मोमोज खाना क्यों है हानिकारक


मोमोज या मोमो आजकल यह व्यंजन हर किसी की पसंद बन गयी है| बड़ें हो या फिर बच्चे ये मोमोज हर किसी को बहुत पसंद है इसे एक बार खाने के बाद इसे फिर से खाने का मन करता है| मोमोज बनाने के लिए मैदे की लोई बनाकर उसमें सब्जियों को बारीक काट कर भरा जाता है और इसे स्टीम देकर या फ्राई करके पकाया जाता है। यह पूरे भारत में बड़ी ही आसानी से मिलने वाला व्यंजन है, इसे आप बड़े से बड़े रेस्टोरेंट्स से लेकर सड़कों पर भी बिकता हुआ देख सकतें है| पर क्या आपको पता हे मोमोज खाने के नुकसान के बारे में अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है मोमोज खाने के नुकसान से बारे में:-

कहाँ से आया मोमोज

बिना तेल मसाले के तैयार यह व्यंजन स्टीम में पकाया जाता है इसलिए यह सब लोगों को इतना पसंद है| पर क्या आपको पता है यह मोमोज या मोमो भारत में आये कहाँ से? मोमोज यह तिब्बत एवं नेपाल का एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसे बडे चाव से भोजन या नाश्ते के तौर पर खाया जाता है। इसे आटे या मैदे की लोइयों के अंदर अपनी मनपसंद खाद्य सामग्री भरकर भाप पर तैयार किया जाता है। लेकिन नार्थ ईस्ट में शिलोंग एक एसी जगह हे जहाँ पर मोमोज को बहुत पसंद किया जाता है और यहाँ पर खासतोर पर मिट (non veg) से तैयार मोमोज ज्यदा पसंद किए जाते है|

कहा जाता है की शिलोंग में मोमोज एक चीनी समुदाय द्वारा लाया गया था, जो चीन से आकर शिलोंग में बस गया था|

मोमोज का मतलब momos

मोमोज जिसे मोमो भी कहा जाता है यह एक चाईनीज शब्द है जिसका मतलब है भाप से पका हुआ व्यजन|

मोमोज खान क्यों हे हानिकारक

मैदे में फाइबर नहीं होता, इसे सफेद तथा चमकदार बनाने के लिए बेंजोइल परऑक्साइड से ब्लीच किया जाता है जो शरीर को बेहद नुकसान देता है क्योंकि मोमोज में भी मैदे का ही यूज होता है इसलिए इसको खाने के कई दुष्प्रभाव होते हैं। चलिए जानते हैं इसके सेवन से और कौन सी परेशानियां हो सकती हैं।

:- जो लोग हर रोज मोमोज या मैदे से बनी चीजें खाते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे वे हमेशा बीमार रहते हैं।

:- मैदे में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है इसलिए मोमोज खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

:- मोमोज में फाइबर नहीं होता जिससे इसे खाने से कब्ज हो जाती है और सिर दर्द और गैस जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

:- इसको जब पकाया जाता है तो मैदे में से प्रोटीन निकल जाता है और ये एसिडिक बन जाता है। इससे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

:- मोमोज खाने से खून में ग्लूकोज जमने लगता है जिससे गठिया और दिल संबंधी बीमारियां हो जाती है।


सुनील कुमार

Back to top