जानिए शाम के समय घर में झाड़ू क्यों नहीं लगाना चाहिए


हमारी भारतीय संस्कृति में हर दैनिक कार्य से जुड़ी कोई न कोई मान्यता जरूर है। ऐसी ही एक मान्यता  है की रात के समय घर में झाड़ू और पौछा न लगाने की और साथ ही साथ एक मान्यता और भी है वह यह कि रात के समय घर से बाहर कूड़ा-कचरा नहीं फेंकना चाहिए। धर्म शास्त्रों के अनुसार ऐसी ही मान्यता है क्योंकि कहा जाता है इससे आपके घर में अलक्ष्मी का वास होता है और माँ लक्ष्मी रूष्ट हो जाती है।

घर में हमें सुख-शांति, मान-सम्मान और धन-वैभव सहित सभी सुविधाएं प्राप्त होती हैं। अगर घर साफ-सुथरा होगा तो तन मन प्रफुल्लित रहेगा। गंदगी से भरपूर घर जहां व्यक्ति के स्वास्थ्य में नकारात्मकता का संचार करता है वहीं घर में बरकत के लिए सबसे बड़ी बाधा उत्पन्न करता है।jhadu kyu nahi karna chahiye

शास्त्रों में वर्णित है घर को सुबह ब्रह्म मूहर्त में साफ करना चाहिए। जिससे मां लक्ष्मी सुख समृद्धि के साथ घर में प्रवेश कर सकें मगर आज के बदलते प्रवेश में कुछ लोग अपनी सहुलियत के अनुसार रात या सांझ ढलें साफ सफाई करते हैं। ऐसे लोग अनजाने में दरिद्रता को अपने घर न्यौता देते हैं।

सूरज ढलने के बाद कचरा घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए और न ही घर की साफ सफाई करनी चाहिए। मान्यता है कि रात के समय कचरा बाहर फेंकने से धन का अभाव हो जाता है।


सुनील कुमार

Back to top