गर्मियों के मौसम में क्या खाए और क्या ना खाए


बदलते मौसम के अनुसार हमारे शरीर में भी स्वाभाविक परिवर्तन होते हैं जिस की वजह से कई बार हमारी तबियत  पर इस का असर पड़ता है| जैसे की अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. तो हमे ऐसे मौसम में अपने सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए, ऐसे मौसम में हमें अपने खानपान का पूरा ध्यान रखना चाहिए खासतौर पर ऐसा खान न होना चाहिएपाजो कि शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करे| इसलिये इस मौसम में ऐसी सब्ज़ियों, फल और पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करे जिनमें ज़्यादा मात्रा में पोषक तत्व और पानी मौजूद हों.

गर्मियों के मौसम में क्या ना खाए

गर्मियों के मौसम सूरज की ताप इतनी तेज होती है की वह शरीर को अंदर तक झुलसा देती है

  • गर्मियों के मौसम में हमे तले हुआ खाने का प्रयोग नहीं करना चाहिए
  • ज्यदा मसाले वाले भोजन नहीं करना चाहिए
  • गर्मियों में जितना कम तेल का इस्तेमाल करें उतना अच्छा है, देसी धी, वनस्पति धी, रिफ़ाइन्ड, सरसों का तेल, ऑलिव ओइल गर्म होते है इनका प्रयोग कम से कम करे.
  • बर्गर, पिज्जा, तन्दूरी चिकन जैसे जंक फुड का सेवन ना ही करें तो बहतर.
  • शहद गर्म होता है इस लिए शहद का सेवन कम से कम करें.
  • चाय-कॉफ़ी कम पिए इसका सेवन करने से बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती है.
  • मिक्स फ्रूट नहीं खाने, हर एक फल को पचने में अलग–अलग समय लगता है इसलिए मिक्स फ्रूट का सेवन ना करे.

गर्मियों के मौसम में कोन से फल खाने चाहिए

गर्मियों के मौसम में कई तरहं के फल आते है जिनका सेवन कर आप अपने शारीर को बहुत लाभ पहुँचा सकते है.

तरबूज का सेवन – गर्मियों में तरबूज का सेवन करे यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का एक अच्छा स्रोत है। यह एक ऐसा फल है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है।
खरबूजे का सेवन – खरबूजे का भी सेवन कर सकते है। खरबूजे में विटामिन ए, बी, सी तथा सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं। यह शरीर की सारी गर्मी सोख लेता है।
आम का सेवन – आम सबको बहुत पसंद आता है और गर्मियों में खूब मिलता है. इसे भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है. ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा है.
कीवी फल का सेवन –  कीवी में विटामिन बी1, बी2, बी3, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है. ये हृदय, दांत, किडनी और ब्रेन के लिए बहुत अच्छा है. ये हड्ड‍ियों के लिए भी बहुत अच्छा है.
खुबानी का सेवन – खुबानी यानी एप्रीकॉट में बीटा-कैराटीन होता है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये कैंसर और हृदय रोगों की रोकथाम के लिए बहुत अच्छा होता है.
योगर्ट का सेवन – योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा अध‍िक और वसा कम होता है. ये वजन घटाने में भी बहुत मददगार है. ये पाचन तंत्र को भी बहुत मजबूत बनाता है.

अन्य खाने योग्य पदार्थ

सलाद का सेवन – खाने में सलाद का प्रयोग ज़्यादा करना चाहिए. सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक और वसा बिल्कुल कम होता है. सलाद में खीरा, ककरी और प्याज आदि का प्रयोग लाभदायक हो सकता है.

प्याज़ का सेवन – इसका सेवन गर्मियों में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है. प्याज़ के नियमित सेवन से लू नहीं लगती है. साथ ही गर्मी से जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी दूर रहती हैं.

पुदीने का सेवन – गर्मी के मौसम में डेली दही में पुदीना डाल कर खाना चाहिए. इससे शरीर को ठंडक मिलती है. यह पाचन को भी दुरुस्त रखता है.

खीरे का सेवन – गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं. यह कब्ज़ से मुक्ति दिलाता है. खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है.

गुलकंद का सेवन – गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और त्वचा को भी तरोताज़ा रखता है. यह पेट को भी ठंडक पहुंचाता है. गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

गर्मियों के मौसम में क्या पीना चाहिए

गर्मियों के गर्मियों के मौसम में में फलों के साथ-साथ कई एसी पैय चीजे है जिनके सेवन से आप गर्मियों में अपने शारीर को राहत पंहुचा सकते है

पानी का सेवन – गर्मियों के मौसम में आप जितना हो सके उतना पानी पिए, सुबह उठकर 2 गिलास पानी पिए और घर से बहार जाने से पहले पानी आवस्य पिए.

