Whatsapp से फ्री विडियो कालिंग कैसे करें


Whatsapp कितना पोपुलर मैसेंजर है शायद यह मुझे बताने की कोई जरुरत नहीं है इस एप्लीकेशन ने प्ले स्टोर पर 1 बिलियन इनस्टॉल क्रॉस कर लिए है आप इसी से इसके पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा लगा सकते हो. बहुत दिनों से इक खबर सुनने मैं आ रही थी के Whatsapp फ्री विडियो कालिंग फ्फ़ातुरे लांच करने वाला है लेकिन किसी को एक्साक्ट डेट नहीं पता थी क्युकी ऑफिशियली Whatsapp ने कभी यह अन्नौंस नहीं किया. बुत रिसेंटली Whatsapp ने अपने विडियो कालिंग फीचर लांच कर दिया है जिसके मदद से आप दुनिया भर में किसी से भी लाइव विडियो चाट कर सकते हो वोह भी बिलकुल फ्री में

Whatsapp वर्ल्ड का सबसे अधिक use किया जाने वाला chat app हैं. इस्ल्ये जब भी कोई न्यू feature इसमें ऐड होता हैं सभी उस फंक्शन को use करना चाहते हैं. ये Whatsapp का न्यू ट्रिक हैं जिसमे आप अपने फ्रेंड से विडियो कॉल कर सकते हैं.

Whatsapp के लेटेस्ट अप्प में और भी बहुत से अपडेट है जैसे की ग्रुप में Specific दोस्तों को मेंशन कर सकते हैं, Whatsapp ग्रुप लिंक शेयर कर सकते हैं, न्यू एमोजी भी ऐड किया गया हैं, Whatsapp में कॉल्स, विडियो कॉल्स सब कुछ फ्री हैं. इसका किए फीस नहीं देना होगा. लेकिन मोबाइल में Internet Connection होना भी जरुरी हैं.

WhatsApp विडियो कालिंग फीचर को कैसे उपयोग करें?

सबसे पहले एक बात का ध्यान रखिये कि आपके पास और जिसके साथ आपने WhatsApp के द्वारा बात करनी है दोनों के पास Video calling को support करने वाला WhatsApp का वर्शन होना चाहिए. तभी यह विडियो कालिंग  संभव होगी. सबसे पहले अपने WhatsApp को चालू कीजिये. अब किसी को भी विडियो कॉल करने के लिए दो विकल्प हैं. तो चलिए इन दो विकल्प के बारे में जानते हैं.  सबसे पहले विकल्प ये है कि आपको जिसको भी विडियो कॉल करनी है WhatsApp की चेट लिस्ट में उसकी DP (Profile Picture) पर tap कीजिये. और आपके सामने कुछ चार विकल्प आयेंगे फोटो के नीचे, उसमे Video Call के icon पर click कीजिये.

दूसरा विकल्प ये है कि जिस को भी आपने Video Call करना है उसकी चेट को खोलें और ऊपर call के icon पर क्लिक कीजिये और फिर एक pop-up आएगा जिसमे आपको Video Call select करना है.

लेकिन जब आप विडियो कॉल करेंगे तो Couldn’t place call का विकल्प आयेगा. ऐसा इस लिये क्यूंकि आपके दोस्तों के पास अभी भी पुराना वाला Whatsapp हैं. विडियो कालिंग करने के लिए अपने दोस्तों कोक भी Whatsapp बीटा संस्करण अप्प जरुर Download करवाएं.

US के नंबर से फ्री में Whatsapp अकाउंट कैसे बनाए

Whatsapp विडियो कालिंग अप्प को आप Google Play’s beta testing program से भी डाउनलोड कर सकते हैं.


सुनील कुमार

Back to top