लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्यों


आज कल की इस तेज रफ्तार से चलती दुनिया में हम लोगो को अपने शारीर के बारे में सोचने का समय बहुत ही कम मिलता है जिसके चलते हमे अलग- २ तरहां की बीमारियाँ हो जाती है| जिसमे से एक है लो ब्लडप्रेशर की बीमारी जो अनुमन 100 में से 90% लोगों को होती है| तो आइये सबसे पहले यह जान लेते हैं कि लो ब्‍लड प्रेशर क्‍या होता है। नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे होने से कोई फर्क नही पड़ता लेकिन 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रेशर, निम्न रक्तचाप कहते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर की जानकारी के लिए यहाँ से पढ़ें Click Here

लो ब्लडप्रेशर के लंक्षण 

यदि आप को लो ब्‍लड प्रेशर की जानकारी नहीं है और आपको इसके लंक्षण के बारे में नहीं पता है तो हम आप को बतातें है अगर आपको अक्सर चक्कर आते हैं, कमजोरी महसूस होती है, हाथ पैरों में थरथराहट होने लगती है या फिर दिल जोर जोर से धड़कने लगता है तो आप उसी समय अपना BP जाँच करवाये।

लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको कुछ एसी चीजें खानी चाहिए जिससे आपका ब्लड प्रेशर  नार्मल हो जाए और आप एक स्वस्थ जीवन असानी से जी सकें|

खाने में नमक की मात्रा बढाएं – लो ब्लड प्रेशर हो तो ज्यादा नमक लें, नमक में सोडियम मौजूद होता है, जो ब्‍लड प्रेशर बढ़ाता है। कम ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।

कॉफी का सेवन करें – ब्लड प्रेशर को नार्मल करने के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद होती है, इसके सेवन के लिए पहले यह जांच ले कि ब्‍लड प्रेशर कम ही हो। आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीना चाहिए।

बादाम का सेवन करें –  रात को बादाम की तीन-चार गिरी जल में डालकर रखें। प्रातः उठकर गिरी को पीसकर मिस्री और मक्खन के साथ खायें और ऊपर से दूध पीने से निम्न रक्तचाप नष्ट होता

किशमिश के सेवन करें – 10-15 किशमिश के दाने रात में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं।

छुहारे और खजूर का सेवन करें – रात्रि में 2-3 छुहारे दूध में उबालकर पीने या खजूर खाकर दूध पीते रहने से निम्न रक्तचाप में सुधार होता है।

खट्टे फलों का सेवन करे – लो ब्लड प्रेशर में आप संतरे, मोसमी जैसे फलों का सेवन करे और लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पीने से लो ब्लड प्रेशर में काफी फायदा होता है। इससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही लीवर भी सही काम करता है।

आंवले और शहद को मिलाकर सेवन करें – आंवले के 2 ग्राम रस में 10 ग्राम शहद मिलाकर कुछ दिन प्रातःकाल सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर दूर करने में मदद मिलती है।

लो ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाएं और परहेज

  • लो ब्लड प्रेशर के रोगी को ये अवश्य पता होना चाहिए कि किन खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए, किन खाद्य पदार्थों को सीमित या कम मात्रा में खाना चाहिए।
  • लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को थोड़ा-थोड़ा करके अधिक बार खाना चाहिए।
  • एक बार में अधिक भोजन करने से आपका ब्लड प्रेशर का स्तर बहुत कम हो सकता है क्योंकि अधिक भोजन को पचाना आपके शरीर के लिए बहुत मुश्किल होता है।
  • इसके साथ ही साथ अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड फूड और मसालेदार चीजों को ना खाएं।
  • इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अधिक से अधिक पानी पीएं, इससे आपके शरीर में पीनी की मात्रा बराबर बनी रहेगी।
  • शराब न पीएं, शराब पीने से आपको निर्जलीकरण (डीहाइड्रेशन) की समस्या होती है।
  • शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है। गर्मी के मौसम में बहुत अधिक आउटडोर एक्सरसाइज न करें।
  • इसके साथ ही साथ बहुत अधिक समय तक बिस्तर पर भी न पड़े रहें, जितना हो सके सक्रिय रहने की कोशिश करें।

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए पैदल चलना, साइकिल चलाना और तैरना जैसी कसरतें बेहद फायदेमंद साबित होती हैं। इन सबके अलावा सबसे जरूरी यह है कि व्यक्ति तनाव और काम की अधिकता से बचें।


सुनील कुमार

Back to top