ से अपने द्वारा भरा गए फॉर्म को Track भी कर सकते है की आपकी Application कहाँ तक पाहुची|

आवेदक यहाँ से Track Application Status चेक कर सकते है|

दिल्ली मे ऑफलाइन पहचान पत्र कैसे बनवाए

पहचान पत्र नामांकन दिल्ली के निवासियों के लिए मुफ्त और स्वैच्छिक है। आप दिल्ली में कहीं भी, किसी भी स्थान पर पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली मे पहचान पत्र बनवाने के लिए आम तौर पर आपको 1 प्रमाण पत्र और 1 पते का प्रमाण पत्र तथा 2 पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है |

  • मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने के लिए फॉर्म संख्या-6 का प्रयोग करें|
  • आप फॉर्म संख्या-6 उप जिलाधिकारी का कार्यालय, मतदाता पंजीकरण अधिकारी से प्राप्त कर सकतें है, या यहाँ से भी Download कर सकतें है Form No 6
  • फॉर्म-6 के साथ 2 रंगीन अथवा श्याम-श्वेत (Blak & White) फोटो जमा करें|
  • जन्म प्रमाणपत्र (अर्थात् नगरपालिका/ नगर निगम द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाणपत्र या मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र या स्कूल/ कॉलेज द्वारा जारी जन्म प्रमाणपत्र) की फोटो कॉपी जमा करें|
  • अपने पते का प्रमाण (अर्थात् बैंक/ डाकघर का मौजूदा पासबुक या राशन कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस/ आयकर मूल्यांकन आदेश अथवा हाल का पानी/ टेलीफोन/ बिजली/ गैस कनेक्शन बिल जो या तो आवेदक के नाम से हो अथवा उसके माता-पिता के नाम से) की फोटो कॉपी अथवा डाक विभाग द्वारा आवेदक के नाम से दिए गए पते पर डाक की प्राप्ति अथवा वितरण के प्रमाण की फोटो कॉपी संलग्न करें।
  • अगर इनमें से कोई दस्तावेज न हो तो पहले से वोटर लिस्ट में शामिल माता या पिता में से कोई एक अपने साइन के साथ उम्र का डिक्लेरेशन दे सकते हैं। यह डिक्लेरेशन एक निश्चित फॉर्मेट में होता है, जिसे फॉर्म के साथ सामिल किया जा सकता है।

दिल्ली मे आवेदन पत्र कहाँ जमा करें

= उपायुक्त का कार्यालय (नगरपालिका/ नगर निगम कार्यालय)
= उप जिलाधिकारी का कार्यालय
= राजस्व संभागीय अधिकारी (मतदाता पंजीकरण अधिकारी) का कार्यालय
= तहसीलदार का कार्यालय (सहायक मतदाता पंजीकरण अधिकारी)
= सरकारी स्कूल के टीचर जिन्हे चुनाव आयोग का अधिकारी चुना गया हो|

आपका Voter ID Card  के लिए आवेदन जमा हो जाएगा। इसके बाद चुनाव आयोग आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की जांच करेगा, इसमे कुछ दिन का समय लग सकता है जैसे ही आपका पहचान पत्र बन जाएगा तो यह पोस्ट ऑफिस के जरिए आपके घर पहुचा दिया जाएगा|


सुनील कुमार

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