नींबू पानी का सेवन – यह गर्मी के मौसन का देसी टानिक है| शरीर में विटामिन सी की मात्रा कम हो जाने पर एनीमिया,जोड़ों का दर्द,दांतों के रोग,पायरिया,खासी और दमा जैसी दिक्कते हो सकती हैं|  नींबू में भरपूर  विटामिन सी होता है|  अत; इन बीमारियों से दूरी बनाए रखने में यह उपाय सफल रहता है| पेट में खराबी होना,कब्ज,दस्त होना में नींबू के रस में थौड़ी सी हींग,काली मिर्च,अजवाइन ,नमक,जीरा मिलाकर पीने से काफी राहत मिलती है|

पुदीने का सेवन – गर्मी में अक्सर बच्चों को लू लग जाती है. ऐसी स्थिति में पुदीने को पीसकर स्वाद अनुसार नमक,चीनी जीरा मिलाकर पुदीने का शरबत बनाके पीने से बहुत फायदा मिलता है. इस मौसम में रोज़ाना पुदीने का सेवन लाभदायक होता है.

नारियल के पानी का सेवन – गर्मियों में नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है. इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही ज़रूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.

तरबूज के रस का सेवन – तरबूज के रस से एसीडीटी का निवारण होता है|  यह दिल के रोगों डायबीटीज व् केंसर रोग से शरीर की रक्षा करता है

छाछ/मट्ठा का सेवन – गर्मी के दिनों में छाछ का प्रयोग हितकारी है| आयुर्वेद शास्त्र में  छाछ के लाभ बताए गए हैं|  भोजन के बाद आधा गिलास छाछ पीने से फायदा होता है| छाछ में पुदीना ,काला नमक,जीरा मिलाकर पीने से एसीडीटी की समस्या से निजात मिलती है| गर्मी की वजह से अगर तुरंत शरीर को ठंडक पहुंचानी है तो मठ्ठा पियें

सत्तू का सेवन – इसे भुने हुए चने , जोऊं और गेहूं पीस कर बनाया जाता है. सत्तू पेट की गर्मी शांत करता है. कुछ लोग इसमें शक्कर मिला कर तो कुछ लोग नमक और मसाले मिला कर खाते और पीते हैं. यह गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल सेहत के लिए जितना नुकसानदायक होता है, उतना ही चने के सत्तू का शर्बत लाभदायक होता है.

आम पना का सेवन – गर्मियों में आम का पन्ना पीना चाहिए. यह कच्चे आम का शर्बत होता है, जो आपको लू से बचाता है. कच्चे आम को पानी में उबालकर उसका गूदा निकाल कर बनाया जाता है गर्मियों में रोज़ाना दो गिलास आम का पना पीने से पाचन सही रहता है. इसके अलावा इससे कब्ज़ और पेट की समस्याएं भी दूर रहती हैं.

खस के शरबत का सेवन – गर्मी में खस का शरबत बहुत ठंडक देने वाला होता है| इसके शरबत से दिमाग को ठंडक मिलती है| इसका शरबत बनाने के लिये खस को धोकर  सुखालें| इसके बाद इसे पानी में उबालें|  और स्वाद अनुसार शकर मिलाएं| ठंडा होने पर छानकर बोतल में भर लें|

ठंडाई का सेवन – गर्मी में ठंडाई  काफी लाभ दायक होती है| इसे बनाने के लिये खस खस और बादाम रात को भिगो दें|सुबह इन्हें मिक्सर में पीसकर ठन्डे दूध में मिलाएं| स्वाद अनुसार शकर मिलाकर पीएं|  गर्मी से मुक्ति मिलेगी|

गन्ने के रस का सेवन – गर्मी में गन्ने का रस सेहत के लिये बहुत अच्छा होता है| इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं| इसे पीने से ताजगी बनी रहती है| लू नहीं लगती है| बुखार होने पर गन्ने का रस पीने से बुखार जल्दी उतर जाता है| एसीडीटी की वजह  से होने वाली जलन में गन्ने का रस राहत पहुंचाता है| गन्ने के रस में नीम्बू मिलाकर पीने से पीलिया जल्दी ठीक होता है|  गन्ने के रस में बर्फ मिलाना  ठीक नहीं है|

अब इस गर्मी से डर किसका अपनाए ये हेल्थी उपाए फ़ूड आइटम्स और पायें गर्मी में भी ठंडक का एहसास और कहें गर्मी को बाय – बाय


सुनील कुमार

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